×

झटकों से कांपा असम : आधी नींद में घरों से भागे लोग, जारी है भूकंप का सिलसिला

एक बार फिर से भूकंप के ताबड़तोड़ झटकों का सिलसिला जारी हो गया है। आज यानी मंगलवार की सुबह असम...

Vidushi Mishra
Published on: 6 April 2021 2:26 AM GMT (Updated on: 6 April 2021 2:31 AM GMT)
झटकों से कांपा असम : आधी नींद में घरों से भागे लोग, जारी है भूकंप का सिलसिला
X

फोटो-सोशल मीडिया

नई दिल्ली। एक बार फिर से भूकंप के ताबड़तोड़ झटकों का सिलसिला जारी हो गया है। आज यानी मंगलवार की सुबह असम के तिनसुखिया में जोरदार झटके महसूस किए गए। इन झटकों की वजह से यहां पर तड़के अफरा-तफरी सा माहौल रहा। नींद से जागे लोग अपने घरों से निकलकर सड़कों पर आ गए। भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 2.7 रही। ऐसे में नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के अनुसार, तिनसुखिया में आज तड़के 3:42 बजे भूकंप के झटके से धरती कप-कपांने लगी। फिलहाल भूकंप के इन झटकों से अभी तक किसी प्रकार के जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं मिली है।

सड़कों पर घंटों गुजारे

तिनसुखिया में आए भूकंप से झटकों ने लोगों को खौफ में डाल दिया है। सुबह-सुबह सड़कों की तरफ भागे लोगों ने घंटों वहीं गुजारे। बीते दिन सोमवार की रात को सिक्किम में भी जोरदार भूकंप के झटके लगे। इस बारे में राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के एक अधिकारी ने जानकारी दी।

भूकंप विज्ञान केंद्र के अधिकारी ने बताया कि भूकंप के झटके असम, पश्चिम बंगाल और बिहार में भी महसूस किए गए। यहां रात करीब 8 बजकर 49 मिनट पर आए भूकंप का केन्द्र भारत-भूटान सीमा के पास 10 किलोमीटर की गहराई में था। आगे उन्होंने बताया कि गंगटोक और सिक्किम के अन्य हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए।


कई स्थानों पर भी भूकंप के झटके महसूस

इसी कड़ी में राज्य सरकार के एक अधिकारी ने बताया कि लोग डर कर घरों से बाहर निकल आए, हालाकिं सिक्किम में जानमाल को किसी तरह का नुकसान पहुंचने की फिलहाल कोई सूचना नहीं है। वहीं राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अधिकारी ने बताया कि पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग, धूपगुड़ी (जलपाईगुड़ी), सिलीगुड़ी, कूचबिहार, रायगंज और बिहार के पूर्णिया जिले और कई स्थानों पर भी भूकंप के झटके महसूस किए गए।

भूकंप से जुड़ी जानकारी देते हुए अधिकारी ने कहा कि सामान्यत् 6 की तीव्रता से कम वाले भूकंप आने के बाद इस तरह के झटके नहीं आते हैं। बता दें, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भूकंप के बाद बिहार, असम और सिक्किम के मुख्यमंत्रियों से बात कर उनके राज्यों के हालात की जानकारी ली।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story