×

दिल्ली: मोहम्मदपुर गांव का नाम बदलने की मांग, कहा हिंदू आबादी ज्यादा

भीकाजी कामा प्लेस के नजदीक मोहम्मदपुर गांव का नाम बदलकर माधवपुर रखने की तैयारी है...

Network
Newstrack NetworkPublished By Ragini Sinha
Published on: 23 July 2021 4:38 PM GMT
Demand to change the name of Mohammadpur village of Delhi to Madhavpur
X

मोहम्मदपुर गांव का नाम बदलने की मांग (social media)

दिल्ली में भीकाजी कामा प्लेस के नजदीक मोहम्मदपुर गांव का नाम बदलकर माधवपुर रखने की तैयारी है। स्थानीय बीजेपी पार्षद भगत सिंह टोकस ने ये प्रस्ताव दिया है। BJP पार्षद के मुताबिक वहां हिंदुओं की संख्या ज्यादा है। ऐसे में गांव का नाम माधवपुर कर देना चाहिए। अभी के लिए ये प्रस्ताव नगर निगम की जोनल कमेटी की मीटिंग में पारित किया जा चुका है, वहीं अब इसे दक्षिणी दिल्ली नगर निगम की स्थाई समिति के पास भेजा जा रहा है।

क्या तर्क दिया गया है?

चिट्ठी में उन्होंने दावा किया है कि मुगल द्वारा दिल्ली में तमाम गांवों के नाम जबरन बदले गए थे, इसी कड़ी में वार्ड संख्या 66 के अंतरर्गत मोहम्मदपुर गांव के साथ भी ऐसा ही किया गया। पार्षद की तरफ से अपील की गई है कि लोगें की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए उनके प्रस्ताव को स्वीकार करना चाहिए और मोहम्मदपुर गांव का नाम बदलकर माधवपुर कर देना चाहिए। इससे पहले भी कई जगहों के नाम ऐसे ही बदले गए हैं और अलग-अलग प्रस्ताव भी दिए गए हैं।

2 साल पहले दिल्ली का नाम बदलने की मांग की थी

जानकारी के मुताबिक, दो साल पहले बीजेपी नेता विजय गोयल ने तो दिल्ली का नाम बदलने की मांग की थी। उन्होंने कहा था कि दिल्ली का नाम हस्तिनापुर या फिर इंद्रप्रस्थ रख देना चाहिए। तर्क दिया गया था कि मौर्यवंश के राजा दिल्लू के नाम पर ही दिल्ली का नाम पड़ा था, लेकिन उनके उस सुझाव को ज्यादा तवज्जो नहीं दी गई।

मोहम्मदपुर गांव का नाम बदलने की मांग

पार्षद की दलील है कि मुगल काल में इस गांव का नाम मोहम्मदपुर रख दिया गया था, लेकिन समय के साथ यहां पर अब काफी परिवर्तन हुआ है। पहले की तुलना में अब यहां पर हिंदू समुदाय की आबादी ज्यादा है, ऐसे में गांव का नाम बदलना जरूरी है। बीजेपी पार्षद भगत सिंह टोकस की तरफ से इस सिलसिले में एक चिट्ठी लिखी गई है। उस चिट्ठी में उन्होंने जोर देकर कहा है कि ये गांव के लोगों की मांग है कि मोहम्मदपुर का नाम बदलकर माधवपुर कर दिया जाए।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story