×

Chhattisgarh Election 2023: पहले चरण की 20 सीटों पर आज थम जाएगा प्रचार,7 को मतदाता करेंगे 223 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला

Chhattisgarh Election 2023: पहले चरण की बीस सीटों पर आज प्रचार का आखिरी दिन होने के कारण प्रत्याशियों ने पूरी ताकत झोंक दी है। अंतिम चरण में मतदाताओं को लुभाने और अपना समीकरण दुरुस्त करने के लिए पूरी कोशिश की जा रही है।

Anshuman Tiwari
Published on: 5 Nov 2023 4:00 AM GMT (Updated on: 5 Nov 2023 4:01 AM GMT)
Chhattisgarh Election 2023
X

सांकेतिक तस्वीर (सोशल मीडिया)

Chhattisgarh Election 2023: छत्तीसगढ़ के विधानसभा चुनाव में प्रचार युद्ध चरम पर पहुंच चुका है। पहले चरण की 20 सीटों पर 7 नवंबर को मतदान होने वाला है और मतदान से 48 घंटे पूर्व इन सीटों पर आज शाम प्रचार का शोर थम जाएगा। प्रचार के आखिरी चरण में विभिन्न राजनीतिक दलों सहित निर्दलीय प्रत्याशियों ने भी पूरी ताकत लगा रखी है।

पहले चरण में कई नक्सली प्रभावित इलाकों में भी वोटिंग होने वाली है और इस कारण सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए जा रहे हैं। पहले चरण की 20 सीटों पर 223 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा।

दो अलग-अलग समय पर होगा मतदान

जिन पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं उनमें छत्तीसगढ़ अकेला ऐसा राज्य है जहां पर दो चरणों में मतदान कराया जाएगा। छत्तीसगढ़ में पहले चरण की 20 सीटों पर सात नवंबर को मतदान कराया जाएगा जबकि बाकी बची सीटों पर दूसरे चरण में 17 नवंबर को मतदान होगा।

आयोग की ओर से तय किए गए कार्यक्रम के मुताबिक पहले चरण के 20 सीटों पर दो अलग-अलग समय पर मतदान होगा। नक्सल प्रभावित व संवेदनशील मतदान केंद्रों में सुरक्षा के मद्देनजर सुबह सात बजे से दोपहर तीन बजे तक मतदान होगा।

सुबह सात बजे से दोपहर तीन बजे तक मतदान वाले विधानसभा क्षेत्रों के उम्मीदवार आज दोपहर तीन बजे तक और सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक मतदान वाले क्षेत्रों के प्रत्याशी शाम पांच बजे तक प्रचार कर सकेंगे। इसके बाद उम्मीदवारों को केवल व्यक्तिगत प्रचार करने और घर-घर जनसंपर्क करने की ही इजाजत होगी मतदान खत्म होने के 48 घंटे पहले सार्वजनिक मंचों से प्रचार और प्रसार पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगा।

पहले चरण में 223 उम्मीदवार मैदान में

पहले चरण की बीस सीटों पर आज प्रचार का आखिरी दिन होने के कारण प्रत्याशियों ने पूरी ताकत झोंक दी है। अंतिम चरण में मतदाताओं को लुभाने और अपना समीकरण दुरुस्त करने के लिए पूरी कोशिश की जा रही है। इन 20 विधानसभा क्षेत्रों में कुल 223 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं, जिनमें 198 पुरुष तथा 25 महिला प्रत्याशी हैं हैं।

पहले चरण की 20 सीटों पर 40 लाख 78 हजार 681 मतदाता प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला करेंगे। इनमें 19 लाख 93 हजार 937 पुरुष मतदाता, 20 लाख 84 हजार 675 महिला मतदाता तथा 69 तृतीय लिंग मतदाता शामिल हैं। छत्तीसगढ़ में पहले चरण के लिए कुल 5,304 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

नक्सल प्रभावित इलाकों में कड़ी सुरक्षा

पहले चरण में कई नक्सल प्रभावित इलाकों में भी मतदान होने वाला है और इसलिए सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। संवेदनशील इलाकों में केंद्रीय सुरक्षा बलों की तैनाती होगी। पहले चरण में जिन सीटों पर सुबह 7:00 से दोपहर 3:00 तक मतदान होना है उनमें मोहला-मानपुर, अंतागढ़, भानुप्रतापपुर, कांकेर, केशकाल, कोंडागांव, नारायणपुर, दंतेवाड़ा, बीजापुर और कोंटा सीटें शामिल हैं। पंडरिया, कवर्धा, खैरागढ़, डोंगरगढ़, राजनांदगांव, डोंगरगांव, खुज्जी, बस्तर, जगदलपुर और चित्रकोट में सुबह 8:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक मतदान कराया जाएगा।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story