×

दिल्ली की नाजुक स्थिति: केजरीवाल बोले- 100 से कम बेड बचे, ऑक्सीजन की कमी

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज यानी रविवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि दिल्ली में बीते 24 घंटे में कोरोना के करीब साढ़े 25 हजार मामले सामने आए हैं।

Network
Report By NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 18 April 2021 7:51 AM GMT
दिल्ली की नाजुक स्थिति: केजरीवाल बोले- 100 से कम बेड बचे, ऑक्सीजन की कमी
X

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस के कहर से स्थितियां लगातार बिगड़ती जा रही हैं। ऐसे में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज यानी रविवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि दिल्ली में बीते 24 घंटे में कोरोना के करीब साढ़े 25 हजार मामले सामने आए हैं। ये बहुत ही चिंता की बात है कि बीते 24 घंटे में पॉजिटिविटी रेट बढ़कर लगभग 30% हो गई। संक्रमण के मामले बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं।

लगातार बिगड़ते हालातों से रूबरू कराते हुए सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कोरोना के बेड बहुत तेजी से खत्म हो रहे हैं, आईसीयू(ICU) बेड की काफी कमी हो गई है। राजधानी दिल्ली में 100 से भी कम ICU बेड बचे हैं। ऑक्सीजन की भी काफी कमी है। हम लगातार केंद्र सरकार के संपर्क में हैं और हमें केंद्र सरकार से मदद मिल रही है।

केंद्र सरकार से मांगी मदद

उन्होंने कहा कि कल मेरी डॉ. हर्षवर्धन से बात हुई, मैंने उन्हें बताया कि हमें बेड और ऑक्सीजन की बहुत ज्यादा जरूरत है। आज अमित शाह से बात हुई, मैंने उन्हें भी हालात के बारे में बताया। दिल्ली में केंद्र सरकार के अस्पतालों में 10,000 बेड हैं, उसमें 1800 बेड कोरोना के लिए आरक्षित हैं।

आगे सीएम केजरीवाल ने बताया कि हमारा केंद्र सरकार से निवेदन है कि इतनी गंभीर परिस्थिति में कम से कम 7,000 बेड कोरोना के लिए आरक्षित किए जाएं और हमें तुरंत ऑक्सीजन की सप्लाई की जाए। दिल्ली सरकार अगले 2-3 दिन में 6,000 से ज्यादा ऑक्सीजन बेड तैयार कर लेगी।

पूरे देश में कोरोना संक्रमितों के लगातार सामने आ रहे आंकड़ों से हर रोज नए रिकॉर्ड बन रहे हैं। पिछले दिन देश में सबसे ज्यादा 2 लाख 60 हजार 533 नए संक्रमितों की पहचान हुई। वहीं इससे पहले शुक्रवार को 2.33 लाख मामले सामने आए थे। बीते 24 घंटे में एक लाख 38 हजार 156 लोगों ने कोरोना से जंग जीत ली और 1492 लोगों की जान भी गई।


हरिद्वार कुंभ से वापस आने वालों के लिए बड़ी खबर

शनिवार को जिन राज्यों में सबसे ज्यादा मामले सामने आए, उनमें महाराष्ट्र (67,123), उत्तर प्रदेश (27,334), दिल्ली (24,375), कर्नाटक (17,489) और छत्तीसगढ़ (16,083) शामिल हैं। बीते दिन देश में आए कुल नए मामलों के 58% से ज्यादा मामले सिर्फ इन्हीं राज्यों में सामने आए।

ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी में कोरोना वायरस की स्थिति की समीक्षा करने के लिए बैठक करेंगे। वाराणसी में कोरोना वायरस से लड़ रहे शीर्ष अधिकारी, स्थानीय प्रशासन और डॉक्टर इस बैठक में शामिल होंगे।

इसके साथ ही दिल्ली सरकार ने हरिद्वार कुंभ में शामिल होने वाले लोगों के लिए टेस्ट, ट्रेसिंग और आइसोलेशन को अनिवार्यता से लागू करने के आदेश दिए हैं। जिसके चलते 4 अप्रैल के बाद हरिद्वार कुंभ से लौटने वाले लोगों को 14 दिन होम क्वारेनटाइन होना पड़ेगा।

वहीं सरकार के आदेश के अनुसार, हरिद्वार से लौट आए या जाने वाले लोगों को www.delhi.gov.in में अपनी जानकारी अपलोड करनी है। साथ ही ऐसा न करने पर उन्हें जबरन इंस्टीट्यूशनल क्वारेनटाइन में भेजा जा सकता है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story