×

UPPSC Results 2022: कृषि सेवा मुख्य परीक्षा का परिणाम घोषित, ऐसे देखें रिजल्ट

UPPSC Results : उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा राज्य कृषि सेवा परीक्षा 2022 (Combined State Agricultural Service Exam 2020) के मुख्य परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया गया है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 11 May 2022 3:04 AM GMT
UPPSC Results
X

UPPSC Results (Image Credit : Social Media)

UPPSC Result 2022 : समिल्लित राज्य कृषि सेवा परीक्षा 2020 के अंतर्गत प्रधानाचार्य राजकीय खाद्य विज्ञान प्रशिक्षण केंद्र/खाद्य प्रसंस्करण अधिकारी श्रेणी-2 तथा जिला उद्यान अधिकारी श्रेणी-2 के पदों की मुख्य परीक्षा का परिणाम उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा घोषित कर दिया गया है। बता दें यूपीपीएससी की ओर से इन विभागों में साल 2020 के अगस्त महीने में 564 पदों पर वैकेंसी निकाली गई थी जिसके बाद अब यूपीपीएससी ने इन पदों के मुख्य परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया है। इस परीक्षा परिणाम में सात अभ्यार्थी इंटरव्यू के लिए सफल घोषित हुए।

कुल 7 प्रकार की होगी भर्ती

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित सम्मिलित राज्य कृषि परीक्षा 2020 में कुल सात प्रकार की भर्ती होगी। वैकेंसी में कुल 564 पद रिक्त हैं जिन पर भर्ती होनी हैं। बता दें इस परीक्षा में कुल 5 पदों पर इंटरव्यू के आधार पर भर्ती होगी जिसके लिए जल्द ही सेड्यूल भी जारी किया जाएगा, वहीं 559 पदों पर लिखित परीक्षा के अंक के आधार पर नियुक्ति की जाएगी। यूपीपीएससी की ओर से बताया गया है कि चयन प्रक्रिया पूरी हो जाने पर एक साथ सभी पदों के नियुक्ति परिणाम को जारी किया जाएगा।

पहली बार हुई अलग परीक्षा

यह पहली बार हुआ है जब राज्य किसी सेवा के अंतर्गत भरे जाने वाले पदों के लिए अलग से परीक्षा आयोजित की गई है। इसके पहले इन सभी पदों पर पीसीएस परीक्षा के माध्यम से भर्ती प्रक्रिया पूरी की जाती थी। बता दें यूपीपीएससी द्वारा राज्य किसी सेवा के तहत विभिन्न पदों पर निकाली गई भर्तियों के लिए कुल 73792 आवेदन पत्र आए थे। जिसके लिए 2021 के अगस्त महीने में परीक्षा आयोजित की गई थी। इस प्रारंभिक परीक्षा में कुल 38039 अभ्यार्थी शामिल हुए थे। यूपीएससी की ओर से प्रारंभिक परीक्षा के 2 माह बाद 1 अक्टूबर में परिणाम घोषित कर दिया गया था जिसमें कुल 1283 अभ्यार्थी सफल हुए थे। वहीं यूपीपीएससी की ओर से 2021 नवंबर में 26 और 28 तारीख को मुख्य परीक्षा आयोजित की गई इस परीक्षा में कुल 11 से 99 अभ्यर्थी शामिल हुए। जिसके बाद अभिव्यक्ति की ओर से राज्य कृषि सेवा मुख्य परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया गया है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story