×

छत्तीसगढ़ नक्सली हमला: शहीद जवानों को राजनाथ सिंह ने दी श्रद्धांजलि

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावी इलाके के बीजापुर में शनिवार को नक्सलियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़ हुई थी।

Vidushi Mishra
Published on: 4 April 2021 3:09 PM GMT (Updated on: 4 April 2021 3:15 PM GMT)
छत्तीसगढ़ नक्सली हमला: शहीद जवानों को राजनाथ सिंह ने दी श्रद्धांजलि
X

फोटो-सोशल मीडिया

रायपुर। छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावी इलाके के बीजापुर में शनिवार को नक्सलियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़ हुई थी। इस नक्सली हमले में सुरक्षाबलों के २१ जवान लापता हैं। जिसके बाद लापता जवानों की तलाश के लिए सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है। इस नक्सली हमले से पूरा देश आक्रोश में है। बता दें, सुरक्षाबलों और नक्सलियों की मुठभेड़ में 24 घायल जवानों को बीजापुर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जबकि 7 जवानों को इलाज के लिए रायपुर अस्पताल में भर्ती किया गया है। ऐसे में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शहीदों को श्रद्धांजलि दी।

शहीद जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित

देश के रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, 'वे अत्यंत साहस के साथ लड़े, उनके बलिदान को कभी नहीं भुलाया जा सकेगा। उनके परिवारों के प्रति मेरी गहरी संवेदना है।'

बताया जा रहा कि इस घटना में नकस्लिों को भी काफी नुकसान हुआ है। साथ ही घटना स्थल से एक महिला नक्सली का शव भी बरामद किया गया है। वहीं इस मुठभेड़ में घायल हुए जवानों को रायपुर और बीजापुर के अस्पतालों में भर्ती किया गया है। दरअसल छत्तीसगढ़ के बीजापुर में नक्सली कमांडर हिडमा के छिपे होने की जानकारी सुरक्षाबलों को मिली थी।

तीन तरह से सुरक्षाबलों पर हमला

तभी इनपुट्स के मिलने के बाद शुक्रवार शाम को सुरक्षाबलों ने बीजापुर और सुकमा बॉर्डर पर पड़ने वाले जोनागुडा इलाके में ऑपरेशन शुरू किया। लेकिन उसी समय नक्सलियों ने सुरक्षाबलों पर गोलियां चलानी शुरू कर दीं। 22 जवान शहीद फिर नक्सलियों ने तीन तरह से सुरक्षाबलों पर हमला किया।

ऐसे में हमला करते हुए नक्सलियों ने पहले बुलेट से, दूसरा नुकीले हथियारों से और तीसरा देसी रॉकेट लॉन्चर से ताबड़तोड़ हमला किया। इस हमले में 200 से 300 नक्सली शामिल थे। इस हमले में सुरक्षाबलों के 22 जवान शहीद हुए हैं, जबकि कई घायल हो गए हैं। वहीं लगभग 15 नक्सलियों के भी मारे जाने की खबर है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story