×

Sarkari Naukri 2022: 10वीं पास के लिए पुलिस विभाग में 1660 पदों पर हो रही भर्ती, ऐसे करें आवेदन

WB Police Constable Recruitment 2022: कैंडिडेट्स आवेदन से पहले सभी जरूरी बातों को ध्यान से अवश्य पढ़ें। Police Department में नौकरी Sarkari Naukri पाने का ये सुनहरा मौका है।

aman
Written By aman
Published on: 17 Jun 2022 9:04 AM GMT (Updated on: 23 Jun 2022 7:14 AM GMT)
wb police constable recruitment 2022 vacancies in 1666 posts bumper jobs in west bengal sarkari jobs
X

WB Police Constable Recruitment 2022

WB Police Constable Recruitment 2022 : बेरोजगार युवाओं के लिए पश्चिम बंगाल पुलिस विभाग (West Bengal Police Department) में नौकरी का बेहतरीन अवसर आया है। इसके लिए पश्चिम बंगाल पुलिस भर्ती बोर्ड या WBPRB ने कोलकाता पुलिस में कांस्टेबल और लेडी कांस्टेबल के खाली पदों (WB Police Constable Recruitment 2022) को भरने के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं।

बता दें कि, इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी जो इन पदों (WB Police Constable Recruitment 2022) पर आवेदन करना चाहते हैं, वो WBPRB की आधिकारिक वेबसाइट (Official Website) wbpolice.gov.in पर विजिट कर आवेदन कर सकते हैं। इन पदों के लिए आवेदन 27 जून 2022 तक कर सकते हैं।

इस लिंक पर क्लिक कर करें आवेदन

इसके अलावा, इच्छुक अभ्यर्थी सीधे इस लिंक https://wbpolice.gov.in/ पर क्लिक कर भी इन पदों (WB Police Constable Recruitment 2022) के लिए आवेदन कर सकते हैं। साथ ही, इस लिंक https://wbpolice.gov.in/WBP/Common/WBP_Recruitment_Notice के जरिए भी ऑफिशियल नोटिफिकेशन देख सकते हैं। बता दें कि, इस भर्ती (WB Police Constable Recruitment 2022) प्रक्रिया के तहत कुल 1,666 खाली पदों को भरा जाएगा।

WB Police Constable Recruitment 2022 की महत्वपूर्ण तारीखें :

- ऑनलाइन आवेदन करने की शुरुआत तारीख (Starting date to apply online) - 29 मई 2022

- ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तारीख (Last date to apply online) - 27 जून 2022

WB Police Constable Recruitment 2022 के लिए विवरण इस प्रकार हैं:

- कुल रिक्त पदों की संख्या - 1666

- कांस्टेबल (Constable) के लिए रिक्त पदों की संख्या - 1410

- लेडी कांस्टेबल (Lady Constable) के लिए रिक्त पदों की संख्या - 256

क्या है योग्यता मानदंड?

पश्चिम बंगाल पुलिस विभाग (West Bengal Police Department) में नौकरी के लिए इच्छुक आवेदकों को पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड या इसके समकक्ष से कक्षा 10वीं उत्तीर्ण होना आवश्यक है। साथ ही अभ्यर्थी को बंगाली भाषा बोलना, पढ़ना और लिखने में सक्षम होना चाहिए।

उम्र सीमा :

कोलकाता पुलिस में कांस्टेबल और लेडी कांस्टेबल के खाली पदों के लिए योग्य उम्मीदवारों की उम्र सीमा 18 से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

क्या है आवेदन शुल्क?

- अनुसूचित जाति (SC)/अनुसूचित जनजाति (ST) को छोड़कर सभी वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के तौर पर 170 रुपए देने होंगे।

- अनुसूचित जाति (SC) के अभ्यर्थियों को 20 रुपए

- अनुसूचित जनजाति (ST) के उम्मीदवारों को 20 रुपए

क्या होगा चयन का आधार?

- प्रारंभिक लिखित परीक्षा (Preliminary Written Examination) - 100 अंक

- शारीरिक मापन परीक्षण (physical measurement test) या PMT

- शारीरिक दक्षता परीक्षा (Physical Efficiency Test) या PET

- अंतिम लिखित परीक्षा (Final Written Test) - 85 अंक

- साक्षात्कार (Interview) - 15 अंक

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story