×

Agra Crime News: जानिए कैसे मोबाइल पर हैलो बोलकर लूट लेता है ये गैंग, आप भी हो जाइये सावधान

Agra Crime News: चम्बल के बीहड़ में गोली वाले डकैतों जी जगह अब हैलो गैंग सक्रिय हो गये हैं। ये गैंग अखबार, सोशल मीडिया पर इस्तेहार देकर लोगों को अपने जाल में फंसाते हैं।

Rahul Singh
Written By Rahul SinghPublished By Pallavi Srivastava
Published on: 10 Aug 2021 6:57 AM GMT
Hello gang
X

पकड़े गए हैलो गैंग के सदस्य pic(social media)

Agra Crime News: आधुनिकीकरण के इस युग में जीवन भले ही सरल हो गया हो। हर काम आसानी से घर बैठे हो जाता हो मगर अपराध बढ़ गये हैं। आजकल ज्यादातर मामले साइबर क्राइम के सामने आ रहे हैं। फोन पर बात करते-करते आपका एकांडट खाली हो जाता है। कुछ इसी तरह आगरा में भी अपराधी घटना को अंजाम दे रहे थे। आएये जानते हैं पूरा मामला-

आगरा में चंबल के बीहड़ों से अपराध का तरीका अब बदल गया है। चम्बल के बीहड़ में अब गोली वाले डकैत नहीं हैं अब हैलो गैंग ऑपरेट हो गये हैं। ये गैंग अखबार, सोशल मीडिया पर इस्तेहार देकर लोगों को अपने जाल में फंसाते हैं। जिगोलो, नौकरीए बैंक लोन दिलवाने के नाम पर लोगो को चूना लगाते हैं। फोन पर बात करने के बाद अपराधी अपने खाते में रुपया जमा करवाते हैं। खाते में रुपया आते ही टाटा बाय बाय बोलकर मोबाइल नंबर बन्द कर देते हैं। गिरोह के सदस्य अब तक दर्जनों लोगों को बड़ा चूना लगा चुके हैं। निजी बैंक के मैनेजर करन गुप्ता ने मामले की शिकायत सदर थाने में दर्ज कराई।

पकड़े गए अपराधी pic(social media)

पुलिस टीम और साइबर सेल ने कार्रवाई करते हुए गिरोह में शामिल सरगना नालंदा बिहार निवासी भोला और आगरा के खेड़ा राठौर निवासी सोनू और मुकेश को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने आरोपियों के कब्जे से आईडी, लोन अप्रूवल लेटर, मोबाइल फोन और अन्य सामान बरामद किया है। गिरोह के सदस्य फर्जी दस्तावेज दिखाकर लोन दिलाने के नाम पर लोगों से बड़ी ठगी कर चुके हैं। पुलिस ने आरोपियों के कब्जे से तीन मोबाइल फोन तीन फर्जी आईडी तीन फर्जी लोन अप्रूवल लेटर बरामद किए हैं। पुलिस टीम गिरोह में शामिल अन्य लोगों की तलाश में जुट गई है।

आगरा में पहले भी पकड़े जा चुके हैं हैलो गैंग के सदस्य

आगरा पुलिस लगातार साइबर अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई कर रही है। आगरा देहात क्षेत्रों से पुलिस ने हैलो गैंग ऑपरेट करने वाले अपराधियों को पकड़ा है जेल भेजा है। पुलिस अधिकारी भी मान रहे हैं कि इस तरह के गैंग ऑपरेट करने वाले असमाजिक तत्वों की संख्या पहले से काफी बढ़ गई है। खेड़ा राठौर थाना क्षेत्र में बीहड़ का इलाका इस तरह का अपराध करने वाले गैंग के लिए सेफ जोन साबित हो रहा है । गिरोह के सदस्य बेहद शातिर आना अंदाज से चंबल बीहड़ की गोद में बैठ कर साइबर फ्रॉड की वारदातों को अंजाम दे रहे हैं ।

समझदारी और सूझबूझ से बच सकते हैं आप

पूरे देश में साइबर अपराध तेजी से बढ़ रहा है। आपकी एक लापरवाही आपके बैंक खाते को पल भर में साफ कर देगी। इसलिए यह बेहद जरूरी हो जाता है कि आप ऑनलाइन बैंकिंग करते समय ध्यान रखें। केवल फोन पर बात कर लेने महज भर से किसी के खाते में रुपए जमा नहीं करवाए। किसी भी अनजान शख्स के कहने पर फोन पर किसी भी तरीके का लेनदन और ऐप इंस्टॉल ना करें। थोड़ी सी सावधानी बरतकर आप बड़े साइबर फ्रॉड का शिकार होने से आसानी से बच सकते हैं।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story