×

उत्तराखण्ड देश का पहला भूकम्प एलर्ट एप बनाने वाला राज्य बना

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रदेश वासियों के लिए भूकम्प एप लांच किया, इस एप से भूकम्प की चेतावनी पहले मिल जाएगी

Network
Newstrack NetworkPublished By Deepak Raj
Published on: 4 Aug 2021 2:19 PM GMT (Updated on: 4 Aug 2021 2:24 PM GMT)
CM launches earthquake App
X

एप का उद्घाटन करते सीएम पुष्कर सिंह धामी

कुछ दिन पहले हीं राज्य के मुख्यमंत्री बने पुष्कर सिंह धामी ने राज्य के लोगों के बेहतरी के लिए अपने शत-प्रतिशत दे रहे हैं। उन्होंने प्रदेश के मुख्यमंत्री बनने के बाद एक के बाद एक विकासात्मक फैसले ले रहे हैं। उन्होंने कोरोना को लेकर भी राज्य के लोगों के बेहतरी के लिए काम कर रहे हैं। उन्होंने श्रावण मास में लगने वाले सभी मेले को निरस्त कर दिया है, जिससे प्रदेश में कोरोना के मामले कम आए। अब उन्होंने प्रदेश वासियों को भूकम्प से बचने के लिए एक एप डेवलप कराया है जिससे आपको पहले ही भूकम्प की चेतावनी मिल जाएगी, जिससे प्रदेश के लोगों को जान-माल की क्षति कम होगी।





आपको बता दें की मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आज मोबाइल एप्लीकेशन ''उत्तराखण्ड भूकंप अलर्ट'' एप का शुभारम्भ किया। उत्तराखण्ड राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, आपदा प्रबंधन विभाग और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, रूड़की के सहयोग से बनाये गये इस एप के माध्यम से भूकम्प की पूर्व चेतावनी मिल सकेगी। इस एप्लीकेशन की मदद से उत्तराखण्ड एप आधारित भूकम्प एलर्ट बताने वाला देश का पहला राज्य बन गया है।

एप से लोकेशन और भूकंप से क्षतिग्रस्त संरचनाओं में फँसे होने पर सूचना दी जा सकती है

जिसके द्वारा भूकंप के दौरान लोगों की वास्तविक लोकेशन और भूकंप से क्षतिग्रस्त संरचनाओं में फँसे होने पर सूचना दी जा सकती है। एप शुभारम्भ के मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य भूकंप की दृष्टि से संवेदनशील प्रदेश है। इस एप के माध्यम से लोगों को भूकंप की पूर्व चेतावनी मिल सके, इसको लेकर लोगों को इसकी जानकारी और विभिन्न माध्यमों से इसका व्यापक प्रचार प्रसार किया जाएगा।

इसके साथ ही आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा लघु फिल्म बनाकर भी उसे जन-जन तक पहुंचाया जाएगा। उन्होंने इस साफ्टवेयर एंड्राइड फोन के अलावा सामान्य मोबाईल पर भी भूकंप पूर्व चेतावनी मैसेज मिलने व सायरन और वायस दोनों माध्यमों से अलर्ट करने व्यवस्था भी करने की सलाह दी है। इस भूकंप अलर्ट एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

Deepak Raj

Deepak Raj

Next Story