×

UP TET-2021 रिजल्ट घोषित, प्राइमरी लेवल पर 28% और अपर प्राइमरी में 38% अभ्यर्थी क्वालीफाई

कोई भी अभ्यर्थी अपने Registration Number) और Login Password) की मदद से अपने रिजल्ट देख सकते हैं। परीक्षा में शामिल करीब 18 लाख परीक्षार्थियों को बेसब्री से अपने रिजल्ट का इंतजार था।

aman
Written By aman
Published on: 8 April 2022 8:15 AM GMT (Updated on: 9 April 2022 2:21 AM GMT)
uptet result 2021 live updates up tet result declared today cut off
X

प्रतीकात्मक चित्र 

UPTET Result 2021 Live Updates : यूपीटीईटी रिजल्ट (UPTET Result 2021) शुक्रवार, 08 अप्रैल को जारी कर दिए गए हैं। कोई भी अभ्यर्थी अपना रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट updeled.gov.in पर विजिट कर देख सकता है। बता दें, कि परीक्षा में शामिल उम्मीदवार अपने रोल नंबर की मदद से वेबसाइट पर लॉगिन कर अपनी मार्कशीट डाउनलोड कर सकते हैं। यूपीटीईटी रिजल्ट घोषणा परीक्षा नियामक प्राधिकारी द्वारा है। जारी रिजल्‍ट के अनुसार, प्राइमरी लेवल पर 38 प्रतिशत और अपर प्राइमरी में 28 फीसदी अभ्यर्थी उत्तीर्ण हुए हैं।

इस वर्ष की UPTET 2022 परीक्षा में कुल 10,73,302 उम्मीदवार प्राथमिक स्तर की परीक्षा (पेपर- 1) में शामिल हुए थे, जबकि उच्च प्राथमिक स्तर (पेपर- 2) के लिए कुल 7,48,810 उम्मीदवार परीक्षा में शामिल हुए। उम्मीदवारों के रिजल्ट updeled.gov.in पर देखे जा सकते हैं।

ऐसे देख सकते हैं रिजल्ट

कोई भी अभ्यर्थी अपने पंजीयन संख्या (registration number) और व लॉगइन पासवर्ड (login password) की मदद से अपने रिजल्ट देख सकता है। परीक्षा में शामिल करीब 18 लाख परीक्षार्थियों को बेसब्री से अपने रिजल्ट का इंतजार था। परीक्षा नियामक प्राधिकारी, प्रयागराज ने रिजल्ट जारी करने की सभी तैयारियां पहले ही पूरी कर ली थी।

UPTET Result 2021: ऐसे करें चेक

- सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट uptet result 2021 live updates up tet result declared today cut offविजिट करें।

- यहां रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें

- अपना रोल नंबर सहित सभी डिटेल्स डालें और सबमिट करें। आपका रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा।

ऐसे उम्मीदवार जो अपना रोल नंबर और पासवर्ड भूल गए हैं, वे इस प्रकार अपना रिजल्‍ट चेक कर सकते हैं। उन्हें सबसे पहले अपना रजिस्‍ट्रेशन नंबर दोबारा जनरेट करना होगा। ये स्‍टेप्‍स कुछ इस प्रकार हैं। .

-सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर विजिट करें।

-अब अभ्यर्थी यूपीटीईटी परीक्षा लिंक पर क्लिक करें।

-कैंडिडेट को स्‍क्रीन पर दिख रहे रिजल्ट के लिंक को ओपन करना होगा।

-अब फॉरगेट रोल नंबर/रजिस्‍ट्रेशन नंबर लिंक पर आपको क्लिक करना होगा।

-अब, अपना नाम, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी दर्ज करें।

-अंत में, सबमिट करें और नया रजिस्‍ट्रेशन नंबर जनरेट करें।

अब वैलिडिटी जीवनभर

यूपी टीईटी के अभ्यर्थी ध्यान दें, कि परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को एक प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा। ये ऑनलाइन उपलब्ध कराया जाएगा। पहले इसकी वैलिडिटी 7 साल के लिए होती थी, नगर अब इसे बढ़ाकर लाइफटाइम यानी जीवनभर कर दिया गया है। ऐसे में योग्य उम्मीदवार सरकारी स्कूलों में शिक्षक पद के लिए आवेदन कर सकेंगे।

जारी हुए आंसर की

गौरतलब है कि, गुरुवार, 07 अप्रैल को यूपीटीईटी की फाइनल आंसर-की (Answer Key) जारी हुई थी। टीईटी (TET) में पूछे गए आठ प्रश्नों को गलत माना गया है। इन प्रश्नों के अंक सभी अभ्यर्थियों को मिलेंगे। इसमें पांच प्रश्न प्राथमिक और तीन उच्च प्राथमिक के हैं।

रजिस्ट्रेशन नंबर की मदद से देख सकेंगे रिजल्ट

जो अभ्यर्थी यूपीटीईटी परीक्षा में शामिल हुए थे, वे अपने रोल नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर की मदद से वेबसाइट पर लॉगिन कर रिजल्ट डाउनलोड कर सकेंगे। कुछ समय बाद उम्मीदवार को को उनके सर्टिफिकेट भी जारी कर दिए जाएंगे।

सरकार की अनुमति के बाद परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय ने बुधवार से ही TET रिजल्ट जारी करने की तैयारी शुरू कर दी थी। विषय विशेषज्ञों की रिपोर्ट के आधार पर संशोधित उत्तर कुंजी गुरुवार को जारी की गई। जिसके बाद आज रिजल्ट इसी आंसर-की के आधार पर जारी होंगे।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story