×

Chhattisgarh News: महिला ने शरीर पर पेट्रोल छिड़क खुद को लगाई आग, कहा- पीएम आवास योजना में घर मिला नहीं, कहां जाएं

Chhattisgarh News:छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव में गुरुवार को एक महिला ने खुद पर पेट्रोल डालकर आग लगा ली। महिला की मांग पीएम आवास आवंटित करने की थी।

aman
Written By aman
Published on: 29 Dec 2022 2:50 PM GMT
Chhattisgarh News
X

महिला ने शरीर पर पेट्रोल छिड़क खुद को लगाई आग (Social Media)

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ से एक दिल दहला देने वाला वीडियो सामने आया है। राजनांदगांव (Rajnandgaon) में गुरुवार (29 दिसंबर) को एक महिला ने अपने ऊपर पेट्रोल डालकर आग लगा ली। आग लगते ही महिला दर्द से कराहने लगी। आनन-फानन में लोगों ने उसे बचाने का हर संभव प्रयास किया। महिला को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बताया जा रहा है, उक्त महिला नगर निगम की कार्रवाई का विरोध कर रही थी। निगम के कदम से क्षुब्ध होकर उसने खुद को आग के हवाले कर दिया।

दरअसल, उक्त महिला प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana) से बने मकान के आवंटन की मांग कर रही थी। पिछले एक साल से वह अवैध रूप से प्रधानमंत्री आवास में रह रही थी। नगर निगम जब मकान खाली कराने पहुंचा तो उसने ये कदम उठाया। बता दें, कि छत्तीसगढ़ में 'अटल आवास' (Atal Awas Yojna) में अवैध रूप से कब्जा कर कई लोग रह रहे हैं। निगम ने ऐसे लोगों को नोटिस जारी कर आवास खाली करने को कहा था। वहीं, उक्त महिला का कहना है कि आवेदन देने के बावजूद भी उसे मकान आवंटित नहीं किया गया। जब उसे घर से निकाला गया तो उसने आग लगा ली।

निगम की टीम गई थी मकान सील करने

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार,राजनांदगांव के लखोली में झुग्गी बस्तियों में रह रहे लोगों के व्यवस्थापन के लिए 'प्रधानमंत्री आवास योजना' के तहत मकान बनाए गए हैं। इस आवास योजना के तहत मकान आवंटन होने से पहले ही कई परिवार अवैध रूप से यहां रहने लगे। इन्हीं मकानों को खाली कराने के लिए नगर निगम ने नोटिस जारी किया। 28 दिसंबर तक सभी को मकान खाली करने को कहा गया था। जब लोगों ने मकान खाली नहीं किया, तो नगर निगम टीम ने अवैध कब्जा धारकों के मकानों में ताला जड़ सील कर दिया। गुरुवार को निगम की टीम एक बार फिर अवैध रूप से रह रहे लोगों से आवास खाली कराने पहुंची थी।

निगम की कार्रवाई के विरोध में किया आत्मदाह

नगर निगम की इसी कार्रवाई के विरोध में कई लोग सड़क पर उतर आए। इन्हीं में से एक आवास में यासमीन बेगम (Yasmeen Begum) भी रहती हैं। निगम की कार्रवाई के विरोध में वह पेट्रोल से भरा डिब्बा लेकर बाहर आ गई। देखते ही देखते उसने अपने ऊपर पेट्रोल डाल लिया और माचिस जला दी। आग लगने के बाद चिल्लाते हुए बाहर जमीन पर लोटने लगी। आसपास के लोगों ने किसी तरह महिला के शरीर पर लगी आग को बुझाया।

क्या कहना है महिला का?

पीड़िता यासमीन बेगम ने कहा कि, 'आवेदन के बाद भी उसे अब तक मकान आवंटित नहीं किया गया। वो अब यहां अपने बच्चों के साथ रह रही है तो उसे खाली कराया जा रहा है। ऐसे में वह अपने बच्चों को लेकर कहां जाएगी? इतना कहते हुए महिला ने माचिस से खुद को आग लगा ली। गंभीर हालत में उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story