×

फोटोज: खतरा टला नहीं, ISIS के लखनऊ-कानपुर (खुरासान) मोड्यूल के 6 आतंकी पकड़ से बाहर

यूपी एटीएस ने मंगलवार (07 मार्च) को रात करीब 03 बजे ठाकुरगंज के हाजी कॉलोनी में आईएसआईएस आतंकी सैफुल्लाह को 11 घंटे तक चली मुठभेड़ में मार गिराया।

tiwarishalini
Published on: 8 March 2017 7:32 AM GMT
फोटोज: खतरा टला नहीं, ISIS के लखनऊ-कानपुर (खुरासान) मोड्यूल के 6 आतंकी पकड़ से बाहर
X

Sharib Jafery

लखनऊ: यूपी एटीएस (एंटी टेररिस्ट स्क्वाड) ने मंगलवार (07 मार्च) को रात करीब 03 बजे ठाकुरगंज के हाजी कॉलोनी में इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया (आईएसआईएस) के आतंकी सैफुल्लाह (22) को 11 घंटे तक चली मुठभेड़ में मार गिराया। इसके बावजूद अभी भी ख़तरा पूरी तरह से टला नहीं है। जिस कारण लखनऊ समेत पूरे यूपी में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है।

Newstrack.com के पास इस मामले से जुड़े एक्सक्लूसिव फोटोग्राफिक एविडेंस मौजूद हैं। यूपी एटीएस के आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, आईएसआईएस के लखनऊ-कानपुर (खुरासान) मोड्यूल के 6 आतंकी अभी भी पकड़ से बाहर हैं, जिसमें ग्रुप का सरगना जीएम खान भी शामिल है। इन सब के उत्तर प्रदेश में कहीं छिपे होने की आशंका हैं।

पुलिस अधिकारियों के मुताबिक ऐसा पहली बार हुआ है जब आतंकी संगठन आईएसआईएस के संदिग्ध यूपी में पाए गए हैं। खतरे को मद्देनजर रखते हुए नेशनल इन्वेस्टीगेशन एजेंसी (एनआईए) की टीम लखनऊ आ गई है। जो इस मामले की जांच रही है।

यह भी पढ़ें ... ISIS ने रची थी बड़ी साजिश, 27 मार्च को बाराबंकी दहलाने की फिराक में था सैफुल्लाह

बता दें, कि मध्यप्रदेश के शाजापुर में भोपाल-उज्जैन पैसेंजर ट्रेन में मंगलवार (07 मार्च) को कम तीव्रता का ब्लास्ट हुआ था। पुलिस को इस ब्लास्ट में इस्तेमाल की गई विस्फोटक सामग्री मिली थी । जिसके बाद मध्य प्रदेश पुलिस ने 03 संदिग्धों को अरेस्ट किया। मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने भी कहा है कि इन आतंकियों के आईएसआईएस से जुड़े होने के पर्याप्त सबूत पुलिस के हाथ लगे हैं।

यह भी पढ़ें ... लखनऊ: 11 घंटे बाद हुआ आतंक का खात्मा, मुठभेड़ में ISIS आतंकी सैफुल्लाह ढेर

खुफिया एजंसियों की जानकारी के बाद यूपी एटीएस ने भी लखनऊ में संदिग्ध आतंकी छिपे होने की आशंका के चलते दबिश दी। लखनऊ के ठाकुरगंज इलाके में काकोरी थाना क्षेत्र के अंतर्गत हाजी कॉलोनी में किराए के मकान में रह रहे आतंकी सैफुल्लाह को इसकी भनक लग गई। उसने एटीएस टीम पर फायरिंग कर दी। जिसके बाद एटीएस और आतंकी सैफुल्लाह के बीच मुठभेड़ करीब 11 घंटे तक चली। जिसके बाद यूपी एटीएस की टीम ने सैफुल्लाह मार गिराया।

यह भी पढ़ें ... भोपाल-उज्जैन पैसेंजर ट्रेन में ब्लास्ट, 9 यात्री घायल, शुरुआती जांच में बारूद होने का पता चला

बता दें कि खुफिया जांच एजंसियों के अलर्ट के बाद पुलिस ने कानपुर, अलीगढ और इटावा में भी संदिग्धों की तलाश में दबिश दी है। एटीएस ने आतंकी सैफुल्लाह के पास से कुछ ऐसी चीजें बरामद की हैं। जिसमें प्रारंभिक जांच में पता चलता है कि आईएसआईएस के लखनऊ-कानपुर (खुरासान) मोड्यूल के निशाने पर इंडियन रेलवे और कई बड़े नाम शामिल हैं।

क्या है खुरासान ?

-दरअसल दुनियाभर में आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने के प्लान के तहत आईएसआईएस ने जो मैप तैयार किया है।

-उसमें एशिया महाद्वीप के बड़े हिस्से को 'खुरासान' नाम दिया गया है।

आगे की स्लाइड में देखिए आईएसआईएस मोड्यूल की Exclusive Photo, सिर्फ Newstrack.com के पास

आगे की स्लाइड में देखिए आतंकी सैफुल्लाह का डे शेड्यूल EXCLUSIVE

isis

tiwarishalini

tiwarishalini

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story