×

भारत सरकार दे रही है वर्क फ्रॉम होम या है फ्रॉड! जानिए पूरी सच्चाई

सरकार एक संस्था के सहयोग से वर्क फ्रॉम होम के अवसर दे रही है। इस पर प्रेस सूचना ब्यूरो ने एक ट्वीट में कहा कि सरकार की ओर से ऐसी कोई घोषणा नहीं की गई है और फर्जी लिंक पर क्लिक न करें।

Network
Newstrack NetworkPublished By Deepak Kumar
Published on: 23 Aug 2021 10:08 AM GMT
whatsapp fake message about india government work from home
X

व्हाट्सएप धोखाधड़ी मैसेज। (Social media)

कोविड महामारी के चलते कई कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को घर से ही काम करने की सुविधा दी हुई है. इस दौरान कई ऐसे प्रोजेक्‍ट या नौकरियां सामने आ रही हैं, जिसमें लोगों को घर बैठे ही काम करना है। वर्क फ्रॉम होम को लेकर वॉट्सऐप पर एक मैसेज वायरल हो रहा है। इस मैसेज में कहा गया है कि सरकार एक संगठन के सहयोग से घर से काम करने के अवसर दे रही है। हालांकि सरकार ने इस मैसेज को झूठा (Fact Check Of WhatsApp Message) बताते हुए स्पष्ट किया है कि वह ऐसी कोई योजना नहीं लाई है।

ये है सच्चाई

प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो (PIB) की फैक्ट चेक इकाई ने एक ट्वीट में कहा कि सरकार की ओर से ऐसी कोई घोषणा नहीं की गई है और धोखाधड़ी वाले लिंक पर क्लिक ना करें। पीआईबी ने अपने फैक्ट चेक में कहा है कि यह पूरी तरह फर्जी मैसेज है। भारत सरकार ने वर्क फ्रॉम होम काम करने का मौका देने संबंधी कोई घोषणा नहीं की है। ना ही सरकार ने ऐसा कुछ करने की कोई योजना बताई है। लिहाजा ऐसे दावों के बहकावे में न आएं।

बता दें कि कोविड महामारी के चलते कई लोगों ने अपनी नौकरियां गंवाईं हैं, वहीं कुछ लोगों के बिजनेस बंद हो गए हैं या घाटे में चले गए हैं. ऐसे में लोग अपने लिए रोजगार ढूंढ रहे हैं, जिन्‍हें फंसाने के लिए मार्केट में कुछ फ्रॉड लोग सक्रिय हैं और ऐसे गलत मैसेज फैला रहे हैं।

सरकार मंत्रालयों और विभागों की आधिकारिक वेबसाइटों पर करता है घोषणाएं

ध्यान रखें कि सरकार से संबंधित घोषणाएं मंत्रालयों और विभागों की आधिकारिक वेबसाइटों पर की जाती हैं। नौकरी से संबंधित घोषणाएं संबंधित संगठन की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से या फिर संस्थाओं के वेरिफाइड सोशल मीडिया खातों के माध्यम से की जाती हैं।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story