×

बाघ एक्‍सप्रेस हादसा: बिना ब्‍लॉक परमीशन के खिसकाई थी पटरी, ट्रैक पर ही छोड़ दिए थे पार्ट्स

sudhanshu
Published on: 22 Oct 2018 11:48 AM GMT
बाघ एक्‍सप्रेस हादसा: बिना ब्‍लॉक परमीशन के खिसकाई थी पटरी, ट्रैक पर ही छोड़ दिए थे पार्ट्स
X

गोरखपुर: चंद दिन पहले बाघ एक्सप्रेस के पटरी से उतरने के मामले पर रेलवे ने बड़ी कार्यवाही की है। रेल प्रशासन ने पीडब्ल्यूआई शशि भूषण वर्मा को निलंबित कर दिया और जाँच के बाद बाकी लोगों पर भी कार्यवाही करने की बात कही है। ऐसी संभावना है कि आज शाम तक प्रकरण की फाइनल जाँच रिपोर्ट भी सामने आ जायेगी। अभी तक मिली जानकारी के अनुसार बिना ब्‍लॉक परमीशन लिए ही पटरी के एक हिस्‍से को बदला जा रहा था। जिसे अचानक ट्रेन आने की वजह से ट्रैक पर ही छोड़ कर वर्कर फरार हो गए थे। इसी वजह से हादसा हुआ है।

ये भी पढें: लापरवाही: BJP विधायक के क्षेत्र में मोबाइल की टॉर्च जलाकर हो रहा नसबंदी कैंप में आपरेशन

डोमिनगढ़ में हुआ था हादसा

पिछले दिनों डोमिनगढ़ में बाघ एक्सप्रेस के बेपटरी हो जाने के मामले में रेल प्रशासन ने पीडब्ल्यूआइ को निलंबित कर दिया है। हालांकि अभी अंतिम जांच रिपोर्ट नहीं आई है। लेकिन माना जा रहा है कि बिना ब्लॉक लिए रेल पटरी के एक बड़े टुकड़े को एक तरफ से दूसरी तरफ करने के दौरान यह हादसा हुआ। डोमिनगढ़ में इंजीनियरिंग विभाग बिना ब्लॉक लिए रेल पर कुछ काम करा रहा था। इसी दौरान कुछ ट्रैकमैन एक रेल पटरी को एक तरफ से दूसरे तरफ कर रहे थे। इतने में लखनऊ की ओर से से 13020 बाघ एक्सप्रेस आ गई। ट्रैकमैन अचानक से ट्रेन देख घबरा गए और पटरी को ट्रैक के बीच में ही छोड़ कर भाग गए। इसी बीच ट्रेन रेल पटरी से रगड़ती हुई कुछ दूर बढ़ने के बाद पटरी से उतर गई। हालांकि ट्रेन की स्पीड काफी कम थी जिससे कोई बड़ा हादसा नहीं हुआ।

ये भी पढें: फेस्टिव सीजन में एफएसडीए को याद आई छापेमारी, दुकानदार शटर गिराकर हुए फुर्र

रेलवे अधिकारी भी चिंतित

मुख्य जनसंपर्क अधिकारी संजय कुमार यादव ने कहा कि लगातर हो रही रेल दुर्घटनाओं पर सभी रेलवे के अधिकारी चिंतित हैं। गोरखपुर के डोमिनगढ़ में हुए बाघ एक्सप्रेस हादसे में आगे से दूसरी बोगी के पहिये पटरी से उतर गए थे। स्पीड धीमी होने से कोई बड़ी दुर्घटना नहीं हुई, लेकिन इसमें जाँच कमेटी बना दी गई थी। जिसमें सबसे पहले दोषी पाते हुए रेल प्रशासन ने पीडब्ल्यूआई शशि भूषण वर्मा को निलंबित कर दिया है। फाइनल जाँच रिपोर्ट आने के बाद बाकी की कार्यवाही भी की जाएगी।

ये भी पढें:सीएम फ्लीट की जीप ने कैबिनेट मंत्री की कार में मारी टक्कर, ड्राइवर ने छुआ पैर फिर भी नहीं मानें मंत्री

sudhanshu

sudhanshu

Next Story