×

Agra Crime News: तेल माफिया जीशान की टीम ऑल आउट, 11 आरोपी गिरफ्तार, मास्टरमाइंड फरार

Agra Crime News: पुलिस ने तेल माफिया जीशान (Zeeshan) की फैक्ट्री को सील करने के साथ 11 लोगों को गिरफ्तार किया है ।

Rahul Singh
Report Rahul SinghPublished By Chitra Singh
Published on: 27 Jun 2021 12:14 PM GMT
Fake Mobil Oil
X

आरोपी-आगरा पुलिस

Agra Crime News: आगरा में तेल माफिया के खिलाफ पुलिस ने बड़ी कार्यवाही की है । पुलिस ने तेल माफिया जीशान (Zeeshan) की फैक्ट्री को सील करने के साथ 11 लोगों को गिरफ्तार किया है । तेल के खेल से जुड़े शातिरों के कब्जे से पुलिस ने करीब 12 लाख रुपए कीमत का नकली मोबिल ऑयल (Fake Mobil Oil) बरामद किया है ।

पुलिस की गिरफ्त में आए शातिर खराब इंजन ऑयल को रिफाइंड करके केमिकल मिलाकर नकली मोबिल ऑयल तैयार कर रहे थे। काले तेल का यह खेल इलाके में लंबे समय से चल रहा था। लेकिन जब पुलिस अधिकारियों को टास्क मिला, तो तेल के खेल का खुलासा हो गया।

आईपीएस सत्यजीत गुप्ता और लखन को सौंपा गया टास्क

एसएसपी आगरा ने तेल माफिया के नेटवर्क को ध्वस्त करने की जिम्मेदारी आईपीएस सत्यजीत गुप्ता और आईपीएस लखन को सौंपी थी। टास्क मिलने के बाद दोनों अफसरों ने कमान संभाली और तेल के खिलाड़ियों की तलाश शुरू कर दी। पुलिस को पता चला कि आगरा के एत्माद्दौला क्षेत्र में स्थित एक फैक्ट्री में काले तेल का खेल किया जा रहा है। पुलिस ने निगरानी शुरू की तो पता चला कि फैक्ट्री में कुछ गड़बड़ है। फैक्ट्री में चार ट्रक आते हैं और एंट्री नहीं की जाती। इसके बाद पुलिस फैक्ट्री पहुंची और फैक्टरी में लगे सीसीटीवी कैमरे की डीवीआर खंगाली। डीडीआर देखते ही माजरा पुलिस की समझ में आ गया। पुलिस ने कार्रवाई करते हुए फैक्ट्री में मौजूद लोगों से पूछताछ शुरू कर दी।

पूछताछ में पता चला कि फैक्ट्री संचालक जीशान खराब इंजन ऑयल खरीद कर फैक्ट्री में लगी मशीनों की मदद से खराब इंजन ऑयल को रिफाइंड करके नया बनाता है। जानकारी पुख्ता होने के बाद पुलिस ने फैक्ट्री में मौजूद सामान को जब्त कर लिया और फैक्ट्री को सील कर दिया।

आगरा पुलिस

बरामदगी का विवरण

पुलिस ने नकली मोबिल ऑयल के कारोबार में शामिल पंकज कुशवाहा, सादिक, नदीम, साबिर, अमान रिहान, कासिम, सोहेल, अजय गर्ग और मोनू को गिरफ्तार कर लिया है। सभी आरोपी फैक्ट्री में नकली मोबिल ऑयल बनाकर शहर में अलग-अलग दुकानों पर सप्लाई कर रहे थे। काले तेल से शातिर करोड़ों की कमाई कर रहे थे। पुलिस ने आरोपियों के कब्जे से 70 पेटी इंजन ऑयल , 5 भरे हुए ड्रम इंजन ऑयल , दो ड्रामा आधे भरे इंजन ऑयल , रैपर , ढक्कन , बोतल , टेंपो बरामद किया है । बरामद सामान की कीमत करीब 12 से 15 लाख रुपया की जा रही है ।

एसएसपी आगरा ने बताया कि गिरोह में शामिल हर उस व्यक्ति के खिलाफ कानूनी कार्यवाही की जाएगी, जिसे इस कारोबार के होने की जानकारी पहले से थी। नकली तेल के कारोबार से करोड़ों की कमाई करने वाले शातिर अब तक लाखों लोगों की गाड़ियों का कबाड़ा कर चुके हैं । एसएसपी आगरा ने कहा कि फॉरेंसिक वैज्ञानिकों से इस बात की जानकारी भी की जाएगी की , असली और नकली मोबिल ऑयल का पता आम ग्राहक कैसे लगा सकते हैं ।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story