×

Lucknow University: कुलपति ने VC Care Fund को किया लांच, पहले दिन 3 लाख 83 हजार रुपये जमा

Lucknow University: राजधानी के लखनऊ विश्वविद्यालय में शनिवार को मन्थन हाल में आयोजित एक कार्यक्रम में "वीसी केयर फंड" (VC Care Fund)" का शुभारंभ हुआ।

Shashwat Mishra
Published on: 9 April 2022 4:18 PM GMT
Lucknow University: Vice Chancellor launched VC Care Fund, deposited Rs 3 lakh 83 thousand on the first day
X

कुलपति ने VC Care Fund को किया लांच: Photo: Lucknow University

Lucknow News Today: राजधानी के लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University) ने जरूरतमंद छात्रों की वित्तीय मदद के लिए एक अनूठी पहल की शुरुआत की। शनिवार को मन्थन हाल में आयोजित एक कार्यक्रम में "वीसी केयर फंड" (VC Care Fund)" का शुभारंभ हुआ। जिसका सूत्र वाक्य "सबका साथ, सबका विकास, सबका प्रयास, सबका विश्वास" था। इसकी अवधारणा से प्रेरित, जरूरतमंद छात्रों के हित में शुरू की गई इस पहल के शुरुआत होते ही कई हाथ छात्र हित में आगे बढे।

समाज के सभी वर्गों को छात्र हित में जोड़ने के कुलपति प्रोफेसर आलोक राय के प्रयासों को आशानुरूप प्रोत्साहन पहले ही दिन देखने को मिला और लगभग चार लाख रुपए से अधिक की धनराशि एकत्रित हो गई।

Photo: Lucknow University

संस्कृति का मूल मंत्र परोपकार

इस अवसर पर आयोजित विशेष कार्यक्रम में कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय (Vice Chancellor Professor Alok Kumar Rai) ने कहा कि हमारी संस्कृति का मूल मंत्र ही परोपकार है और शिक्षा का प्रमुख उद्देश्य भी यही है। इसीलिए हमे "नेन प्राप्यते स्वर्गो दानेन सुखमश्नुते, इहामुत्र च दानेन पूज्यो भवति मानवः" यानी "दान से स्वर्ग प्राप्त होता है, दान से सुख भोग्य बनते हैं, यहाँ और परलोक में इन्सान दान से पूज्य बनता है" की सीख दी जाती है। उन्होंने समाज के सभी वर्गों से इस छात्र कल्याण केंद्रित कार्यक्रम में आगे बढ़कर भागीदार बनने और इस मुहिम को आगे बढ़ाने की अपील करी।

Photo: Lucknow University

5000 रुपये न्यूनतम राशि

इस कार्यक्रम का आयोजन अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रोफेसर पूनम टंडन ने किया था और उन्होंने कार्यक्रम के बारे मे विस्तार से बताया। प्रो पूनम टण्डन ने बताया कि इस निधि को बैंक में खोले गए स्वीकृत बैंक खाते से संचालित किया जाएगा। 'वीसी केयर फंड' हेतु निधि भारतीय, भारतीय मूल के विदेशी नागरिक, संस्थाओं द्वारा दिए गए दान के माध्यम से उत्पन्न की जा सकेगी। यदि कोई दान किसी विशिष्ट उद्देश्य के लिए आती है, तो फंड का उपयोग उस उद्देश्य के लिए ही किया जाएगा।

Photo: Lucknow University

दान के लिए कोई अधिकतम सीमा नहीं है। लेकिन न्यूनतम 5000 रुपये निर्धारित करी गई है। इसी प्रकार किसी छात्र की सहायता हेतु एक वित्तीय वर्ष में 50000 रूपये की सीमा निर्धारित करी गई है। अधिक जानकारी के लिए dean_stuwelfare@lkouniv.ac.in पर संपर्क किया जा सकता है।

Photo: Lucknow University

पहले दिन इन लोगों ने दिया दान

पहले दिन 3 लाख 83 हजार से अधिक फंड जमा हुआ। दान देने वाले सुधीजनों में लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University) के छात्र-छात्राओं, प्रोफेसर और अधिकारियों के साथ ही साथ संगीता राय, प्रसून वर्मा (उप निदेशक, राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय), शिवांगी मिश्रा (प्रबंधक, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया), डॉ मयंक त्रिवेदी (असिस्टेंट प्रोफेसर, बी बी डी विश्वविद्यालय), डॉ महेंद्र सिंह (प्राचार्य, के के पी जी कालेज, इटावा), डॉ वीएन मिश्र (एसोसिएट प्रोफेसर, कालीचरण पीजी कालेज) शामिल हैं।

taza khabar aaj ki uttar pradesh 2022, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2022

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story