×

Aligarh Crime News: जहरीली शराब कांड में पुलिस हुई सख्त, 33 मुकदमों में दाखिल की चार्टशीट

Aligarh Crime News: अलीगढ़ में जहरीली शराब कांड के 57 दिन के अंदर 33 मुकदमों में चार्जशीट दाखिल की गई।

Garima Singh
Report Garima SinghPublished By Divyanshu Rao
Published on: 25 July 2021 1:38 AM GMT (Updated on: 25 July 2021 1:39 AM GMT)
Aligarh Crime News
X
जहरीली शराब लिए शक्स और अलीगढ़ एसएसपी कलानिधि नैथानी (डिजाइन फोटो:न्यूज़ट्रैक)

Aligarh Crime News: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के अलीगढ़ (Aligarh) जिले में जहरीली शराब कांड (Poisonous Liquor Scandal) के 57 दिन के अंदर शराब कांड से संबंधित 33 मुकदमों में चार्जशीट लगाई गई है। अलीगढ़ एसएसपी कलानिधि नैथानी ने शनिवार को मीटिंग कर घटना से सिलसिले में और कठोरतम कार्रवाई के आदेश जारी किये हैं। गिरफ्तार शराब माफिया अनिल चौधरी की चल संपत्ति जिसकी कीमत करीब 5 करोड़ 30 लाख गैंगस्टर अधिनियम की धारा 14 (1) के अधीन जप्त करने के आदेश भी दिया है। नियम के अनुसार जांच अधिकारी को 90 दिनों के अंदर न्यायालय में चार्जशीट दाखिल करना पड़ता है। नहीं तो आरोपी को जमानत मिल जाती है.

जहरीली शराब कांड में अब तक 86 आरोपी गिरफ्तार

27 मई को जहरीली शराब कांड की घटित घटना के क्रम में अब तक कुल 33 मुकदमें दर्ज किए गये हैं। जिसमें मृत्यु से संबंधित 13 मुकदमें और विवेचना के क्रम में विभिन्न फैक्ट्री, जहरीली शराब आदि बरामदगी के संबंध में 20 मुकदमे दर्ज किए गए थे। इस कांड के लिए अलीगढ़ एसएसपी ने शुरुआत से ही 6 टीमें गठित कर बहुत ही तेजी से कार्य प्रारम्भ किया। और लगातार मामले की निगरानी की गई।

जहरील शराब कांड में 120 से अधिक लोगों की हुई थी मौत

जहरीली शराब कांड में 120 से अधिक लोगों की मौत हुई थी। इस मामले के दर्ज मुकदमों में अब तक 86 आरोपियों की गिरफ्तारी की गई है। पहली बार ऐसा हुआ है कि समस्त प्रमुख आरोपियों को पुलिस द्वारा कस्टडी रिमांड में लेकर पूछताछ की गई और लगातार बरामदगी सुनिश्चित की गई। गिरफ्तार आरोपियों की निशांदेही के आधार पर 5 अवैध शराब फैक्ट्री 7505 लीटर अवैध शराब, एक हजार लीटर से अधिक स्प्रिट, 250 से अधिक अवैध शराब की पेटी पैंकिग कार्टून सहित, 06 वाहन के साथ भारी मात्रा में अन्य पैकिंग व सीलिंग मटेरियल बरामद किया गया।

जहरीली शराब कांड मामले में घटना स्थल का निरीक्षण करते पुलिस अधिकारी (फाइल फोटो:सोशल मीडिया)


रिकार्ड 57 दिन में बड़े मामले की चार्जशीट दाखिल

रिकॉर्ड टाइम 57 दिनों में इतनी वृहद विवेचनाओं को चार्जशीट किया गया है। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कलानिधि नैथानी ने शनिवार को पुलिस लाइन सभागार में पंजीकृत गैंगस्टर अधिनियम की 05 विवेचनाओं के संबंध में जब्तिकरण की कार्यवाही की समीक्षा की गई। इसके साथ ही चार अन्य मामलों में भी दो दिवस के अंदर गैंगस्टर अधिनियम के तहत चार अतिरिक्त मुकदमे दर्ज करने के आदेश दिये हैं। प्रत्येक सप्ताह कम से कम 2 मामलों में जब्तिकरण करने के आदेश दिये गये हैं। यह सिलसिला रविवार से शुरू होगा।

एसएसपी कलानिधि नैथानी पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए


आरोपियों पर गैंगस्टर के तहत भी हो रही कार्रवाई

जहरीली शराब कांड में 5 अन्य अपराधी सहित एक दर्जन और अपराधियों को माफिया घोषित कराने के आदेश दिए गए हैं। इनके प्रमुख नाम मदन गोपाल, विजेंद्र कपूर ,गंगाराम प्रधान ,दिलीप उर्फ छोटू व अनिल डिबई है। 17 अपराधी पिछले महीने चार्जशीट किया गया था। उनकी हिस्ट्रीशीट खुल चुकी है और इस सप्ताह जो हाल फिलहाल में चार्जशीट हुए हैं। ऐसे 30 अन्य अभियुक्तों की भी हिस्ट्रीशीट खोलने के आदेश दिये गये हैं।

गैंगस्टर अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज

जिससे इनकी ताउम्र निगरानी हो सकें। प्रत्येक गैंग का गैंगस्टर अधिनियम के तहत मुकदमा पंजीकृत कराने के साथ-साथ अलग से गैंग पंजीकृत करने के भी आदेश दिये हैं। ताकि इनका गैंग अलग नाम पाकर अभिलेखों में आने वाले दशकों तक विशेष नाम से जाना जाएं और इन पर उचित निगरानी हो सकें।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story