×

UPSESSB Recruitment 2022: यूपी TGT/PGT के तहत 4163 पदों पर हो रही है शिक्षकों की भर्ती, 1.50 लाख रुपए होगा वेतन

UPSESSB Recruitment 2022: इस भर्ती के अंतर्गत टीजीटी के 3,539 और पीजीटी के 624 रिक्त पदों को भरा जाना है। भर्ती से जुड़ी जानकारी के लिए कोई भी उम्मीदवार UPSESSB की वेबसाइट पर जाकर पूरा विवरण देख सकते हैं।

aman
Written By aman
Published on: 14 Jun 2022 7:46 AM GMT
UPSESSB recruitment 2022 up tgt pgt trained teacher 4163 posts online form sarkari naukri
X

UPSESSB recruitment 2022  

UPSESSB TGT PGT Recruitment Notification 2022 : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (Uttar Pradesh Secondary Education Service Selection Board) या UPSESSB ने सूबे के सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में विभिन्न विषयों के प्रशिक्षित स्नातक टीचर और प्रवक्ता (Trained Graduate Teacher and Lecturer) के पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना (Notification) जारी की है। अगर, आप भी शिक्षक बनने का सपना देखते हैं और मांगी गई योग्यता आपके पास है, तो बस ये अवसर आपके लिए ही है।

आपको बता दें कि, इस भर्ती प्रक्रिया की शुरुआत हो चुकी है। इच्छुक अभ्यर्थी को इसके लिए रजिस्ट्रेशन (UPSESSB Registration) करवाना होगा। रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 3 जुलाई (UPSESSB Last Date For Registration 3rd July) और फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि 9 जुलाई 2022 तय की गई है।

TGT-PGT के इतने रिक्त पद भरे जाएंगे?

यहां आपको बता दें कि, इस भर्ती के अंतर्गत टीजीटी (UP TGT Application Form 2022) के 3,539 और पीजीटी (Post Graduate Teacher) के 624 रिक्त पदों को भरा जाना है। भर्ती से जुड़ी विशेष जानकारी के लिए कोई भी उम्मीदवार UPSESSB की वेबसाइट पर जाकर पूरा विवरण देख सकते हैं।

जानें क्या है न्यूनतम योग्यता और उम्र सीमा?

उत्तर प्रदेश के माध्यमिक विद्यालयों (Secondary Schools of UP) में शिक्षक बनने के लिए अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु सीमा 1 जुलाई 2022 से 21 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए। इसके अतिरिक्त टीजीटी भर्ती (TGT Recruitment) में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के लिए संबंधित विषय में बैचलर डिग्री उत्तीर्ण होने के साथ-साथ बी.एड. (B.Ed.) किया हुआ हो। वहीं, पीजीटी (PGT) पदों पर आवेदन के इच्छुक अभ्यर्थियों का संबंधित विषय में मास्टर (Post Graduate) किया हुआ होना अनिवार्य है। इसके अलावा, योग्यता से संबंधित विशेष जानकारी के लिए अभ्यर्थियों को अधिसूचना (Notification) जरूर देखना चाहिए।

PGT शिक्षकों के लिए ये है चयन प्रक्रिया?

यूपी के माध्यमिक स्कूलों में शिक्षक बनने के लिए अभ्यर्थी को लिखित परीक्षा (Written exam) और इंटरव्यू प्रक्रिया (Interview Process) से होकर गुजरना होता है। उम्मीदवारों को पीजीटी (PGT) संवर्ग में 425 अंकों की लिखित परीक्षा देनी होती है। इसके बाद, 50 अंक का इंटरव्यू (Interview) होगा। इसके अलावा, 25 अंक डॉक्टरेट उपाधि (Doctorate Degree), एम एड उपाधि (M.Ed degree), बीएड (B.Ed) तथा राज्य की टीम से खेलकूद प्रतियोगिता में हिस्से के आधार पर दिए जाएंगे।

TGT शिक्षकों का ऐसे होगा चयन

वहीं, टीजीटी शिक्षक (TGT Teacher) पद के चयन के लिए उम्मीदवारों को विषय आधारित सामान्य योग्यता (Subject Based General Aptitude) की एक लिखित परीक्षा (Written exam) होगी। यह कुल 500 अंकों का एक प्रश्न पत्र होगा। प्रश्न पत्र (Question Paper) में कुल 125 प्रश्न होंगे। प्रत्येक सही सवाल के लिए चार अंक दिए जाएंगे। इस बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करने के लिए भर्ती बोर्ड (Recruitment Board) द्वारा जारी नोटिफिकेशन (Notification) देखना होगा।

पता है ! लाखों में मिलती है सैलरी

यहां आपको जानकारी के लिए बता दें कि, इस भर्ती के तहत टीजीटी (TGT) में सफल उम्मीदवारों को पे-लेवल -7 (Pay Level-7) और ग्रेड पे (Grade Pay) 4,600 के अनुसार न्यूनतम 44,900 रुपए से लेकर अधिकतम 1,42,400 रुपए तक सैलरी दी जाएगी। इसके अलावा, पीजीटी (PGT) संवर्ग में अंतिम रूप से चयनित होने वाले उम्मीदवारों को पे लेवल- 8 (Pay Level- 8) और ग्रेड- पे (Grade Pay) 4,800 के अनुसार 47,600 से 1,51,100 रुपए तक वेतन मिलता है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story