×

Chhattisgarh Danga: छत्तीसगढ़ के कवर्धा कस्बे में लगाया गया कर्फ्यू, पुलिस ने 15 लोगों को लिया हिरासत में

Chhattisgarh :छत्तीसगढ़ के कबीरधाम जिले में दंगे भड़कने के पश्चात शाम को क्षेत्र में कर्फ्यू लागू कर दिया गया है।

Rajat Verma
Written By Rajat VermaPublished By Shraddha
Published on: 6 Oct 2021 10:42 AM GMT
सांप्रदायिक दंगों के चलते छत्तीसगढ़ के कवर्धा कस्बे में लगाया गया कर्फ्यू
X

 छत्तीसगढ़ के कवर्धा कस्बे में लगाया गया कर्फ्यू (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

Chhattisgarh Danga: मंगलवार को छत्तीसगढ़ के कबीरधाम जिले (Kabirdham District) स्थित कवर्धा कस्बे में हुए सांप्रदायिक दंगों के मद्देनजर कस्बे में कर्फ्यू (Curfew) लगा दिया गया है। मामला मंगलवार की शाम का है , जब रास्ते से धार्मिक झंडे को हटाए जाने की बहस को लेकर दो संप्रदाय के लोगों में दंगे भड़क गए। दंगों की वजह से दर्जनों लोगों के अलावा तीन पुलिस वालों को चोटें आई हैं।

पुलिस द्वारा मिली सूचना के अनुसार कवर्धा कस्बे के लोहारा चौक में रविवार शाम से ही मामला भड़क रहा था । जब रास्ते पर लगे झंडे को हटाने को लेकर दो समुदाय के लोगों के बीच कहासुनी शुरू हो गई थी और इसी के मद्देनजर तुरंत प्रभाव से क्षेत्र में धारा 144 लागू कर दी गई थी।

कबीरधाम जिले के पुलिस अधीक्षक मोहित गर्ग के अनुसार दंगे भड़कने के पश्चात शाम को क्षेत्र में कर्फ्यू लागू कर दिया गया है तथा दंगा भड़काने के आरोपों के चलते 40 अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा भी दर्ज कर लिया गया है।


पुलिस ने 15 लोगों को लिया हिरासत में(कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

छत्तीसगढ़ के वर्तमान वन मंत्री मोहम्मद अकबर कबीरधाम जिले से ही ताल्लुक रखते हैं। मोहम्मद अकबर ने मामले के काबू में आने की बात कहते हुए कहा कि-" कवर्धा एक बहुत ही शांतिप्रिय कस्बा है ।यहां पर पहले कभी भी कोई भी ऐसा मामला सामने नहीं आया। हाल ही में कवर्धा में घटी ये घटना बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है लेकिन मामला अब पूरी तरह से नियंत्रण में है।"

पुलिस अधीक्षक द्वारा दी गई सूचना के अनुसार पुलिस ने अब तक दोनों संप्रदाय से 6 लोगों को गिरफ्तार किया है और 2 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली गई है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी के दिए गए बयान के अनुसार-"एक संप्रदाय से आई भीड़ ने हिंसक होते हुए दूसरे सम्प्रदाय के लोगों की गाड़ियां और घरों को तोड़ दिया। बाद में दंगे के माहौल को काबू में लाने के लिए पुलिस को लाठी-चार्ज करनी पड़ी और कस्बे में कर्फ्यू लगा दिया गया है, मौके पर कस्बे में इंटरनेट सेवाएं भी बंद कर दी गयी हैं।"

दंगों के चलते पुलिसवालों पर पट्टगर फेंके गए, जिससे मौके पर 3 पुलिस वाले ज़ख्मी हो गए और उन्हें तुरंत नज़दीकी सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया। इस घटना के चलते पुलिस ने 15 लोगों को हिरासत में ले लिया है।

Shraddha

Shraddha

Next Story