×

Chhattisgarh ED Raid: सीएम बघेल की OSD पर कसा शिकंजा, चार करोड़ नकद और करोड़ों के आभूषण मिले

Chhattisgarh ED Raid: छापेमारी के दौरान ईडी को बड़ी कामयाबी मिली है और चार करोड़ की नकदी के साथ ही करोड़ों रुपये के आभूषण भी बरामद किए गए हैं।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 12 Oct 2022 5:30 AM GMT
Chief Minister Bhupesh Baghel
X

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (फोटो-सोशल मीडिया)

 

Chhattisgarh ED Raid: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने छत्तीसगढ़ में कई वरिष्ठ आईएएस अफसरों, कारोबारियों और सत्तारूढ़ कांग्रेस के कुछ नेताओं पर शिकंजा कस दिया है। मंगलवार को ईडी की ओर से राज्य के कई शहरों में दिनभर छापेमारी की कार्रवाई चली। ईडी ने आज सुबह भी राज्य के कई वरिष्ठ अफसरों और कारोबारियों के ठिकानों पर छापेमारी की है। जिन लोगों के ठिकानों पर छापे मारे गए हैं, उनमें से कई के खिलाफ आयकर विभाग की ओर से भी कार्रवाई की जा चुकी है।

छापेमारी के दौरान ईडी को बड़ी कामयाबी मिली है और चार करोड़ की नकदी के साथ ही करोड़ों रुपये के आभूषण भी बरामद किए गए हैं। जिन अफसरों के खिलाफ कार्रवाई की गई है, उनमें राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की ओएसडी सौम्या चौरसिया भी शामिल हैं। दूसरी ओर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ईडी की इस कार्रवाई पर तीखा विरोध जताया है। मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि केंद्र सरकार की ओर से छापों के जरिए अफसरों और कारोबारियों को डराने की कोशिश की जा रही है।

कई वरिष्ठ अफसर और कारोबारी फंसे

ईडी से जुड़े हुए सूत्रों का कहना है कि एजेंसी की ओर से राजधानी रायपुर,महासमुंद, रायगढ़, कोरबा समेत कई अन्य जिलों में भी छापे मारे गए हैं। छापे मारने के लिए दिल्ली से ईडी के वरिष्ठ अफसरों की टीम भी छत्तीसगढ़ पहुंची है। ईडी की ओर से सीआरपीएफ से अतिरिक्त फोर्स की मांग की गई है। जानकारों का मानना है कि इससे साफ है कि आज राज्य में बड़े स्तर पर छापेमारी की तैयारी है।

ईडी की छापेमारी से राज्य के कई वरिष्ठ अफसरों की गर्दन फंसती नजर आ रही है। ईडी ने मुख्यमंत्री बघेल की ओएसडी सौम्या चौरसिया के अलावा रायगढ़ के जिलाधिकारी रानू साहू के घर पर भी छापा मारा है। माइनिंग हेड आईएएस जे पी मौर्य के रायपुर स्थित आवास पर भी छापा पड़ा है। महासमुंद में अग्नि चंद्राकर, रायगढ़ में नवनीत तिवारी, प्रिंस भाटिया और सीए सुनील अग्रवाल के ठिकानों पर भी ईडी ने छापा मारा है।

आयकर विभाग भी कर चुका है कार्रवाई

मंगलवार को दिन भर चली छापेमारी के बाद बुधवार को सुबह पांच बजे से ही फिर जांच पड़ताल का काम शुरू कर दिया गया। ईडी की ओर से उठाए गए इस कदम से पहले सितंबर में आयकर विभाग ने भी कोयला और इस्पात व्यवसाय से जुड़े कई कारोबारियों के ठिकानों पर छापे मारे थे।

ईडी ने भी मुख्यमंत्री की ओएसडी सौम्या चौरसिया, आईएस रानू साहू और कोयला कारोबारी सूर्यकांत तिवारी से पूछताछ की थी। इस दौरान सौम्या चौरसिया और सूर्यकांत तिवारी के पास 200 करोड़ रुपये की चल-अचल संपत्ति का खुलासा हुआ था।

मुख्यमंत्री बघेल ने बोला केंद्र पर हमला

इस बीच राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ईडी की ओर से की जा रही इस कार्रवाई पर तीखी प्रतिक्रिया जताई है। उन्होंने कहा कि छापे मारकर अफसरों और कारोबारियों के मन में भय पैदा करने का प्रयास किया जा रहा है। राज्य में अगले साल नवंबर में विधानसभा चुनाव होने हैं। इस कारण कांग्रेस ने केंद्र सरकार पर हमले तेज कर दिए हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story