×

Omicron Alert: देश में ओमिक्रोन संक्रमण के चौथे केस की पुष्टि, अलर्ट हुआ देश

Omicron Alert: देश में ओमिक्रोन संक्रमण का खतरा बढ़ता जा रहा है, मुम्बई के कल्याण-डोंबिवली के 33 वर्षीय शख्स में ओमिक्रोन संक्रमण की पुष्टि हुई है।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Shashi kant gautam
Published on: 4 Dec 2021 2:48 PM GMT (Updated on: 4 Dec 2021 2:57 PM GMT)
Omicron infection in Maharashtra, countrys fourth case
X

महाराष्ट्र में ओमिक्रोन संक्रमण, देश का चौथा मामला: photo - social media

Omicron Alert: महाराष्ट्र राज्य स्तिथ मुम्बई के कल्याण-डोंबिवली के 33 वर्षीय शख्स में ओमिक्रोन संक्रमण की पुष्टि हुई है। महाराष्ट्र में यह ओमिक्रोन संक्रमण का पहला तथा देश का चौथा मामला दर्ज हुआ है। मुम्बई का 33 वर्षीय ओमिक्रोन संक्रमित शख्स हाल ही में दक्षिण अफ्रीका से वापस लौटा है।

महाराष्ट्र स्वास्थ्य मंत्रालय (Maharashtra Health Ministry) से संक्रमित व्यक्ति के बारे में प्राय सूचना के अनुसार 24 नवंबर को यह शख्स दक्षिण अफ्रीका के केपटाउन (Cape Town of Africa) से दुबई और फिर दुबई (Dubai) से दिल्ली के रास्ते मुंबई पहुंचा था। ओमिक्रोन से संक्रमित व्यक्ति ने कोरोना टीके की एक भी खुराक नहीं ली थी।

दिल्ली से मुम्बई जिस हवाई जहाज़ में यह व्यक्ति सफर कर रहा था उसमें इस शख्स के अतिरिक्त अन्य सभी 25 सह-यात्रियों का कोरोना परीक्षण नकारात्मक आया है तथा बीते दिनों में व्यक्ति के संपर्क में आए अन्य और लोगों का पता लगाया जा रहा है।

व्यक्ति का कोरोना परीक्षण (corona test) सकारात्मक आने के बाद उसके सैंपल को जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजा गया था, जिसके पश्चात आज इस शख्स में ओमिक्रोन वैरिएंट संक्रमण की पुष्टि हो गयी है।

photo - social media

आज के दिन भारत में ओमिक्रोन संक्रमण (Omicron infection in India) का यह दूसरा मामला सामने आया है। हाल ही में शनिवार को ही गुजरात में ज़िम्बाब्वे से वापस लौटे शख्स में ओमिक्रोन संक्रमण की पुष्टि हुई थी।

अब तक भारत में ओमिक्रोन संक्रमण के कुल 4 मामलों की पुष्टि हो चुकी है

एक ही दिन में 2 मामले आने के बाद स्वास्थ्य मंत्रालय पूरी तरह से सचेत हो गया है तथा आगामी समय में कोविड के चलते लागू नियमों को लेकर और अधिक सख्ती बरती जा सकती है। ऐसे में सबसे प्रभावी उपाय यही है कि आवश्यक सावधानी बरती जाए तथा ज़रूरी दिशा-निर्देशों का पालन किया जाए।

photo - social media


विदेश यात्रा कर भारत आने वाले लोगों के लिए दिशानिर्देश

नए दिशानिर्देशों के मुताबिक कोरोना और कोरोना के नए वैरिएंट से अत्यधिक जोखिम वाले देशो के यात्रियों को देश में आगमन के बाद एयरपोर्ट पर ही कोविड परीक्षण करवाने तथा परीक्षण के परिणामों की प्रतीक्षा करना अनिवार्य होगा और यदि यात्री का कोविड परीक्षण नकारात्मक रहता है तो उन्हें 7 दिन तक क्वारंटाइन रखा जाएगा और उसके बाद 8वें दिन उनका पुनः कोविड परीक्षण कर आगे की प्रक्रिया सुनिश्चित की जाएगी।इसके अलावा सकारात्मक परीक्षण वाले विदेशी यात्रियों को तत्काल प्रभाव से आइसोलेशन में रखा जाएगा।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story