×

Chhattisgarh: सबसे बड़ा बचाव अभियान, रंग लाई 104 घण्टे की मेहनत, राहुल को बोरवेल से सुरक्षित निकाला

Rahul Rescued Update: बोरवेल में गिरे 11 वर्षीय बच्चे राहुल को 104 घंटे की मेहनत के बाद सुरक्षित और सकुशल बाहर निकाल लिया गया है। फिलहाल राहुल को अभी ICU में भर्ती कराया गया है।

Rajat Verma
Written By Rajat Verma
Published on: 15 Jun 2022 3:46 AM GMT (Updated on: 15 Jun 2022 3:52 AM GMT)
Chhattisgarh news
X

104 घंटे बाद राहुल को बोरवेल से निकाला गया (Social media)

Rahul Rescued Update: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh News) राज्य स्थित जांजगीर-चाम्पा जिले में बीते शुक्रवार को गहरे बोरवेल (Rahul fell down in Borewell) में गिरे 11 वर्षीय बच्चे राहुल को 104 घंटे की अथक मेहनत के बाद सुरक्षित और सकुशल बाहर निकाल लिया गया है। फिलहाल, बोरवेल से बाहर निकाले जाने के बाद इलाज के लिए राहुल को तुरंत बिलासपुर स्थित अपोलो अस्पताल (apollo Hospital) लेकर जाया है। राहुल को नियमित उपचार और करीब 5 दिन बोरवेल में रहने के चलते किसी भी अनियमितता के चलते अस्पताल लेकर जाय गया तथा वैसे राहुल की हालात स्थिर बताई जा रही है।

राहुल को बचाने में सेना, एनडीआरएफ, स्थानीय प्रशासन, कई अधिकारियों ने दिन-रात एक कर दीम राहुल को बचाने की कवायद के बीच लोग अपने घर तक जाना भूल गए। स्थानीय प्रशासन की मानें तो अबतक राहुल के बचाव कर्मी राहुल को बोरवेल से सकुशल बचाने के कार्य में बीते शुक्रवार से ही जुटे हुए हैं।

अबतक का सबसे लंबा रेस्क्यू ऑपरेशन सफल

राहुल के पिता के मुताबिक करीब 80 फीट नीचे बोरवेल के गड्ढे में गिरे राहुल को बचाने के लिए 65 फीट का दूसरा समानांतर गड्ढा खोदना पड़ा और इस पूरे बचाव अभियान में 104 घंटे से भी अधिक का समय लगा। बताया जा रहा है की राहुल के मूक-बधिर होने के चलते बचाव अभियान को सफल बनाने में थोड़ा अधिक समय लग गया लेकिन कहते हैं ना कि अंत भला तो सब भला। सबसे लंबे चले इस बचाव अभियान के दौरान राहुल को भोजन और ऑक्सीजन पाइप के माध्यम से पहुंचाया जा रहा था।

जानें राहुल कैसे गिरा बोरवेल में

राहुल के पिता द्वारा प्राप्त जानकारी के मुताबिक शुक्रवार दोपहर राहुल घर के पीछे के हिस्से की ओर खेल रहा था, तभी वह अचानक से बेकार पड़े खाली बोरवेल में जा गिरा। राहुल के पिता के अनुसार बोरवेल की गहराई मारीब 80 फीट है।

इस घटना के बाद से ही छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भुवेश बघेल ने राज्य में सभी खुले पड़े बोरवेल को ठीक प्रकार से ढकने का आदेश जारी कर दिया है।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story