×

छत्तीसगढ़ में मिला अब तक का सबसे बड़ा कोबरा, देखकर हो जाएंगे हैरान

स्नेक रेस्क्यू टीम के प्रमुख जितेंद्र सारथी ने बताया, "किंग कोबरा को बचाना हमारे लिए बहुत जरूरी है।

Chitra Singh
Published By Chitra Singh
Published on: 15 April 2021 6:19 AM GMT (Updated on: 15 April 2021 6:19 AM GMT)
छत्तीसगढ़ में मिला अब तक का सबसे बड़ा कोबरा, देखकर हो जाएंगे हैरान
X

King Cobra (Photo- Twitter)

कोरबा: किंग कोबरा (King Cobra) जिसके नाम से अच्छे-अच्छो के पसीने छूट जाते है। अगर यही किंग कोबरा (King Cobra) आपके सामने दिख जाए तो? कुछ ऐसा मामला छत्तीसगढ़ के कोरबा क्षेत्र में एक घर में दिखने को मिला है। बताया जा रहा है कि घर के आंगन में बांस रखे हुए थे, उसी बांस के नीचे किंग कोबरा (King Cobra) बैठा हुआ था। मामले की सूचना मिलते ही स्नेक रेस्क्यू टीम मौके पर पहुंची, जहां सावधानीपूर्वक से रेस्क्यू किया गया। इस मामले की जानकारी टीम प्रमुख जितेंद्र सारथी ने दी।

जानकारी के मुताबिक, यह मामला कोरबा क्षेत्र के बताती गांव का है, जहां 15 फिट किंग कोबरा का रेस्क्यू किया गया। कोबरा को देख गांव वासियों ने तत्काल रूप से इसकी जानकारी स्नेक रेस्क्यू टीम (Snake rescue team) को दी। स्नेक रेस्क्यू टीम के प्रमुख जितेंद्र सारथी ने इसकी जानकारी कोरबा डीएफओ (Divisional Forest Officer) को भी दी, जिसके बाद दोनों टीमें बताती गांव पहुंची।

रेस्क्यू टीम ने दी जानकारी

स्नेक रेस्क्यू टीम के प्रमुख जितेंद्र सारथी ने बताया, "किंग कोबरा को बचाना हमारे लिए बहुत जरूरी है। ये हमारे टीम, कोबरा और छत्तीसगढ़ के लिए बड़ी गर्व की बात है कि हमारे क्षेत्र में बहुतायत में है। यह हमारे भारत में बहुत कम पाया जाता है। इनको संरक्षण करना बहुत जरूरी है। इनको बचाना बहुत जरूरी है। इसके लिए हमारी टीम इन्हें रेस्क्यू करके जंगलों में छोड़ने का हमेशा प्रयास कर रही है।" उन्होंने बताया, "यह पहला ऐसा मामला है जह हमारी टीम को किंग कोबरा सेंसिटिव मिला है। मैं पूरे फॉरेस्ट टीम का धन्यवाद करना चाहूंगा, जिन्होंने लगातार हमारा सहयोग किया। स्पेशली धन्यवाद करूंगा कोरबा डीएफओ प्रियंका पाण्डेय का।"

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story