×

UP ITI Admission 2021: प्रदेश के युवाओं के लिए सुनहरा मौका, ITI में बची सीटों पर मेरिट के आधार पर सीधा प्रवेश

UP ITI Admission 2021: यूपी आईटीआई में तीसरे चरण की प्रवेश परीक्षा पूरी, कुछ सीटें बचीं

aman
Report amanPublished By Raghvendra Prasad Mishra
Published on: 19 Oct 2021 12:38 PM GMT
Admissions
X

एडमिशन से संबंधित फाइल तस्वीर (फोटो साभार-सोशल मीडिया)

UP ITI Admission 2021: औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, उत्तर प्रदेश या यूपी आईटीआई (up iti) में तीसरे चरण की प्रवेश परीक्षा पूरी हो गई है। बावजूद इसके कुछ सीटें खाली बची हैं। अब इन खाली बची सीटों को भरने के लिए उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए जाएंगे। आवेदन प्रक्रिया आज यानी मंगलवार 19 अक्टूबर,2021 से आरंभ होगी।

बता दें कि अगर आप भी इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं तो ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। ये सभी उम्मीदवारों के लिए जानना जरूरी है कि आवेदन ऑनलाइन ही आमंत्रित किए गए हैं। खास बात यह है कि इसमें वह कैंडिडेट्स भी आवेदन कर सकते हैं, जिन्हें पहले आवेदन के बाद सेलेक्ट नहीं किया गया था। वो उम्मीदवार एक बार फिर अपनी किस्मत आजमा सकते हैं। सभी इच्छुक विशेष जानकारी के लिए आईटीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। बता दें, कि सभी सीटों पर आवेदन करने वालों का चयन मेरिट के आधार पर होगा। उम्मीदवारों के दसवीं कक्षा के अंक देखे जाएंगे।

आईटीआई आवेदन से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी (ITI se judi jankari)

-आईटीआई में प्रवेश लेने के इच्छुक उम्मीदवार www.scvtup.in वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

-जिन कैंडिडेट्स ने पहले आवेदन किया था। लेकिन उनका चयन नहीं हुआ, वे फिर से आवेदन करके अपने पुराने आवेदन को अपग्रेड कर सकते हैं।

-जो पहले आवेदन कर चुके हैं उन्हें कोई शुल्क नहीं देना।

-पहली बार आवेदन करने वालों को 250 रुपए शुल्क जमा करना होगा।

-कैंडिडेट्स को यह भी याद रहे कि सभी सरकारी और प्राइवेट संस्थानों में जो सीटें खाली बची हैं, उन्हीं के आधार पर मेरिट बनेगी। जिसके बाद ही उम्मीदवार दाखिला ले सकेंगे।

बची हुई 25 प्रतिशत सीटों पर गांव के युवाओं को मौका

एक बार फिर बता दें कि उत्तर प्रदेश आईटीआई में तीन चरण पूरे होने के बाद भी कुछ खाली सीटें बची हैं। इन पर प्रवेश प्रक्रिया 19 अक्टूबर से आरंभ हो रही है। प्रवेश के लिए जिले के ब्लॉक और तहसील स्तर पर हाई स्कूल के अंकों की मेरिट तैयार की जाएगी। उसी के आधार पर चयन किया जाएगा। यही नहीं, बची हुई 25 प्रतिशत सीटों पर गांव के युवाओं को एडमिशन दिया जाएगा।

क्या है आईटीआई (kya hai ITI)

आईटीआई का अर्थ Industrial Training Institutes यानी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान होता है। आईटीआई की डिग्री लेने के बाद कोई भी छात्र सरकारी और प्राइवेट नौकरी के लिए योग्य हो जाता है। अन्य सामान्य छात्रों की तुलना में इन्हें नौकरी मिलने में आसानी होती है। इस कोर्स में अलग-अलग प्रकार के ट्रेड होते। आईटीआई के सरकारी, प्राइवेट कॉलेज मौजूद हैं। कई विश्वविद्यालय भी भी इस प्रकार के कोर्स उपलब्ध करवाती है।

शैक्षणिक योग्यता (iti admission qualification)

आईटीआई में स्टूडेंट्स कई सारे 'ट्रेड्स' जैसे- कारपेंटर, फिटर, इलेक्ट्रीशियन, वेल्डर, फैशन डिजाइनिंग इत्यादि की शिक्षा लेते हैं। आईटीआई, स्किल (कौशल) से संबंधित नौकरियों पर केंद्रित करता है और विद्यार्थियों को तैयार करता है। व्यावसायिक क्षेत्र में नौकरियों के लिए यहां की पढ़ाई महत्वपूर्ण होती है। आईटीआई 8वीं पास से 12वीं पास तक के विद्यार्थी कर सकते है।

ITI में कितने विषय होते हैं? (iti subject list)

-इलेक्ट्रीशियन

-फिटर

-बढ़ई

-फाउंड्री मैन

-बुक बाइंडर

-प्लंबर

-वायरमैन

-मशीनिंस्ट

अगर आप भी उत्तर प्रदेश आईटीआई में दाखिले को इच्छुक हैं, तो आज ही आवेदन करें। यहां से पढ़ाई के बाद आपको राज्य सरकार की समय-समय पर आने वाली कई योजनाओं में या विभिन्न स्थानों पर काम मिलने की संभावना बढ़ जाएगी।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story