×

Nirmala Sitharaman: मध्यमवर्गीय परिवार की बेटी कैसे बनी देश की पहली महिला वित्त मंत्री, जानें निर्मला सीतारमण का सफर

Nirmala Sitharaman Wiki In Hindi: भारत देश की वर्तमान और पहली पूर्णकालिक वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का जीवन काफी ज्यादा संघर्षों से भरा रहा है।

Rajat Verma
Published on: 14 March 2022 6:07 AM GMT (Updated on: 29 May 2022 6:00 PM GMT)
Nirmala Sitharaman Latest News
X

Nirmala Sitharaman Latest News (फोटो- न्यूजट्रैक) 

Nirmala Sitharaman Latest News: एक गैर-राजनीतिक परिवार से निकलकर पूरे देश की राजनीति में एक अलग मुकाम हासिल करना बेहद ही मुश्किल काम है, लेकिन भारत देश की वर्तमान और पहली पूर्णकालिक वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman Latest News) ने इस असंभव को संभव कर दिखाया। बातें बताने और लिखने से भी कहीं अधिक संघर्षशील निर्मला सीतारमण का जीवन रहा है।

निर्मला सीतारमण का जन्म चेन्नई (Chennai) एक मध्यमवर्गीय गैर-राजनीतिक परिवार में हुआ। निर्मला सीतारमण के पिता भारतीय रेलवे (Indian Railways) में कार्यरत थे और माँ एक गृहणी थी। निर्मला सीतारमण का शुरुआती जीवन बेहद ही सामान्य रहा। इन्होनें बचपन में ही अपने हौंसलों को उड़ा देते हुए कुछ कर गुजरने की ठान ली थी।

शिक्षा (Nirmala Sitharaman Education)

निर्मला सीतारमण ने अपनी शुरुआती शिक्षा चेन्नई स्थित अपने स्थानीय स्कूल से की। जिसके पश्चात उन्होनें तिरुचिरापल्ली स्थित सीतालक्ष्मी रामास्वामी डिग्री में स्नातक विषय में दाखिला लिया। निर्मला सीतारमण को अपना स्नातक पूर्ण होते-होते अपनी प्रतिभा और कौशल दोनों का अंदाज़ा हो गया था। स्नातक पूर्ण करने के पश्चात निर्मला सीतारमण ने देश के सर्वोच्च शिक्षण संस्थान जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) से अर्थशास्त्र (Economics) विषय में स्नातकोत्तर की पढ़ाई पूर्ण की।

निर्मला सीतारमण ने की सेल्स गर्ल की नौकरी

जेएनयू में निर्मला सीतारमण के साथ पढ़ने वाले परकला प्रभाकर से शादी करने के बाद निर्मला अपने पति के साथ लंदन (London) चली गईं। दरअसल, निर्मला के पति परकला अपनी पीएचडी की पढ़ाई करने के लिए लंदन गए थे और इसी कारणवश निर्मला भी उनके साथ चली गई। निर्मला सीतारमण ने लंदन जाकर घरों की सजावट करने वाली एक दुकान में सेल्स गर्ल (Sales Girl Job) की नौकरी कर ली।

इसी के साथ निर्मला ने काम के प्रति अपनी लगन और मेहनत को जारी रखते हुए वह बीबीसी और यूनाइटेड किंगडम के प्राइस वाटरहाउस से भी जुड़ी और उन्हें अपनी सेवाएं दीं। अपने पति की पीएचडी पूरी होने के साथ ही निर्मला सीतारमण ने अपनी असुरक्षा और बंधन को खत्म करते हुए बेहतरीन विविधता का परिचय दिया।

सुषमा स्वराज से मिलने के बाद हुआ राजनीति में प्रवेश

निर्मला सीतारमण भले ही जेएनयू में छात्र राजनीति से जुड़ी रही लेकिन जेएनयू से निकलने के बाद वह इस क्षेत्र से कोषों दूर हो गईं। ऐसा बताया जाता है कि निर्मला सीतारमण का सक्रिय राजनीति में प्रवेश दिवंगत भाजपा नेता सुषमा स्वराज से मुलाकात के बाद हुआ। 1991 में अपने पति के साथ लंदन से वापस भारत आने के कई सालों के बाद निर्मला सीतारमण की मुलाकात सुषमा स्वराज से हुई। जिसमे बाद सुषमा स्वराज ने निर्मला सीतारमण को राष्ट्रीय महिला आयोग का सदस्य नामित कर दिया, जिसके बाद इस पद पर अपना तीन साल का कार्यकाल पूरा कर वह भारतीय जनता पार्टी की स्थायी सदस्य बन गई।

राष्ट्रीय प्रवक्ता से देश की पहली महिला वित्त मंत्री का सफ़र

निर्मला सीतारमण द्वारा भाजपा की सदस्य बनने के पश्चात उनके वक्तव्य के तरीके और शब्दों पर बेहतरीन संतुलन के चलते उन्हें साल 2010 में भाजपा का राष्ट्रीय प्रवक्ता नियुक्त कर दिया गया।

इसके बाद साल 2014 में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा द्वारा लोकसबह चुनाव जीतने के बाद उन्हें वाणिज्य मंत्रालय सौंपा गया तथा तत्पश्चात 2019 में पुनः केंद्र में भाजपा की सरकार बनने के बाद वर्तमान में निर्मला सीतारमण देश की पहली महिला पूर्णकालिक केंद्रीय कैबिनेट मंत्री पद पर आसीन हैं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story