×

UP TET Exam Cancelled: पेपर लीक कराने में यूपी बिहार के 23 लोग, सभी चढ़े पुलिस के हत्थे

UP TET Exam Cancelled: टीईटी परीक्षा आज 2336 विभिन्न केंद्रों में दो पारियों में कराई जा रही थी जिसमें 19 लाख 99418 परीक्षार्थियों को परीक्षा देनी थी ।

Network

Newstrack NetworkPublished By Monika

Published on 28 Nov 2021 7:36 AM GMT

paper leak up TET Exam
X

पेपर लीक (फोटो : सोशल मीडिया ) 

  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

UP TET Exam Cancelled: उत्तर प्रदेश सरकार (UP Government) ने आज दो पारियों में हो रही टीईटी परीक्षा (UP TET Exam paper leak) को रद्द कर दिया है परीक्षा रद्द (exam canceled) होने के पीछे मुख्य कारण प्रश्न पत्र लीक (question paper leak) होना था । अब यह परीक्षा अगले महीने निर्धारित तारीख पर कराई जाएगी। इसके साथ ही आज राज्य सरकार (State government) की तरफ से कहा गया कि जिन परीक्षार्थियों की परीक्षाएं आज रद्द की गई है वह अपने सेंट्रल से अपने गंतव्य स्थान तक परिवहन निगम की बस से जा सकते हैं इसके लिए उनसे बस का कोई किराया नहीं लिया जाएगा इसके लिए उन्हें कंडक्टर को अपना एडमिट कार्ड दिखाना होगा । अगले 1 महीने के भीतर यह परीक्षा दोबारा कराई जाएगी ।

दोबारा कराए जाने वाली परीक्षा पर पूरा खर्च सरकार उठाएगी । छात्रों को किसी भी तरह का कोई फॉर्म नहीं भरना होगा और ना ही कोई फीस देनी होगी। उल्लेखनीय है कि या परीक्षा आज 2336 विभिन्न केंद्रों में दो पारियों में कराई जा रही थी जिसमें 19 लाख 99418 परीक्षार्थियों को परीक्षा देनी थी ।

विभिन्न शहरों से 23 लोगों को पकड़ा

एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार ने बताया कि परीक्षाओं में सॉल्वर गैंग्स (solver gang) को पकड़ने के लिए हमने एक जाल बिछाया है। उन्होंने बताया कि बीती रात से अभी तक उत्तर प्रदेश के विभिन्न शहरों से 23 लोगों को पकड़ा (23 logo ko pakda) गया है। इस मामले में लखनऊ से चार, मेरठ से 3, वाराणसी और गोरखपुर में दो व्यक्तियों को पकड़ा है । कौशांबी से एक व्यक्ति और प्रयागराज से 13 लोगों को पकड़ा गया है ।

इन सभी लोगों को एसटीएफ ने पकड़ा है। उन्होंने बताया कि इन लोगों के पास से पेपर की फोटो कॉपी बरामद (photocopy baramad) हुई है । इन कागजों को शासन से शेयर करने के बाद पता चला कि यह टीटी के प्रश्नपत्र थे। इसलिए शासन ने फैसला लिया कि इन परीक्षाओं को रद्द किया जाए ।आज पेपर देने आने वाले बच्चों को अपने घर तक जाने के लिए बसों में निशुल्क सुविधा मिलेगी । इस पूरे प्रकरण की जांच एसटीएफ द्वारा की जाएगी । उन्होंने बताया किइस पूरे प्रकरण में किसी भी को बख्शा नहीं जाएगा । पकड़े गए लोगों के पास से मोबाइल फोन पेपर की फोटो कॉपी बरामद हुई है । पकड़े गए लोग यूपी के अलावा बिहार से भी ताल्लुक रखते हैं । इस तरह के पेपरों में सॉल्वर गैंग को बैठाकर पेपर दिलाया जाना था ।कई जगहों पर वॉलपेपर लोगों तक पहुंचाया जाना था।

प्रयागराज से 16 गिरफ्तार, परीक्षा रद होने से आक्रोशित दिखे परीक्षार्थी

Prayagraj news: उत्तर प्रदेश टीईटी परीक्षा रद्द किए जाने के बाद अभ्यर्थियों में खासा आक्रोश है। दूरदराज से संगम नगरी प्रयागराज परीक्षा देने पहुंचे अभ्यर्थियों ने परीक्षा रद्द किए जाने को लेकर सरकार के और शिक्षा विभाग के ऊपर ठीकरा फोड़ा है। अभ्यर्थियों ने कहा है कि जब पहले से परीक्षा की तारीख का एलान था तो संबंधित विभाग को सकुशल परीक्षा कराए जाने की तैयारियां करनी चाहिए थी। परीक्षा केंद्रों से निकलने के बाद परीक्षार्थियों ने कहा कि कई महीनों से परीक्षा की तैयारी कर रहे थे, सैकड़ों किलोमीटर की दूरी तय करके तमाम अभ्यर्थी अपने-अपने परीक्षा केंद्रों पर पहुंचे। लेकिन बावजूद उसके परीक्षा रद्द किए जाने से उनका समय का भी नुकसान हुआ है, साथ ही उनकी तैयारियों पर भी इसका असर पड़ने वाला है।

गौरतलब है कि यूपीटीईटी परीक्षा प्रदेशभर के कई जिलों में आज आयोजित की गई थी। प्रयागराज में करीब 85 हजार से अधिक अभ्यर्थी आज टीईटी की परीक्षा देने के लिए पहुंचे थे। रविवार को होने वाली टीईटी की दोनों पालियों की परीक्षा के लिए प्रदेशभर से 21 लाख 65 हजार से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। परीक्षा का पेपर लीक होने के साथ ही एसटीएफ ने प्रदेश भर में परीक्षा में धांधली कराने वाले गैंग के कई लोगों की गिरफ्तारियां की हैं।

प्रयागराज के नैनी थाना क्षेत्र से राजेंद्र पटेल, सनी सिंह, टिंकू कुमार, नीरज शुक्ला, शीतल कुमार, धनंजय कुमार, कुनैन राजा और शिवदयाल को गिरफ्तार किया गया है। प्रयागराज के झूसी थाना क्षेत्र से अनुराग, अभिषेक सिंह, सत्यप्रकाश सिंह को गिरफ्तार किया है। जॉर्ज टाउन थाना क्षेत्र से चतुर्भुज सिंह, संजय सिंह, अजय कुमार, ब्रह्म शंकर सिंह और सुनील कुमार सिंह को गिरफ्तार किया है।

यूपी सरकार के बेसिक शिक्षा मंत्री डॉ. सतीश दिवेदी ने वीडियो जारी करते हुए बयान दिया है कि यू.पी. टीईटी की परीक्षा के पेपर लीक होने की सूचना मिली है। इसलिए दोनों पालियों की परीक्षा तत्काल प्रभाव से निरस्त की जा रही है। पुनः एक महीने के भीतर अभ्यर्थियों से बिना कोई शुल्क लिए परीक्षा कराई जाएगी। एफ.आई.आर. कराने के निर्देश दिए गए है और यूपी एसटीएफ को जांच सौंपी जा रही है ताकि दोषियों को चिन्हित करके उनके खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जा सके।

Monika

Monika

Next Story