×

आज की बड़ी खबर: राष्ट्रपति भवन की सुरक्षा में चूक, नशे में धुत युवक-युवती ने घुसने की कोशिश

New Delhi: मंगलवार रात नशे में धुत युवक-युवती ने राष्ट्रपति भवन में घुसने की कोशिश की थी। वहीं, सतर्क सुरक्षा कर्मियों ने युवक-युवती को गिरफ्तार कर लिया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Deepak Kumar
Published on: 17 Nov 2021 9:50 AM GMT
Rashtrapati Bhavan
X

राष्ट्रपति भवन। (Social Media)

New Delhi: देश की राजधानी में नई दिल्ली (New Delhi) में राष्ट्रपति भवन (rashtrapati bhawan) की सुरक्षा में गंभीर चूक का मामला सामने आया है। सुरक्षा में सेंध लगाते हुए मंगलवार रात नशे में धुत युवक-युवती ने राष्ट्रपति भवन में घुसने की कोशिश की थी। वहीं, सतर्क सुरक्षा कर्मियों ने युवक-युवती को गिरफ्तार कर लिया है।

मिली जानकारी के अनुसार, एक वाहन में सवार युवक-युवती ने राष्ट्रपति भवन के एक प्रवेश द्वार में घुसने का प्रयास किया, लेकिन सतर्क सुरक्षा कर्मियों ने दोनों को धर दबोचा। बताया जा रहा है कि संतोषजनकर जवाब नहीं देने पर सुरक्षा कर्मियों ने उन्हें पकड़ लिया। काफी देर पूछताछ करने के बाद दोनों को गिरफ्तार कर लिया गया।

अब तक मिली जानकारी के मुताबिक, दो दिन पहले रात के दौरान एक गाड़ी ने राष्ट्रपति भवन (rashtrapati bhawan) में घुसने की कोशिश की। गाड़ी में एक लड़का और एक लड़की सवार थे। पूछताछ के दौरान सवालों के उचित जवाब नहीं देने पर दोनों को गिरफ्तार कर लिया गया। दंपती के राष्ट्रपति भवन (rashtrapati bhawan) के भीतर प्रवेश करने की वजह का पता नहीं चल पाया है। फिलहाल दोनों से पुलिस पूछताछ कर रही है।

बता दें किसान आंदोलन के चलते भी दिल्ली में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। राष्ट्रपति भवन (rashtrapati bhawan), शास्त्री भवन (Shastri Bhawan) और पीएमओ (PMO) में प्रवेश के दौरान गहन जांच की जाती है।

गौरतलब है देश के प्रथम नागरिक कहे जाने वाले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का आवास राष्ट्रपति भवन (rashtrapati bhawan) है। यहां पर सुरक्षा कई लेयर में होती है। ऐसे में इस भवन में प्रवेश करना आसान नहीं होता है। 1930 में बने राष्ट्रपति भवन का डिजाइन लूटियंस ने तैयार किया था। राष्ट्रपति भवन (rashtrapati bhawan) 340 एकड़ में फैला हुआ है और दो भागों में बंंटा हुआ है। एक तरफ नार्थ ब्लॉक है तो दूसरी तरफ साउथ ब्लाक है। राष्ट्रपति भवन (rashtrapati bhawan) का वह हिस्सा जहां से राष्ट्रपति अपना कामकाज करते हैं, वह 5 एकड़ में बना हुआ है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story