×

Congress National Convention: पांच साल बाद होगा कांग्रेस का राष्ट्रीय अधिवेशन, रायपुर में जोरदार तैयारियां, मिशन 2024 पर निगाहें

Congress National Convention: पार्टी के पूर्ण अधिवेशन के दौरान छह महत्वपूर्ण मुद्दों पर मंथन किया जाना है। इन महत्वपूर्ण मुद्दों पर मंथन के लिए विभिन्न समितियों का गठन किया गया है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 11 Feb 2023 5:56 AM GMT
Congress Convention
X

Congress (photo: social media )

Congress National Convention: कांग्रेस के रायपुर में होने वाले तीन दिवसीय अधिवेशन की जोरदार तैयारियां शुरू हो गई हैं। कांग्रेस का पिछला अधिवेशन 2018 में हुआ था और इस तरह पार्टी पांच साल बाद मल्लिकार्जुन खड़गे की अगुवाई में पूर्ण अधिवेशन करने जा रही है। पार्टी के पूर्ण अधिवेशन के दौरान छह महत्वपूर्ण मुद्दों पर मंथन किया जाना है। इन महत्वपूर्ण मुद्दों पर मंथन के लिए विभिन्न समितियों का गठन किया गया है।

रायपुर में 24 से 26 फरवरी तक होने वाले कांग्रेस के इस अधिवेशन को सियासी नजरिए से काफी अहम माना जा रहा है। देश में इस साल नौ राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं जबकि इसके बाद अगले साल 2024 में पार्टी को लोकसभा चुनाव की बड़ी सियासी जंग लड़नी है। कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक इस अधिवेशन के दौरान पार्टी भाजपा को जवाब देने के लिए चुनावी रणनीति पर भी गहराई से मंथन करेगी।

रायपुर में हो रहीं जोरदार तैयारियां

कांग्रेस के इस अधिवेशन के लिए नवा रायपुर में टेंट सिटी का निर्माण किया जा रहा है। शुक्रवार को टेंट सिटी के लिए भूमि पूजन किया गया। इस मौके पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बताया कि पिछले दिनों कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव केसी वेणुगोपाल, राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष पवन बंसल और तारिक अनवर ने अधिवेशन स्थल का दौरा किया था और उनकी ओर से दिए गए दिशा निर्देश के मुताबिक अधिवेशन की तैयारियां की जा रही हैं। मुख्य पंडाल में करीब 14 हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था की जा रही है।

मुख्यमंत्री बघेल ने बताया कि अधिवेशन स्थल पर कांग्रेस के गौरवपूर्ण इतिहास के संबंध में प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी। विभिन्न क्षेत्रों में छत्तीसगढ़ सरकार की उपलब्धियों को भी कांग्रेस प्रतिनिधियों को दिखाया जाएगा। इसके साथ ही आदिवासियों और अन्य स्वयं सहायता समूहों की ओर से तैयार किए गए उत्पाद भी विक्रय के लिए रखे जाएंगे।

अधिवेशन के लिए विभिन्न कमेटियों का गठन

कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि इस तीन दिवसीय अधिवेशन के दौरान छह महत्वपूर्ण विषयों पर मंथन किया जाएगा। इसके लिए विभिन्न कमेटियों का गठन किया गया है। विषय संबंधी समिति के सदस्यों में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और पार्टी के वरिष्ठ नेता व पूर्व रक्षा मंत्री एके एंटनी को शामिल किया गया है।

आयोजन समिति में कांग्रेस संचालन समिति के सभी सदस्यों को शामिल किया गया है। पार्टी की वरिष्ठ नेता अंबिका सोनी को संविधान संशोधन समिति की अध्यक्षता सौंपी गई है जबकि रणदीप सिंह सुरजेवाला इसके संयोजक होंगे। पार्टी के वरिष्ठ नेता अजय माकन, केसी वेणुगोपाल, मुकुल वासनिक, अभिषेक मनु सिंघवी, जितेंद्र सिंह, मोहन प्रकाश,दीपा दास मुंशी और जी परमेश्वर को इस समिति का सदस्य बनाया गया है।

अधिवेशन में बनेगी चुनावी रणनीति

पार्टी से जुड़े सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस अधिवेशन के दौरान देश की आर्थिक और सामाजिक स्थिति पर गहराई से चर्चा की जाएगी। इसके साथ ही विभिन्न राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों और अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी की रणनीति पर भी मंथन किया जाएगा।

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि यह ऐतिहासिक मौका है और पार्टी इस अधिवेशन के दौरान भविष्य की रणनीति पर मंथन करेगी। पार्टी सूत्रों का कहना है कि अधिवेशन के दौरान भाजपा को जवाब देने के लिए कांग्रेश की पुख्ता रणनीति तैयार की जाएगी।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story