Junior Court Assistant Recruitment 2022: सुप्रीम कोर्ट में सरकारी नौकरी का गोल्डन चांस, ग्रेजुएट्स को मिल रहा बढ़िया पैकेज

सर्वोच्च न्यायालय में जूनियर कोर्ट असिस्टेंट के कुल 210 पदों पर भर्तियां आमंत्रित की जा रही हैं। बता दें अभ्यर्थी आगामी 10 जुलाई 2022 तक इन पदों पर आवेदन कर सकते हैं।

aman
Written By aman
Published on: 20 Jun 2022 6:46 AM GMT (Updated on: 23 Jun 2022 7:14 AM GMT)
maharashtra politics supreme court said speaker cannot decide on disqualification of mla shiv sena
X

Supreme Court (Image Credit : Social Media)

Junior Court Assistant Recruitment 2022 : क्या आप भी सरकारी नौकरी की तलाश में हैं या प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियों में जुटे हैं तो आपके लिए ये सुनहरा मौका है। दरअसल, सुप्रीम कोर्ट ऑफ इंडिया (Supreme Court of India) ने सरकारी नौकरी का मौका तलाश रहे अभ्यर्थियों के लिए आवेदन का बेहतरीन मौका लाया है।

सर्वोच्च न्यायालय ने कई जूनियर कोर्ट असिस्टेंट (Junior Court Assistant) के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इन रिक्त पदों पर आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट sci.gov.in पर ऑनलाइन अप्लाई (Online Apply) कर सकते हैं।

जानें कितने पदों पर होंगी भर्तियां?

नौकरी के लिहाज से देखें तो देश के सुप्रीम कोर्ट में बंपर नौकरी निकली है। सर्वोच्च न्यायालय में जूनियर कोर्ट असिस्टेंट के कुल 210 पदों पर भर्तियां आमंत्रित की जा रही हैं। बता दें अभ्यर्थी आगामी 10 जुलाई 2022 तक इन पदों पर आवेदन कर सकते हैं।

क्या हो शैक्षणिक योग्यता?

इन पदों के लिए इच्छुक आवेदकों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री (Bachelor Degree) होनी आवश्यक है। इसके अलावा, उम्मीदवारों की कंप्यूटर पर अंग्रेजी टाइपिंग (English Typing On Computer) में 35 शब्द प्रति मिनट की स्पीड होनी चाहिए।

क्या हो उम्र सीमा?

इन सभी रिक्त पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र सीमा 18 से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इससे कम या ज्यादा आयु वाले इन रिक्त पदों के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं।

क्या है आवेदन शुल्क?

SCI Recruitment 2022 के लिए अगर आवेदन शुल्क की बात करें तो सामान्य (General), ओबीसी वर्ग (OBC Category) के लोगों को 500 रुपए आवेदन फीस (Application Fee) देनी होगी।इसके अतिरिक्त अनुसूचित जाति(SC)/अनुसूचित जनजाति (ST)/ पीएच उम्मीदवारों को 250 रुपए आवेदन शुल्क देना होगा।

कितना होगा वेतनमान?

इन पदों के लिए चयनित अभ्यर्थियों को एचआरए (HRA) सहित अन्य भत्तों की मौजूदा दर के अनुसार 63,068 रुपए प्रतिमाह वेतन दिया जाएगा।

कैसे होगा उम्मीदवारों का चयन?

सुप्रीम कोर्ट ऑफ इंडिया (Supreme Court of India) में निकली इन सरकारी नौकरी के लिए योग्य उम्मीदवारों का चयन ऑब्जेक्टिव टाइप परीक्षा (Objective Type Exam), ऑब्जेक्टिव टाइप कंप्यूटर नॉलेज टेस्ट (Objective Type Computer Knowledge Test), टाइपिंग टेस्ट (इंग्लिश) और अंग्रेजी में डिस्क्रिप्टिव टेस्ट (Descriptive Test in English) पर आधारित होगा। विशेष जानकारी के लिए उम्मीदवार सुप्रीम कोर्ट के आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story