×

PM मोदी के जन्मदिन पर कोविड वैक्सीनेशन का बना रिकॉर्ड, जानिए कितने लोगों को लगा टीका

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन (PM Narendra Modi Birthday) के मौके पर विशेष अभियान के तहत देशभर में दोपहर 1:35 बजे तक 1 करोड़ से ज्यादा लोगों को कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) दी जा चुकी है.

Network
Newstrack NetworkBy Deepak Kumar
Published on: 17 Sep 2021 9:55 AM GMT (Updated on: 15 Sep 2022 10:22 AM GMT)
PM मोदी के जन्मदिन पर कोविड वैक्सीनेशन का बना रिकॉर्ड, जानिए कितने लोगों को लगा टीका
X

आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन (PM Narendra Modi Birthday) के मौके पर भारतीय जनता पार्टी की तरफ से चलाए जा रहे कोरोना के मेगा वैक्सीनेशन कार्यक्रम के तहत टीकाकरण का नया रिकॉर्ड बना है। देशभर में दोपहर 1:35 बजे तक 1 करोड़ से ज्यादा लोगों को वैक्सीन दी जा चुकी है और बीजेपी कार्यकर्ता लगातार लोगों को कोविड-19 रोधी टीके के लिए प्रेरित कर रहे हैं ताकि एक दिन में टीकाकरण के सभी पुराने रिकॉर्ड पीछे छूट जाएं।

इसी के तहत आज टीकाकरण का आंकड़ा चौथी बार एक करोड़ के पार पहुंच गया है। 27 अगस्त को 1 करोड़ 3 लाख 35 हजार 290 टीके लगे थे. 31 अगस्त को 1,33,18,718 टीके दिए गए थे। 6 सितंबर को 1,13,53,571 डोज दिए गए थे।

2 करोड़ डोज देने का लक्ष्य

भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने विशेष अभियान के तहत पीएम नरेंद्र मोदी के जन्मदिन (PM Narendra Modi Birthday) के मौके पर देशभर में 2 करोड़ लोगों को कोरोना वैक्सीन टीकाकरण (Record Vaccination on PM Narendra Modi Birthday) का लक्ष्य रखा है। बता दें कि भारत पूरी दुनिया में सबसे अधिक वैक्सीन की सिंगल डोज लगाने वाला देश बन गया है और करीब 62 फीसदी से ज्यादा वयस्क आबादी को वैक्सीन की कम से कम सिंगल डोज लगाई जा चुकी है।

बता दें कि भाजपा साल 2014 से ही पीएम मोदी के जन्मदिन को 'सेवा दिवस' के रूप में मनाती आ रही है। हालांकि, इस बार पार्टी ने इस दिन रिकॉर्ड वैक्सिनेशन कराने की योजना तैयार की है, जो सफल होती नजर आ रही है। कोविन ऐप के मुताबिक दोपहर 1.30 बजे तक 1,00,71,776 लोगों को वैक्सीन लग गई है, जोकि एक दिन में लगने वाले टीके की सबसे बड़ी संख्या है।

देशभर में लगी है वैक्सीन की 77.25 करोड़ डोज

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, भारत में अब तक (17 सितंबर, सुबह 7 बजे) कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की 77 करोड़ 24 लाख 25 हजार 744 डोज दी गई है। देशभर में 58 करोड़ 26 लाख 6 हजार 905 लोग कम से कम एक डोज ले चुके हैं, जबकि 18 करोड़ 98 लाख 18 हजार 839 लोगों को दोनों डोज लगाई जा चुकी है।

99 प्रतिशत स्वास्थ्यकर्मियों को दी जा चुकी है पहली डोज

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने गुरुवार को बताया था कि भारत की 20 प्रतिशत वयस्क आबादी को कोविड वैक्सीन की दोनों खुराक लग गई है और 62 प्रतिशत को कम से कम एक खुराक लग गई है। वहीं, 99 प्रतिशत स्वास्थ्यकर्मियों ने पहली खुराक और 82 प्रतिशत स्वास्थ्यकर्मियों ने दोनों खुराक ले ली है। उन्होंने कहा कि 100 प्रतिशत फ्रंटलाइन वर्कर्स को पहली खुराक दी जा चुकी है, जबकि 78 प्रतिशत को वैक्सीन की दोनों डोज दे दी गई है।

बांटे जाएंगे राशन सामग्री के 14 करोड़ बैग

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने पार्टी कार्यकर्ताओं को इस अभियान के तहत स्वास्थ्य और रक्तदान शिविर लगाने और गरीबों के बीच राशन बांटने का दिशानिर्देश जारी किया है। इस सिलसिले में प्रधानमंत्री की तस्वीर लगी राशन सामग्री के 14 करोड़ बैग बांटे जाने हैं।

इस अभियान के तहत भाजपा कार्यकर्ता दो अक्टूबर को देश भर में स्वच्छता अभियान चलाएंगे और खादी व स्थानीय उत्पादों के प्रति लोगों में जागरूकता का भाव पैदा करेंगे। दो अक्टूबर को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती है। सेवा और समर्पण अभियान के तहत देश भर के भाजपा के बूथ स्तरीय कार्यकर्ता प्रधानमंत्री को 2 करोड़ पोस्टकार्ड भेजेंगे और उन्हें आश्वस्त करेंगे कि वह समाज सेवा के लिए खुद को समर्पित करेंगे।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story