×

Green House Gas में कमी लाने के लक्ष्य को हासिल करने के लिए अडाणी पावर ने उठाया ये कदम

Green House Gas: कोवा ने बिजली उत्पादन के लिए उपयोग की जा रही हाइड्रोजन और अमोनिया से संबंधित प्रौद्योगिकियों का वैश्विक सर्वेक्षण करके एपीएल की मदद की है।

Krishna Chaudhary
Published on: 23 March 2022 2:18 PM GMT (Updated on: 23 March 2022 2:50 PM GMT)
adani group to buy 29 18 per cent stake in media group ndtv
X

Adani Group: Photo - Social Media

Ahmedabad: अदाणी पावर लिमिटेड (एपीएल) (Adani Power Limited), आईएचआई कॉरपोरेशन, और कोवा कंपनी लिमिटेड कोवा ने अदाणी पावर मुंद्रा कोल फायर्ड पावर प्लांट में 20% लिक्विड अमोनिया को-फायरिंग अनुपात हासिल करने और उसके बाद इसका 100% मोनो-फायरिंग के अनुपात तक विस्तार करने के लिए, संशोधन पर फिजिबिलिटी अध्ययन करने के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं।

एपीएल का लक्ष्य ग्रीनहाउस गैस (Green House Gas) में कमी के लक्ष्यों को हासिल करने में भारत की पहल का नेतृत्व करना है और इसके लिए एपीएल तापीय बिजली (थर्मल पावर) उत्पादन में ईंधन के रूप में अमोनिया के संभावित कार्यान्वयन की संभावना का मूल्यांकन करके, मौजूदा थर्मल पावर प्लांट में ग्रीन हाइड्रोजन से निकली अमोनिया का उपयोग करेगा।

कोवा ने ऐसे की एपीएल की मदद की

कोवा ने बिजली उत्पादन के लिए उपयोग की जा रही हाइड्रोजन और अमोनिया से संबंधित प्रौद्योगिकियों का वैश्विक सर्वेक्षण करके एपीएल की मदद की है। आईएचआई कॉरपोरेशन ने जापान में कॉमर्शियल कोयले से बड़े पैमाने पर चलने वाले पावर प्लांट में अपनी अमोनिया को-फायरिंग तकनीक का सफलतापूर्वक प्रदर्शन किया है और विश्व स्तर पर अमोनिया को-फायरिंग से संबंधित कई सवालों का जवाब दिया है।

एपीएल की कोयले से चलने वाली परिसंपत्तियों का डी-कार्बोनाइजेशन प्राप्त करने के लिए, शामिल पक्षों ने अध्ययन के जरिये अमोनिया को-फायरिंग की संभावना पर विचार करके, एपीएल की कोयले से चलने वाली परिसंपत्तियों को डी-कार्बोनाइज करने का लक्ष्य रखा है ताकि भारत में अन्य कोयला आधारित यूनिट्स में इस प्रौद्योगिकी को संभावित रूप से लागू किया जा सके।

अदाणी पावर लिमिटेड: Photo - Social Media

जापान और भारत के बीच ऊर्जा सहयोग को बढ़ावा देना होगा

ये अध्ययन भारत में "भारत-जापान (Indo-Japan) स्वच्छ ऊर्जा भागीदारी (सीईपी)" के अनुरूप कार्बन तटस्थता में योगदान करते हैं, जिसकी घोषणा 19 मार्च,2022 को भारतीय और जापानी सरकारों ने की है। इसका उद्देश्य ऊर्जा सुरक्षा, कार्बन तटस्थता और आर्थिक विकास सुनिश्चित करने के लिए सभी ऊर्जा स्रोतों और प्रौद्योगिकियों का उपयोग करते हुए, विविध और यथार्थपरक एनर्जी ट्रांजिशन के जरिये जापान और भारत के बीच ऊर्जा सहयोग को बढ़ावा देना होगा।

इसके अलावा, इसमें शामिल पक्षों का ईंधन अमोनिया सप्लाई चेन का प्रारंभिक वैश्विक कार्यान्वयन हासिल करने के लिए अनुसंधान एवं विकास, प्रदर्शन और वाणिज्यिक कार्यान्वयन करने का इरादा है, जो जापान के अनुसंधान एवं विकास, प्रदर्शन और वाणिज्यिक कार्यान्वयन के साथ-साथ ही किया जाएगा।

अदाणी पावर (Adani Power) के बारे में

अदाणी पावर (एपीएल), डायवर्सिफायड अदाणी ग्रुप का एक हिस्सा है, जो भारत में सबसे बड़ा प्राइवेट थर्मल पावर प्रोड्यूसर है। गुजरात के 40 मेगावाट सोलर एनर्जी प्लांट के अलावा, कंपनी की गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश स्थितसात पावर प्लांट्स की थर्मल पावर क्षमता 13,610 मेगावाट है। बिजली के हर क्षेत्र के विशेषज्ञों की विश्व स्तरीय टीम की मदद से, अदाणीपावर अपने विकास की संभावनाओं को हासिल करने के लिए तैयार है।

कंपनी भारत को पावर-सरप्लस राष्ट्र में बदलने और सभी के लिए गुणवत्तापूर्ण तथा सस्ती बिजली प्रदान करने के लिए टेक्नोलॉजी और इनोवेशन का उपयोग कर रही है। अधिक जानकारी के लिए कृपया www.adanipower.com देखें। इस विज्ञप्ति के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया रॉय पॉल से संपर्क करें | roy.paul@adani.com

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story