×

Chhattisgarh News: नंद कुमार बघेल गिरफ्तार, CM भूपेश बघेल ने कहा- कानून से ऊपर मेरे पिता भी नहीं

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के पिता नंद कुमार बघेल को एक विवादास्पद बयान देने के मामले में रायपुर पुलिस ने आगरा से गिरफ्तार कर लिया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shashi kant gautam
Published on: 7 Sep 2021 11:27 AM GMT
Raipur Police has arrested Chhattisgarh Chief Minister Bhupesh Baghels father Nand Kumar Baghel from Agra
X

 छत्तीसगढ़: नंद कुमार बघेल गिरफ्तार: डिजाईन फोटो- सोशल मीडिया

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के पिता नंद कुमार बघेल को एक विवादास्पद बयान देने के मामले में रायपुर पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। नंद कुमार बघेल को आगरा (Agra) से गिरफ्तार किया है। मिली जानकारी के अनुसार नंदर कुमरा बघेल को डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में पेश किया गया है। नन्द कुमार बघेल को पुलिस मंगलवार की सुबह रायपुर लेकर आई है।

बता दें कि नंद कुमार बघेल पर एक विशेष समाज के खिलाफ विवादस्पद बयान देने को लेकर धार्मिक सौहार्द बिगाड़ने का मामला दर्ज है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के पिता नंदकुमार बघेल के खिलाफ राजधानी रायपुर के डीडी नगर थाने में भारतीय दंड सहिंता 1860 की धारा 153 ए और 505 –एक (बी) के तहत मामला दर्ज किया गया था।

नंदकुमार बघेल ने एक वर्ग विशेष के खिलाफ विवादित बयान दिया था

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के एक वर्ग विशेष ने लिखित शिकायत की थी कि नंदकुमार बघेल द्वारा वर्ग विशेष पर अमर्यादित बयान दिया गया है। इस बयान से उनकी भावनाएं आहत हुई है। शिकायत के आधार पर थाने में नंदकुमार बघेल के खिलाफ अपराध पंजीबद्ध किया गया। मामले की जानकारी देते हुए डीडी नगर थाना प्रभारी योगिता खापर्डे ने बताया कि तीन सितंबर को मामले में आवेदन पत्र प्राप्त हुआ था जिसके आधार पर 4 सितंबर की देर रात मामला पंजीबद्ध किया गया है।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि कानून से ऊपर मेरे पिता भी नहीं

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के पिता के खिलाफ थाने में शिकायतों के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है कि विगत दिनों उनके पिता नंदकुमार बघेल द्वारा एक वर्ग विशेष के विरूद्ध की गई टिप्पणी उनके संज्ञान में आयी है। उनकी इस टिप्पणी से समाज के एक वर्ग की भावनाओं और सामाजिक सद्भाव को ठेस लगी है, उनके इस बयान से उन्हें भी दु:ख हुआ है।

मेरी सरकार में कोई भी कानून से ऊपर नहीं है- सीएम बघेल

सोशल मीडिया पर चल रहे बयानों का जवाब दिया मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने यह भी कहा था कि मुझे सोशल मीडिया एवं अन्य माध्यमों से यह ज्ञात हुआ है कि ये बात कही जा रही है कि नंदकुमार बघेल पर इसलिए कार्रवाई नहीं होगी क्योंकि वे मुख्यमंत्री के पिता हैं। सीएम भूपेश बघेल ने यह स्पष्ट कहा था कि उनकी सरकार सभी को एक ही दृष्टि से देखती है। उनके पिता नंदकुमार बघेल से उनके वैचारिक मतभेद शुरू से हैं, ये बात सभी को पता है।

मेरी सरकार में कोई भी कानून से ऊपर नहीं है- सीएम बघेल

सीएम बघेल ने कहा था कि हमारे राजनीतिक विचार एवं मान्यतायें भी बिल्कुल अलग-अलग हैं। एक पुत्र के रूप में मैं उनका सम्मान करता हूं, लेकिन एक मुख्यमंत्री के रूप में उनकी किसी भी ऐसी गलती को माफ नहीं किया जा सकता जो सार्वजनिक व्यवस्था को बिगाड़ने वाली हो। उनकी सरकार में कोई भी कानून से ऊपर नहीं है फिर चाहे वो मुख्यमंत्री के 86 साल के पिता ही क्यों न हो।

नंदकुमार बघेल पर क्या-क्या धाराएं लगी हैं

आईपीसी की धारा 153 और 153 ए के अनुसार कोई व्यक्ति अगर लिखित या मौखिक रूप से ऐसा बयान देता है जिससे साम्प्रदायिक दंगा या तनाव फैलता या समुदायों के बीच शत्रुता पनपती है तो उसे गिरफ्तार किया जा सकता है। वहीं धारा 404 के तहत भड़काऊ बयान जिससे सामाजिक अव्यवस्था फैल सकती है इस पर तीन साल तक की जेल की सजा हो सकती है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story