×

Chhattisgarh: मुख्यमंत्री ने दी 4 नए जिलों और 18 नई तहसील की सौगात, महिलाओं के लिए जिला मुख्यालय में विशेष पार्क.

Chhattisgarh: विकेन्द्रीयकरण को आगे बढ़ाते हुए सीएम भूपेश बघेल ने राज्य की जनता को 4 नए जिलों और 18 नई तहसील की सौगात दी, वहीं महिलाओं के लिए हर जिला मुख्यालय पर विशेष पार्क बनाने की भी घोषणा की है.

Network
Newstrack NetworkPublished By Yogi Yogesh Mishra
Published on: 15 Aug 2021 9:25 AM GMT (Updated on: 15 Aug 2021 9:27 AM GMT)
CM Bhupesh Baghel gives 4 new districts and 18 tehsil to people.
X

तिरंगे को सलामी देते छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (photo social media) 

Chhattisgarh: स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने प्रदेशवासियों को दी बड़ी सौगात। पुलिस परेड ग्राउंड से प्रदेशवासियों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने जहां एक तरफ सरकार की उपलब्धियां गिनाई तो वहीं दूसरी तरफ छत्तीसगढ़ की जनता को 4 नए जिलों और 18 तहसीलों की सौगात भी दी। साथ ही साथ हर जिला मुख्यालय पर "मिनीमाता योजना" के तहत महिलाओं के लिए अलग पार्क बनाने व प्रदेश की बिजली कंपनी में ढाई हजार पदों पर जल्द भर्ती प्रक्रिया शुरू होने की बात कही।

जनता को सम्बोधित करते सीएम भूपेश बघेल (photo social media)

ये होंगे 4 नए जिले

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने विकेंद्रीकरण के सिलसिले को आगे बढ़ाते हुए 4 नए जिलों के पुनर्गठन का ऐलान किया। जिनके नाम मोहला मानपुर, सक्ति, सारंगढ़-बिलाईगढ़ और मनेंद्रगढ़ होंगे। वहीं 18 किलो के गठन की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि राजस्व संबंधी कामकाज की परेशानियों से जनता को राहत दिलाने के लिए नामांतरण की प्रक्रिया को सरल बनाया जाएगा। साथ ही महिलाओं के लिए हर जिला मुख्यालय पर एक अलग पार्क की भी सौगात दी है।

टूटेगा आयु सीमा का बंधन

मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि जो व्यवस्था चल रही है उसके अनुसार महाविद्यालयों में स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयु सीमा का बंधन है। उच्च शिक्षा के लिए आगे बढ़ने वाले युवाओं को सहूलियत देते हुए आयु सीमा के इन बंधनों को तोड़ने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश की जनता को उचित दाम पर दवा उपलब्ध कराने के लिए "मुख्यमंत्री सस्ती दवा योजना" नगरीय क्षेत्रों में लागू कर दी गई है जो अब "धन्वंतरी योजना" के नाम से जानी जाएगी।

मूल निवासियों को मिलेगी नौकरी

पुलिस परेड ग्राउंड से प्रदेशवासियों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहां की प्रदेश की बिजली कंपनियों में विभिन्न पदों पर ढाई हजार से अधिक कर्मियों की भर्ती की जाएगी जिसमें सिर्फ छत्तीसगढ़ के ही मूल निवासियों को नौकरी मिलेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि "डायल 112" सेवा की उपयोगिता को देखते हुए अब पूरे प्रदेश में इसका विस्तार किया जाएगा।


Yogi Yogesh Mishra

Yogi Yogesh Mishra

Next Story