×

Chhattisgarh Naxal Attack: नक्सलियों ने बोलेरो को IED से उड़ाया, एक की मौत, 11 ग्रामीण घायल

गुरुवार की सुबह नक्सलियों ने यात्री वाहन को IED ब्लास्ट (IED Blast) से उड़ा दिया, जिसमें 11 लोग घायल हुए हैं जबकि एक शख्स की मौत हो गयी। गाड़ी में 12 लोग सवार थे।

Akshita
Report AkshitaPublished By Ashiki
Published on: 5 Aug 2021 10:32 AM GMT
Chhattisgarh Naxal Attack
X

नक्सलियों ने बोलेरो को IED से उड़ाया (Photo- Social Media)

Chhattisgarh Naxal Attack: छत्तीसगढ़ का दंतेवाड़ा जिले में नक्सली घटनाएं सामने आना कोई नयी बात नहीं है। आये दिन नक्सली छोटी बड़ी वारदात को अंजाम देते रहते हैं, लेकिन ये घटनाएं इसलिए महत्वपूर्ण हो जाती हैं। क्योंकि छत्तीसगढ़ सरकार अभी नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में नक्सली खात्मे का अभियान चला रही है, जिसके बाद कुछ बड़े नक्सलियों ने आत्मसमर्पण भी किया। पर सरकार के प्रति नक्सलियों की खुन्नस अभी कम नहीं हुई है।

दंतेवाड़ा में नक्सलियों ने विस्फोट कर वाहन को उड़ाया

आज यानी गुरुवार की सुबह नक्सलियों ने यात्री वाहन को IED ब्लास्ट (IED Blast) से उड़ा दिया, जिसमें 11 लोग घायल हुए हैं जबकि एक शख्स की मौत हो गयी। गाड़ी में 12 लोग सवार थे। जानकारी के अनुसार मालेवाही थाना क्षेत्र के ग्राम घोटिया चौक के पास नक्सलियों ने पुलिस जवानों को नुकसान पहुंचाने के इरादे से आईईडी लगा रखा था। गुरुवार की सुबह करीब साढ़े 7 बजे नारायणपुर से दंतेवाड़ा आ रही बोलेरो आईईडी की चपेट में आ गई। एसपी डॉ अभिषेक पल्लव ने इस घटना की पुष्टि की है।

पुलिस ने बताया कि वाहन में कुल 12 लोग सवार थे। सभी को मामूली चोट आई है। दो यात्री गंभीर रूप से घायल थे, जिन्हें इलाज के लिए स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया था। जहां इलाज के दौरान एक की मौत हो गई है, जबकि अन्य घायलों का इलाज जारी है.घायल नागरिक बालाघाट (मध्य प्रदेश) के रहने वाले हैं। ये निजी काम से बालाघाट से तेलंगाना जा रहे थे। घटना की जानकारी मिलते ही दंतेवाड़ा एसपी डॉ अभिषेक पल्लव पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे और रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू करवाया। जवानों की मदद से घायलों को घटनास्थल से निकाला गया और इन्हें इलाज के लिए जिला अस्पताल पहुंचाया गया।

पिछले दिनों खबर आई थी कि दंतेवाड़ा जिले में चल रहे लोन वर्राटू (घर वापसी) अभियान के तहत शनिवार को चार नक्सलियों ने एसपी अभिषेक पल्लव के समक्ष आत्मसमर्पण कर दिया। इन पर विभिन्न थानों में कई मामले दर्ज हैं।

नक्सलियों ने 28 जुलाई से तीन अगस्त तक शहीदी सप्ताह घोषित किया था। इस दौरान नक्सलियों ने प्रदेश में जमकर उत्पात मचाया। नक्सलियों ने बैनर-पोस्टर के जरिए प्रदेश में दहशत बनाने की कोशिश की। एक अगस्त को नक्सलियों ने धमतरी के नगरी थाना इलाके के ग्राम चंदन बाहरा में नक्सलियों ने बीते देर रात फिर एक युवक की हत्या कर दी थी।

इसके अलावा दंतेवाड़ा से नक्सलियों के शहीदी सप्ताह के पहले दिन बुधवार को पुलिस को बड़ी सफलता मिली थी। जियाकोड़ता के जंगल से पांच लाख के इनामी मिलिशिया कमांडर इन चीफ हांदा कर्रा मंडावी को गिरफ्तार किया गया था।

छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले से पिछले दिनों नक्सलियों ने 7 युवकों का अपहरण कर लिया था, जिसके बाद इन युवकों को छुड़ाने गए ग्रामीणों को भी सम्भवतः बंधक बना लिया गया। वे नहीं अभी तक नही लौटे हैं। सभी युवक जगरगुंडा के कुंदेड़ गांव के बताये गए। इस घटना के बाद घटना के बाद गांव पूरी तरह से खाली हो गया था। गांव से लगभग 34 लोगों के गायब होने के बाद ग्रामीणों में दहशत का माहौल है। आदिवासियों ने नक्सलियों से कई बार अपील की पर कोई फायदा नही हुआ।पुलिस की तरफ से कार्यवाही की मांग की गई है।

ऐसा बहुत बार देखा गया है जब बीच रास्ते मे नक्सली वाहन को रोककर लोगों के साथ लूट, धमकी देने, अपहरण करने जैसी वारदात करते रहते हैं। इनमें लगाम लगने जैसे आसार कम ही नज़र आते हैं।

Ashiki

Ashiki

Next Story