×

RRB NTPC: दूसरे चरण के लेवल 4-6 की परीक्षा 9-10 मई को, लेवल 2-3-5 के लिए करें इंतजार

RRB NTPC Exam 2022 : रेलवे पहले ही कह चुका है, कि 10 दिन पहले एग्जाम सिटी की डिटेल जारी की जाएगी। CBT के एडमिट कार्ड परीक्षा की तारीख से चार दिन पहले जारी किए जाएंगे।

aman
Written By aman
Published on: 12 April 2022 10:27 AM GMT
rrb ntpc exam 2022 railway ntpc cbt 2 dates released admit card latest updates
X

rrb ntpc exam 2022 

RRB NTPC Exam 2022 : रेलवे भर्ती बोर्ड (Railway Recruitment Board) यानी आरआरबी ने नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी (NTPC) भर्ती के दूसरे चरण (Second Stage) की परीक्षा (CBT- 2) के डेट जारी कर दिए हैं। यहां आपको बता दें कि, फिलहाल NTPC Level- 4 और Level- 6 के पदों के सीबीटी-2 परीक्षा की तारीखें ही जारी की गई हैं।

इसके अनुसार, लेवल- 4 और लेवल- 6 पदों का सेकंड स्टेज (Second Stage) CBT 9 मई और 10 मई 2022 को आयोजित होंगे। जबकि, लेवल- 2, लेवल- 3 और लेवल- 5 के पदों के लिए सीबीटी- 2 का शेड्यूल (Schedule) बाद में जारी किया जाएगा। बता दें, कि मुनासिब दिनों का अंतर देते हुए अन्य पे-लेवल के सेकेंड स्टेज सीबीटी करवाए जाएंगे।

चार दिन पहले जारी होंगे एडमिट कार्ड

गौरतलब है कि रेलवे पहले ही कह चुका है, कि 10 दिन पहले एग्जाम सिटी की डिटेल जारी की जाएगी। CBT के एडमिट कार्ड परीक्षा की तारीख से चार दिन पहले जारी किए जाएंगे।

कुल 35,281 पदों पर होगी भर्ती

उल्लेखनीय है कि रेलवे इस भर्ती परीक्षा के जरिए एनटीपीसी (NTPC) के कुल 35,281 पदों पर रिक्तियां भरेगी। इन सीटों के लिए करीब 1.25 करोड़ उम्मीदवारों ने आवेदन किए हैं। इस भर्ती प्रक्रिया का पहला चरण सीबीटी 28 दिसंबर 2020 से 31 जुलाई 2021 के बीच आयोजित हुआ था। सीबीटी- 1 परीक्षा के रिजल्ट 15 जनवरी को आए थे। जिसमें कई अभ्यर्थियों को एक से अधिक पद के लिए सफल घोषित किया गया था।

30 मार्च को जारी किया संशोधित रिजल्ट

बस, इसी को लेकर उम्मीदवारों ने आंदोलन छेड़ दिया। छात्रों की मांग थी, कि सीबीटी- 1 के प्रदर्शन के आधार पर 20 गुना 'यूनिक' उम्मीदवार चुने जाएं। इसके बाद रेलवे ने 30 मार्च को संशोधित रिजल्ट जारी किए। संशोधित परिणाम में वैकेंसी के 20 गुना यूनिक अभ्यर्थियों को पे-लेवल के हिसाब से सीबीटी-2 के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया। ये सभी उम्मीदवार अलग-अलग हैं।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story