×

Bharat Bandh Today: वेस्ट यूपी में भारत बंद का व्यापक प्रभाव, दिल्ली जाने वाले सभी रास्तों पर रहा जबरदस्त जाम

Bharat Bandh Today: किसानों के भारत बंद (Bharat Bandh) का पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जिलों में बड़ा जबरदस्त प्रभाव देखने को मिला।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shweta
Published on: 27 Sep 2021 1:37 PM GMT (Updated on: 27 Sep 2021 2:39 PM GMT)
X

Bharat Bandh Today: किसानों के भारत बंद (Bharat Bandh) का पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जिलों में बड़ा जबरदस्त प्रभाव देखने को मिला। देश की राजधानी से जोड़ने वाले सभी रास्ते आज पूरे दिन जाम की भेंट चढ़े रहे हैं। इन रास्तों में पूरे दिन लम्बा जाम लगा रहा जिससे जाम में कई घण्टो तक वाहन फंसे रहे हैं।

रेलवे यातायात रहा बुरी तरह प्रभावित

पंजाब और यूपी के कई इलाकों में किसानों ने रेलवे ट्रैक पर भी प्रदर्शन किया। इस कारण उत्तर भारत की करीब 25 ट्रेनों के यातायात पर असर पड़ा है। दिल्ली, अमृतसर, मोगा और कटरा जाने वाली कई ट्रेनें आज प्रभावित हुईं। कुछ ट्रेनों को रद्द भी कर दिया गया।

एक्सप्रेस-वे पर लगा रहा कई घण्टों जाम

आगरा-दिल्ली यमुना एक्सप्रेस-वे पर मथुरा से लेकर नोयडा तक लम्बा जाम लगा रहा। साथ ही नोएडा से दिल्ली जाने वाले चिल्ला बॉर्डर पर भी करीब एक किमी लंबा जाम लगा रहा। दिल्ली से गुरुग्राम जाने वाले रास्ते पर रजोकरी बॉर्डर के पास जाम में सैकड़ों वाहन आज पूरे दिन फंसे रहे। दिल्ली से अक्षरधाम मंदिर होते हुए गाजियाबाद आने वाली लेन पर भी भीषण जाम लगा रहा। यहां किसान गाजीपुर बॉर्डर पर रास्ता बंद किये रहे। DND, गुरुग्राम-दिल्ली बॉर्डर, गाजीपुर बॉर्ड, पंडित श्रीराम शर्मा मेट्रो स्टेशन, एनएच-9 पर सराय काले खां से लालकुआं गाजियाबाद की तरफ जाने वाली सड़क पर सुबह 8 बजे से जाम लगा रहा। मुरादनगर, दुहाई, ईस्टर्न पेरीफेरल पुल आदि स्थानों पर किसान इन सड़कों को जाम किये बैठे रहे।

किसानों ने इमरजेंसी और जरूरी सुविधाओं वाले वाहनों को दी छूट

भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने बताया कि जिस वाहन को महिलाएं ड्राइव कर रही हैं, उन्हें नहीं रोका गया। इसके अलावा एंबुलेंस, स्कूली वाहन, फल-सब्जी और दूध, अंतिम यात्रा वाहन, स्वास्थ्यकर्मियों के वाहन नहीं रोके गए हैं।

यातायत पुलिस ने रूट किये आज डायवर्ट

गाजियाबाद ट्रैफिक पुलिस ने आज का रूट डायवर्जन प्लान वाहन स्वामियों की सुविधाओं के लिये जारी किया। ट्रैफिक पुलिस ने लोगों से अपील करते हुए कहा है कि वह दिक्कतों से बचने के लिए इस रूट डायवर्ट रूट पर ही सफर करें।

यूपी गेट बॉर्डर

दिल्ली से गाजियाबाद आने वाला समस्त ट्रैफिक महाराजपुर, सीमापुरी, तुलसी निकेतन होते हुए अपने गंतव्य को निकलें।

लोनी बॉर्डर इंद्रापुरी

लोनी बॉर्डर से दिल्ली की तरफ जाने वाले समस्त वाहन लोनी तिराहा, टीला मोड़, भोपुरा होकर निकले।

डासना पेरिफेरल इंटरचेंज

हापुड़ और गाजियाबाद से ट्रैफिक पेरिफेरल एक्सप्रेसवे पर बन्द था। वाहन डासना-नोएडा होकर आपने गंतव्य निकाले गए।

नोएडा से आने वाले वाहन गाजियाबाद की ओर उतरकर एनएच-9 दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे होकर निकाले गए।दुहाई की तरफ से पेरिफेरल डासना की तरफ से आज यातायात बन्द कर दिया गया था। ये वाहन एएलटी चौराहा, मेरठ तिराहा, नोएडा होते हुए पास किये गए।मेरठ की तरफ से आने वाला ट्रैफिक पेरिफेरल एक्सप्रेसवे पर आज नही गया। यह ट्रैफिक एएलटी चौराहा, मेरठ तिराहा होकर निकाला गया। बागपत की ओर से आने वाले वाहन दुहाई पेरिपेरल से नीचे उतारे जा रहे हैं और वाया एएलटी चौराहा गंतव्य को भेजे जा गए।

मेरठ-गाजियाबाद रूट

मेरठ से गाजियाबाद जाने वाला समस्त ट्रैफिक परतापुर से ही दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर मोड़ दिया गया।मेरठ से आने वाला बाकी ट्रैफिक मोहिद्दीनपुर से खरखौदा-हापुड़ की तरफ भेजा गया।गाजियाबाद से मेरठ जाने वाले सभी वाहन मुरादनगर गंगनहर से निवाड़ी की ओर भेजे जा गए।

आज के भारतबन्द को मिला विपक्ष का समर्थन

किसानों के आज के भारत बंद को कांग्रेस, सपा, बसपा, आम आदमी पार्टी, राष्ट्रीय लोकदल, भीम आर्मी, स्टूडेंट फैडरेशन ऑफ इंडिया और आरजेडी आदि संगठनों ने समर्थन दिया है।

किसानों ने यूपी कांग्रेस अध्यक्ष को किया बैरंग वापस

दिल्ली से गाजियाबाद को जोड़ने वाले बॉर्डरों पर किसानों ने सुबह 6 बजे से धरना शुरू कर दिया।इस बीच कांग्रेस की राजनीति चमकाने गाजीपुर बॉर्डर पर पहुंचे दिल्ली कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष को किसानों ने वापस लौटा दिया। कहा- इस आंदोलन को हम राजनीतिक रंग नहीं लेने देंगे।

टिकैत ने कहा कि आज का भारत बंद सफल,हम सरकार से बात करने को हैं राजी

किसान नेता राकेश टिकैत ने भारत बंद के सफल होने का दावा किया।उन्होंने कहा हमारा भारत बंद सफल रहा।हमें किसानों का पूरा समर्थन मिला है।हम सब कुछ सील नहीं कर सकते थे । क्योंकि हम यह भारत बंद आम लोगों को दिक्कत देकर नही करना चाहते थे।उन्होंने कहा कि हम सरकार से बातचीत के लिए तैयार हैं, लेकिन कोई किससे बात करें?

फ़िरोज़ाबाद में भारत बंद का असर

फ़िरोज़ाबाद संवाददाता ब्रजेश राठौर के मुताबिक़ जिले में बाजार से लेकर सभी विभागों में कामकाज हुआ। किसान संगठन के बंद का कोई असर नही मालूम पड़ा ।अहतियाती तौर पर किसानों संगठन के प्रदर्शन को रोकने के लिए जगह जगह पुलिस बल के साथ ही दमकल की गाड़ियों को लगाया गया। एसडीएम देवेंद्र प्रताप, सीओ राजवीर सिंह सहित सभी अधिकारी दिन भर स्थितियों पर नजर बनाए रहे। लेकिन शाम तक कोई भी किसान सड़क पर नही उतरा। पूरे क्षेत्र में शांति रही।

किसान संगठनों की मांग है कि काले कृषि कानून वापस लिए जाए।भारतीय किसान यूनियन टिकैत गुट के नेता सुबह से ही नजर बंद कर दिए गए थे ।

Shweta

Shweta

Next Story