×

Delhi Alert : लॉकडाउन के हालात, ओमिक्रोन के मद्देनजर दिल्ली की हालत गंभीर

Delhi Alert : दिल्ली में लॉकडाउन (Delhi main lockdown) जैसे हालात उत्पन्न हो सकते हैं। देश में अबतक ओमिक्रोन वैरिएंट के कुल 5 मामलों की पुष्टि हो चुकी है।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Ragini Sinha
Published on: 5 Dec 2021 10:22 AM GMT
Delhi today news
X

दिल्ली में अलर्ट: उत्पन्न हो रहे लॉकडाउन के हालात, ओमिक्रोन के मद्देनजर दिल्ली की हालत गंभीर (Social Media)

DelhiAlert : रविवार को दिल्ली (Delhi) में ओमिक्रोन संक्रमण (Omicron virus) के एक मामले की पुष्टि हुई है। कुछ दिनों पूर्व ही तंज़ानिया से दिल्ली (Delhi news) आए एक शख्स की कोरोना संक्रमण परीक्षण (Corona Virus) सकारात्मक आया था बाद में उसके सैंपल की जीनोम सिक्वेंसिंग के बाद आज उस व्यक्ति के ओमिक्रोन संक्रमित (Omicron virus symptoms) होने की पुष्टि मिल गयी है।

17 लोगों को भी अस्पताल में भर्ती कराया गया

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (Delhi Health Minister Satyendar Jain) ने सर्वप्रथम इस बात की सूचना लोगों से साझा की तथा बताया कि ओमिक्रोन संक्रमित (omicron symptoms) व्यक्ति को अलग से एक कमरे में आइसोलेशन (Isolation) में रखा गया है। इसी के साथ उस दौराम कोरोना संक्रमित पाए गए अन्य 17 लोगों को भी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सभी का ईलाज प्रभावी रूप से चल रहा है।

ओमिक्रोन वैरिएंट के कुल 5 मामलों की पुष्टि

अब ऐसे में अगर आने वाले समय में जल्द ही हालात काबू में नहीं आते हैं तो दिल्ली में लॉकडाउन (Delhi main lockdown) जैसे हालात उत्पन्न हो सकते हैं। देश में अबतक ओमिक्रोन वैरिएंट के कुल 5 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। स्वास्थ्य मंत्रालय इसको लेकर काफी सतर्क हो गया है। देश में अब एक बार फिर कोरोना के मामले तथा कोरोना से होने वाली मौतों का आंकड़ा बढ़ना शुरू हो गए हैं। अब ऐसे में स्वास्थ्य मंत्रालय मंत्रालय के सामने सबसे बड़ी चुनौती प्रतिदिन हो रहे कोरोना परीक्षण की मात्रा को बढ़ाना है।

कोरोना के भयावह पर हमारी लापरवाही

लोगों द्वारा लगातार बरती जा रही लापरवाही कोरोना के तीसरी लहर को बुलावा दे रही है, अब ऐसे में अगर नागरिक जल्द से जल्द कोरोना के खिलाफ मददगार दिशा-निर्देशों का पालन सुनिश्चित नहीं करते हैं तो उन्हें एक बार फिर लॉकडाउन का सामना करना पड़ सकता है, यानी पूर्व में बीत चुके कोरोना के भयावह पल हमारी लापरवाही के चलते ही पुनः वापस आ सकते हैं। दिल्ली शहर को अत्यधिक आबादी होने के कारण शहर में कोरोना संक्रमण फैलने का खतरा भी सबसे अधिक है। सरकार ने सभी सम्बंधित अधिकारियों को ओमिक्रोन के खिलाफ बचाव में मददगार दिशा-निर्देशों का पालन सुनिश्चित कराने का आदेश दे दिया है।


दिल्ली में अबतक कोरोना के चलते कुल 25,098 मौतें हो चुकी हैं। दिल्ली में ओमिक्रोन वैरिएंट मामले की पुष्टि के साथ ही अत्यधिक सख्ती बरती जा रही है, बाहर से दिल्ली आने वाले व्यक्ति की जांच के साथ ही बीते दिनों का उसका यात्रा रिकॉर्ड भी देखा जा रहा है जिससे यह पता चल सकते कि किन-किन जगहों पर गया था। इसके अतिरिक्त ओमिक्रोन के मद्देनजर रेलवे स्टेशन, बस अड्डे और हवाई अड्डों पर विशेष इंतेज़ाम कर मेडिकल टीमों को तैनात किया गया है। इन जगहों पर आने वाले सभी लोगों का कोरोना परीक्षण किया जा रहे है तथा सकारात्मक होने पर उसे आइसोलेशन में और नकरात्मान होने पर 1 सप्ताह के क्वारंटाइन में रखने का आदेश सरकार द्वारा दिया गया है। सभी कोरोना संक्रमित व्यक्तियों का सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजा जाएगा जिससे यह जानकरी मिल सके कि उनमें ओमिक्रोन संक्रमण मौजूद है अथवा नहीं।फिलहाल अभी नियमों और दिशा-निर्दशों का सख्ती से पालन करने का आदेश दिया जा चुका है।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story