×

नवीन से बन गया नावेद अहमद, मुस्लिम दोस्तों ने ब्रेन वाश कर कराया धर्म परिवर्तन

राजधानी लखनऊ से धर्म परिवर्तन कराने वाले रैकेट के दो मौलानाओं की गिरफ्तारी के बाद से इसकी परतें खुलनी शुरू हो गई हैं।

Sandeep Tayal
Published on: 23 Jun 2021 12:38 PM GMT (Updated on: 23 Jun 2021 1:05 PM GMT)
नवीन से बन गया नावेद अहमद, मुस्लिम दोस्तों ने ब्रेन वाश कर कराया धर्म परिवर्तन
X

Bulandshahr News: यूपी की योगी सरकार भले ही धर्मांतरण को लेकर कितनी सख्त कार्रवाई क्यों न कर रही हो, मगर धर्म परिवर्तन कराने वालों का नेटवर्क पिछले कई दशकों से उत्तर प्रदेश में काम कर रहा है। एक और मामला बुलंदशहर के खुर्जा में प्रकाश में आया है, जिसमें 8 साल पहले एक युवक नवीन कुमार से नवेद अहमद बन गया और उसने बाकायदा 4 साल पहले मुस्लिम युवती से निकाह भी किया और अब इस्लाम धर्म को कबूल कर नमाजी हो गया है।

दरअसल उत्तर प्रदेश की योगी सरकार धर्मांतरण को लेकर सख्त रवैया अपनाए हुए हैं और धर्मांतरण कराने वाले नेटवर्क के आकाओं की धरपकड़ में जुटी है, मगर धर्मांतरण कराने वाला नेटवर्क बदस्तूर अपना काम कर रहा है। बुलंदशहर के खुर्जा कोतवाली क्षेत्र के मोहल्ला सराय नसरुल्ला में रहने वाले छोटे लाल के पुत्र नवीन कुमार ने 8 साल पहले फैक्ट्री में काम करने वाले दोस्तों के बरगलाने के बाद इस्लाम धर्म को कबूल कर नवीन कुमार से नवेद अहमद बन गया। नवेद इस्लाम धर्म को मान इस्लामिक पुस्तकें पढ़ने लगा, यहां तक कि 4 साल पहले उसने अरनिया थाना क्षेत्र के एक गांव में रहने वाली मुस्लिम युवती शायदा से निकाह भी किया और अब उसके दो बच्चे भी हैं। नवीन से नवेद अहमद बने युवक का दावा है कि उसे एक काजी मुफ्ती जहांगीर आलम ने धर्म परिवर्तन का प्रमाण पत्र भी दिया था।

मामला जैसे ही प्रकाश में आया खुर्जा कोतवाली के प्रभारी निरीक्षक दीक्षित कुमार त्यागी नावेद अहमद के घर जा पहुंचे और उसके परिजनों से सारी जानकारी हासिल की। हालांकि दीक्षित कुमार त्यागी ने फोन पर बताया कि नवीन कुमार वाली था और नवेद अहमद बन गया बालिग युवक अपना फैसला ले सकता है। मगर बड़ा सवाल यह है कि आखिर पुलिस धर्म परिवर्तन के मामले को लेकर गैर जिम्मेदाराना ऐसा जवाब कैसे दे सकती है जब सरकार खुद धर्मांतरण के खिलाफ सख्त कानून बनाने जा रही हो।

बुलंदशहर में धर्म परिवर्तन कराने वाला नेटवर्क सक्रिय

उत्तर प्रदेश पुलिस धर्म परिवर्तन कराने वाले गिरोह के सदस्यों की धरपकड़ में लगी है। कुछ दिन पहले बुलंदशहर से महज 40 किलोमीटर दूर गाजियाबाद के मसूरी इलाके से दो लोगों की गिरफ्तारी के बाद यह संभावना भी बलवती हो जाती है कि इस गिरोह का नेटवर्क बुलंदशहर में भी होगा।

ब्रेन वाश कर कराया गया था धर्म परिवर्तन

8 साल पहले नवीन कुमार की आस्था वैदिक धर्म मेथी और हिंदू देवी देवताओं की पूजा अर्चना किया करता था, मगर खुर्जा की एक फैक्टरी में काम करने वाले मुस्लिम साथियों ने उसका ब्रेनवाश किया, उसे इस्लाम धर्म की कुछ खूबियां गिनाई और फिर इस्लाम धर्म कबूल करने की सलाह दें डाली जिसके बाद नवीन कुमार, नवेद अहमद बन गया।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story