Chhattisgarh Election 2023: राहुल गांधी ने छत्तीसगढ़ में किसानों की खुशहाली का किया जिक्र, सरकार बनी तो पूरे देश में लागू होगा यही मॉडल

Chhattisgarh Election 2023: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार को राज्य की दो चुनावी सभाओं के दौरान पीएम मोदी और भाजपा पर तीखा हमला बोला। उन्होंने कहा कि 2014 से ही मोदी सरकार की ओर से तमाम बड़े-बड़े वादे किए जा रहे हैं मगर मोदी सरकार ने एक भी वादा पूरा नहीं किया।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 29 Oct 2023 9:05 AM GMT
Rahul Gandhi with farmers in Chhattisgarh
X

छत्तीसगढ़ में किसानों के साथ राहुल गांधी: Photo- Social Media

Chhattisgarh Election 2023: छत्तीसगढ़ में चुनावी बाजी जीतने के लिए भाजपा और कांग्रेस में पूरी ताकत झोंक दी है। राज्य में अपनी सत्ता बचाए रखने के लिए कांग्रेस नेता जोरदार प्रचार में जुटे हुए हैं। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार को राज्य की दो चुनावी सभाओं के दौरान पीएम मोदी और भाजपा पर तीखा हमला बोला। उन्होंने कहा कि 2014 से ही मोदी सरकार की ओर से तमाम बड़े-बड़े वादे किए जा रहे हैं मगर मोदी सरकार ने एक भी वादा पूरा नहीं किया।

राहुल गांधी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर अपनी पोस्ट में कहा कि छत्तीसगढ़ में किसानों की बेहतरी के लिए राज्य सरकार ने पांच बेहतरीन काम किए हैं। सरकार की ओर से उठाए गए इन कदमों के कारण राज्य के किसानों में खुशहाली आई है। उन्होंने कहा कि किसानों की खुशहाली से ही भारत में खुशहाली आ सकती है। कांग्रेस नेता ने कहा कि केंद्र में सरकार बनने पर छत्तीसगढ़ के इस मॉडल को पूरे देश में लागू किया जाएगा।

राहुल गांधी ने गिनाए छत्तीसगढ़ में किए गए काम

कांग्रेस नेता ने कहा कि छत्तीसगढ़ में किसानों को धान पर 2640 रुपए प्रति क्विंटल की एमएसपी दी जा रही है। इससे किसानों की आर्थिक स्थिति मजबूत बनाने में मदद मिली है। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ के भूपेश बघेल सरकार ने किसानों को 23 000 करोड़ रुपए की सब्सिडी दी है। इसके साथ ही किसानों की आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाने के लिए 10,000 करोड़ रुपए का कर्ज भी दिया गया है।

राहुल गांधी ने कहा कि किसानों का बोझ घटाने के लिए उनका बिजली का बिल भी आधा माफ कर दिया गया है। छत्तीसगढ़ के 5 लाख कृषि मजदूरों को हर वर्ष 7000 रुपए की आर्थिक मदद दी जा रही है। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस सरकार की ओर से उठाए गए इन पांच कदमों के कारण किसानों को खुशहाल बनाने में मदद मिली है। कांग्रेस की सरकार बनने की स्थिति में यह मॉडल पूरे देश में लागू करके किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाया जाएगा।



मोदी सरकार पर राहुल का बड़ा हमला

इससे पूर्व राहुल गांधी ने शनिवार को छत्तीसगढ़ की चुनावी सभाओं में मोदी सरकार पर तीखा हमला बोला। छत्तीसगढ़ में कोंडागांव और कांकेर की चुनावी रैलियां को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर वादाखिलाफी का बड़ा आरोप लगाया।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने हर बैंक खाते में 15-15 लाख रुपए डालने की बात कही थी। इसके साथ ही देश के लोगों के साथ कई अन्य वादे भी किए गए थे मगर इन बातों को कभी पूरा नहीं किया गया।

वादे को पूरा करेगी कांग्रेस सरकार

कांग्रेस नेता ने कहा कि मैं छत्तीसगढ़ के मतदाताओं से झूठा वादा करने नहीं आया हूं। देश में जिन राज्यों में भी कांग्रेस की सरकारें हैं, वहां कांग्रेस ने हमेशा अपना वादा पूरा करके दिखाया है और छत्तीसगढ़ में भी कांग्रेस अपने वादे पर पूरी तरह खरा उतरेगी।

उन्होंने कहा कि हमने छत्तीसगढ़ के किसानों से 2500 रुपए प्रति क्विंटल देने का वादा किया था, लेकिन आज 2640 रुपये प्रति क्विंटल मिल रहा है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि हमारी नीयत साफ है। कुछ समय बाद ही इसे बढ़कर 3000 रुपए कर दिया जाएगा।

पहले कैबिनेट मीटिंग में ही किसानों का कर्जा माफ

कांग्रेस नेता ने कहा कि हमने पिछली बार किसानों का कर्जा माफ करने की बात कही थी, लेकिन भाजपा की ओर से इस वादे को लेकर सवाल उठाए जा रहे थे। छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार ने पहली कैबिनेट मीटिंग में किसानों की कर्जमाफी की। इससे 19 लाख किसानों को फायदा मिला।

राहुल गांधी ने कहा कि हमने छत्तीसगढ़ में किसानों का 10 हजार करोड़ रुपए का कर्ज माफ माफ किया है। इसके साथ ही 26 लाख किसानों को 23,000 करोड़ रुपए किसान न्याय योजना के तहत दिया गया। छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बनने की स्थिति में आगे भी किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने छत्तीसगढ़ के सभी सरकारी स्कूलों और कॉलेजों में केजी से लेकर पीजी तक मुफ्त शिक्षा देने का ऐलान भी किया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की ओर से तेंदूपत्ता संग्राहक परिवारों को हर साल 4000 रुपए की आर्थिक मदद दी जाएगी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story