×

Reet Exam 2021: रीट परीक्षा से पहले जान लें एग्जाम की गाइडलाइन

26 सितंबर को होने वाली राजस्थान शिक्षक पात्रता की परीक्षा के लिए सरकार ने पूरी तैयारी कर ली है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Raghvendra Prasad Mishra
Published on: 19 Sep 2021 10:03 AM GMT
Rajasthan shikshak patrata
X

राजस्थान शिक्षक पात्रता से संबंधित सांकेतिक तस्वीर (फोटो साभार-सोशल मीडिया)

Reet Exam 2021: राजस्थान शिक्षक पात्रता (Rajasthan shikshak patrata) की परीक्षा 26 सितंबर, 2021 को होने जा रही है। इसमें 31000 शिक्षकों की भर्ती की जानी है। राज्य में करीब तीन साल बाद यह परीक्षा आयोजित होने जा रही है। 31000 शिक्षकों की भर्ती के लिए साढ़े सोलह लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। दो शिफ्टों में परीक्षा का आयोजन कराने की तैयारी है। इसके लिए चार हजार से ज्यादा परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा कोरोना प्रोटोकाल (corona protocol) के तहत संपन्न कराई जाएगी।

चयनित अभ्यर्थियों का एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है। अभ्यर्थी reetbser21.com पर जाकर अपना एडमिट कार्ड (admit card) डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए अभ्यर्थियों को अपना फार्म नंबर, नाम माता का नाम और जन्म तिथि भरनी होगी। यह सारा डिटेल भरते ही एडमिट कार्ड स्क्रीन पर शो करने लगेगा।

रीट परीक्षा (Reet Exam) में शामिल होनेू वाले अभ्यर्थियों को राहत देते हुए राजस्थान सरकार ने नि:शुल्क बस सेवा देने का एलान किया है। अभ्यर्थी सरकारी बसों में अपना एडमिट कार्ड दिखाकर परीक्षा केंद्र तक नि:शुल्क यात्रा कर सकेंगे।

जरूरी बातें

- अभ्यर्थी को परीक्षा केंद्र में घड़ी, चेन, अंगूठी, कान के टॉप्स व किसी तरह की जूलरी तथा पर्स, हैंडबैग, डायरी लाने की अनुमति नहीं है।

- परीक्षा केंद्र में मोबाइल, ब्लूटूथ, कैलकुलेटर जैसे इलेक्ट्रानिक डिवाइस को लाने की अनुमति नहीं है।

- परीक्षार्थी परीक्षा केंद्र के अंदर ट्रांसपेरेंटस पानी की बोतल ले जा सकेंगे।

- परीक्षा केंद्र पर प्रश्नपत्रों के पहुंचने से दो घंटे पहले ही इंटरनेट सेवा बंद कर दी जाएगी। प्रश्न पत्रों के परीक्षा केंद्र पहुंचने से दो घंटे पहले इंटरनेट सेवा बंद कर दी जाएगी।

- दो शिफ्ट में परीक्षा कराई जाएगी। पहली शिफ्ट सुबह 10 से 12.30 बजे तक होगी, जिसमें कक्षा 6 से 8 तक के लिए रीट लेवल 2 की परीक्षा होगी। दूसरी शिफ्ट 2.30 से 6 बजे तक चलेगी, जिसमें कक्षा एक से पांच तक के लिए रीट लेवल 1 की परीक्षा होगी।

- परीक्षा केंद्रों पर कोरोना के गाइडलाइन का सख्ती से पालन कराया जाएगा। बिना मास्क के किसी भी परीक्षार्थी को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी कराया जाएगा।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story