×

भगवान भरोसे चल रहे दिल्ली के अस्पताल, छुट्टियां मना रहे डॉक्टर

देश में कोरोना की दूसरी लहर ने पांव पसार लिया है। इस महामारी ने दिल्ली के स्वास्थ्य सिस्टम को उजागर कर दिया है।

Shweta
Published By Shweta
Published on: 23 April 2021 4:19 AM GMT
कोरोना वायरस
X

कोरोना वायरस ( फोटो सौजन्य से सोशल मीडिया)

नई दिल्लीः देश में कोरोना की दूसरी लहर ने पांव पसार लिया है। इस महामारी ने दिल्ली के स्वास्थ्य सिस्टम को उजागर कर दिया है। दिल्ली के अस्पतालों का हाल ऐसा है कि कोरोना मरीजों के लिए न तो बेड, न प्लाज्मा, ने रेमिडिसिविर और न ही ऑक्सीजन है। इसके साथ ही दिल्ली के कई अस्पतालों में डॉक्टर्स की कमी आ गई है।

बता दें कि डॉक्टर्स भी कोरोना के चपेट में आ रहे हैं। अब तक 150 से अधिक डॉक्टर छुट्टी पर है। बताया जा रहा है कि इनमें से कुछ डॉक्टर कोरोना संक्रमित है। अस्पताल की हालत ऐसी हो गई है कि कोरोना मरीजों के इलाज के लिए दांत, यूनानी और सिद्घा वाले डॉक्टर देख रहे हैं। सबसे चौंकाने वाली बात यह है कि यहां के कई अस्पतालों के आईसीयू में बीएएमएस और बीएचएमएस के डॉक्टर्स मरीजों का इलाज कर रहे हैं। और इसके अलावा यहां मेडिकल के छात्र कोरोना मरीजों का इलाज कर रहे हैं। अस्पताल के वरिष्ठ डॉक्टर फोन पर ही इन्हें उपचार करने के तरीके बता रहे हैं।

सूत्रों के अनुसार दिल्ली के एम्स मे अब तक एक हजार स्वास्थ्य कर्मचारी कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। इनमें से अधिकांश स्वस्थ्य होकर वापस आ चुके हैं लेकिन अभी भी करीब 250 स्वास्थ्य कर्मचारी होम क्वारंटीन हैं। इनमें से 35 डॉक्टर मेडिकल लीव पर जा चुके हैं। ठीक ऐसे ही दिल्ली के लोकनायक अस्पताल में भी 10 डॉक्टर अवकाश पर हैं।

छुट्टी पर डॉक्टर्स

गौरतलब है कि सफदरजंग और आरएमएल अस्पताल में 50 से ज्यादा डॉक्टर रेजीडेंट और फैकल्टी मिलाकर छुट्टी पर हैं। वहीं जीटीबी, राजीव गांधी, डीडीयू, लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज में भी 20 डॉक्टर भी छुट्टी पर हैं। जबकि जो डॉक्टर संक्रमित है वह होम आइसोलेशन में हैं। इसपर रेजीडेंट डॉक्टरों ने कहा कि खुद की जिंदगी अब हम खतरे में नहीं डाल सकते हैं। एक समय पहले तक सरकार को कोविड वार्ड में ड्यूटी देने वालों को होटल में क्वारंटीन करती थी। इससे हमारा परिवार सुरक्षित रहता था लेकिन अब ऐसा नियम नहीं है। अस्पताल में ड्यूटी करने के बाद घर पहुंचने पर हमारे परिवार को भी संक्रमण का खतरा अधिक रहता है।

प्राइवेट अस्पतालों में

सूत्रों का माने तो दिल्ली के प्राइवेट अस्पतालों का यही हाल है। यहा भी फोर्टिस, अपोलो, मैक्स सहित कई बड़े अस्पतालों में 24 से अधिक डॉक्टर अब तक कोरोना संक्रमित हो गए है जिसके कारण वह सभी होम क्वारंटीन कर रहे हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Shweta

Shweta

Next Story