×

Bihar Today News: फिर चला जादू 1रूपया गुरु दक्षिणा वाले शिक्षक का, JEE Advanced 2021 में आरके श्रीवास्तव के पढ़ाए स्टूडेंट्स सफल

Bihar Today News: आरके श्रीवास्तव ने हर बार की तरह इस बार भी नया इतिहास रचा है। आरके श्रीवास्तव के पढ़ाए आर्थिक रूप से गरीब बच्चे इस बार भी जेईई ऐडवांस में सफल हुए हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 18 Oct 2021 4:15 PM GMT
Bihar Today News: फिर चला जादू 1रूपया गुरु दक्षिणा वाले शिक्षक का, JEE Advanced 2021 में आरके श्रीवास्तव के पढ़ाए स्टूडेंट्स सफल
X

Bihar Today News: बिहार के आरके श्रीवास्तव के बारे में कौन नहीं जानता। शिक्षा के जगत इनके जैसे गुरु का कोई जोड़ ही नहीं है। शिक्षा के लिए ही इन्होंने अपना पूरा जीवन कुर्बान कर दिया। देश के युवाओं को नई राह की तरफ ले जा रहे आरके श्रीवास्तव ने हर बार की तरह इस बार भी नया इतिहास रचा है। आरके श्रीवास्तव के पढ़ाए आर्थिक रूप से गरीब बच्चे इस बार भी जेईई ऐडवांस (JEE Advanced 2021) में सफल हुए हैं। सफल होने वाले बच्चों में से किसी के पिताजी मोमबती बेचते हैं तो कोई ऐसे ही रोजमर्रा का काम।

जेईई एडवांस (JEE Advanced 2021) के परिणाम आने के बाद आरके श्रीवास्तव ने सोशल मीडिया पर पोस्ट किया। जिसमें बच्चों का रिजल्ट जारी कर जानकारी दी।

549 गरीब स्टूडेंट्स को बना चुके हैं इंजीनियर

बिहार के रोहतास जिले के रहने वाले आरके श्रीवास्तव देश में मैथेमैटिक्स गुरु (RK Srivastava Mathematics Guru) के नाम से मशहूर हैं। खेल-खेल में जादुई तरीके से गणित पढ़ाने का उनका तरीका लाजवाब है। कबाड़ की जुगाड़ से प्रैक्टिकल कर गणित सिखाते हैं। आर्थिक रूप से सैकड़ों गरीब स्टूडेंट्स को आईआईटी, एनआईटी, बीसीईसीई सहित देश के प्रतिष्ठित संस्थानों में पहुँचाकर उनके सपने को पंख लगा चुके हैं।

इनके द्वारा चलाया जा रहा नाइट क्लासेज अभियान अद्भुत, अकल्पनीय है। स्टूडेंट्स को सेल्फ स्टडी के प्रति जागरूक करने लिये 450 क्लास से अधिक बार पूरी रात लगातार 12 घंटे गणित पढ़ा चुके हैं।

अन्य राज्यो के शैक्षणिक संस्थाएँ भी इन्हें गेस्ट फैकल्टी के रूप में अपने यहा शिक्षा देने के लिये बुलाते है। इनकी शैक्षणिक कार्यशैली की खबरें देश के प्रतिष्ठित अखबारों में छप चुकी हैं, वर्ल्ड रिकॉर्डस में भी नाम दर्ज है, विश्व प्रसिद्ध गूगल ब्वाय कौटिल्य के गुरु के रूप में भी देश इन्हें जानता है।

मोमबत्ती बेचने वाले का बेटा बना आईआईटीयन
Mombatti Bechne Vale Ka Beta Bana IITians

आरके श्रीवास्तव ने बताया की मेरे प्रिय स्टूडेंट गरीब परिवार के पिन्टू वर्णवाल (Pintu Barnwal) जिनके पिताजी मोमबती बेचते है उनको और उनके परिवार को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएँ, उसका जेईई ऐडवांस रैंक 3733 है, पिन्टू और उसका परिवार सही में रियल हीरो है, पिन्टू के मेहनत और लगन ने दिखा दिया की गरीबी अभिशाप नही बन सकता है वरदान।

आरके श्रीवास्तव ने बताया की पिन्टू और उनके पिताजी से फ़ोन पर बाते हुआ उनको भविष्य के लिये बधाई एवं शुभकामनाएँ दिया। विजयादशमी को एक शिक्षक के लिये सबसे बड़ी खुशी मिला जब स्टूडेंट्स का बेहतर रिजल्ट की खबर सुना, पिन्टू आप खुब तरक्की करे आपको और आपके परिवार को ढ़ेर सारी बधाई एवं शुभकामनाएँ।

वही दुसरी तरफ अभिषेक सहित कई स्टूडेंट्स सफल हुए। प्राइवेट स्कूल बंद होने से अभिषेक के पिता को 1 वर्ष से सैलरी नहीं मिली। उन्ही का बेटा अभिषेक अब आईआईटीयन बनेगा।

बता दें, पिता प्रकाश सिन्हा एक शिक्षक है। लेकिन जब कोरोना के कारण स्कूल बंद थे तो 1 वर्ष से नही सैलरी मिली थी। नेट पैक भरवाने के लिये भी पैसे नहीं थे। उनके बेटे अभिषेक अब आईआईटी दिल्ली पहुंचेगा। जिसकी जेईई ऐडवांस में 245 रैंक आई है। अभिषेक ने अपने मेहनत और लगन के बल पर सफलता अर्जित किया।

अभिषेक को बधाई एवं शुभकामनाएँ।

एक शिक्षक के लिये सबसे बड़ी खुशी

आरके श्रीवास्तव मैथेमैटिक्स गुरु

आरके श्रीवास्तव ने बताया कि मेरे प्रिय स्टूडेंट अभिषेक का फ़ोन आया, कि सर मै जेईई ऐडवांस में सफल हो गया। यह सुनकर काफी खुश हुआ मै। मैने अभिषेक को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएँ दी। फिर उनके पिताजी और बड़े भाई आशुतोष से बातचीत कर बधाई दी।

आपको बता दे, कि पिछ्ले वर्ष अभिषेक का बड़ा भाई आशुतोष जेईई मेन में सफलता अर्जित कर एनआईटी पटना में पढ़ रहा है।

विजयादशमी को एक शिक्षक के लिये सबसे बड़ी खुशी उस समय मिली, जब उनके स्टूडेंट्स ने उनको बेहतर रिजल्ट की खबर सुनाई। आरके श्रीवास्तव कहते हैं कि अभिषेक और आशुतोष आप खुब तरक्की करें। आपको और आपके परिवार को ढ़ेर सारी बधाई एवं शुभकामनाएँ।

जीं हां सभी बच्चों ने गुरू की शिक्षा को ग्रहण करते हुए अपनी गरीबी को भी बीच में आने नहीं दिया। कैसी भी स्थितियां थी, लेकिन पढ़ाई को सबसे ऊपर रखा। ये साबित कर दिखाया की गरीबी अभिशाप नही बल्कि मेहनत और लगन के बल पर वरदान भी बन सकती है।

उसके अलावा आरके श्रीवास्तव ने अपने प्रिय स्टूडेंट्स रौनक, अमन, धर्मजीत, विपिन कुमार, वैष्णवी को उज्जवल भविष्य की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएँ।

उन्होंने बताते हुए कहा कि रौनक का 13002 AIR तथा 1653 EWS रैंक है। जबकि अमन कुमार का 11956 AIR तथा 1478 EWS रैंक है। प्रतीक सोनी का 20668 AIR है।

वहीं, विपीन कुमार का 23822 AIR तथा 5699 OBC, वैष्णवी का 25176 AIR और 6111 OBC, धर्मजीत कुमार का 24822 AIR तथा 6001 OBC रैंक है। सभी को उसके उज्जवल भविष्य की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएँ।

आरके श्रीवास्तव
RK Srivastava Ke Baare Mein

1 रू गुरुदक्षिणा वाले आरके श्रीवास्तव ( रजनी कांत श्रीवास्तव) बिहार के जाने-माने शिक्षक एवं विद्वान हैं। मैथमेटिक्स गुरु के नाम से मशहूर आरके श्रीवास्तव का जन्म rk srivastava Ka Janam) बिहार राज्य के रोहतास जिले के बिक्रमगंज गांव में हुआ।

अपने शुरुआती क्लासेज आरके श्रीवास्तव (rk srivastava ki classes) ने अपने मातृभूमि बिक्रमगंज से पढ़ाना प्रारम्भ किया। आरके श्रीवास्तव ने अपने गांव के असहाय निर्धन सैकड़ो स्टूडेंट्स को निशुल्क शिक्षा (rk srivastava bachchon ko free mein padhate) देकर आईआईटी, एनआईटी , बीसीईसीई में सफलता दिलाई। आज ये सैकड़ो निर्धन स्टूडेंट्स अपने गरीबी को काफी पीछे छोड़ अपने सपने को पंख लगा रहे हैं।

न सिर्फ भारत में बल्कि पूरी दुनिया के इंजीनियरिंग और अन्य प्रतियोगी परीक्षा देने वाले स्टुडेंट्स के बीच एक चर्चित नाम है 1 रूपया में पढ़ाने वाला शिक्षक (1 rupeey mein padhaane vaala shikshak)। कोरोना काल में जब सारे शैक्षणिक संस्थाए बंद था तब आरके श्रीवास्तव ने ऑनलाइन लगातार पूरी रात भार 8 से 12 घंटे लगातार क्लास लेकर स्टूडेंट्स के लिये मददगार सावित हुये, इनके मेहनत को पुरे दुनिया ने सलाम किया।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story