×

Bahraich News: बहराइच में नकली चाय बनाने की फैक्ट्री पड़ा छापा, लाखों रुपये की नकली चाय बरामद

Bahraich News: बहराइच जिला मुख्यालय से नानपारा में नकली चाय बनाने की फैक्ट्री पर पुलिस ने छापा मारा तो लाखों रुपये की नकली चाय बरामद हुई।

Anurag Pathak
Published on: 22 Dec 2021 2:55 PM GMT
Bahraich Crime News: Fake tea factory raided in Bahraich, fake tea worth lakhs of rupees recovered
X

बहराइच: नकली चाय की फैक्ट्री पर गोंडा-बहराइच पुलिस टीम ने मारा छापा  

Bahraich Crime News: जनपद बहराइच के नानपारा (Nanpara) में बन रहे नकली चाय की फैक्ट्री (fake tea factory) और उसके गोदाम पर बुधवार को गोंडा और बहराइच की पुलिस टीम (police team raid) ने छापेमारी की। मौके से 8200 क्विंटल नकली चाय, केमिकल, पैकेट और खुली चाय बरामद की।

अधिकारियों की टीम ने नकली चाय बनाने की फैक्ट्री और गोदाम को सीज (Seize the factory and warehouse) कर दिया है। नौ चाय के नमूने को जांच के लिए भेजा है। अधिकारियों के मुताबिक बरामद नकली चाय की कीमत लगभग 17 लाख रुपए है। भारी मात्रा में नकली चाय मिलने से नगर वासियों में हड़कंप है।

बहराइच जिला मुख्यालय (Bahraich District Headquarters) से नानपारा नगर 35 किलोमीटर की दूरी पर स्थित। नगर में काफी दिनों से नकली चाय का निर्माण और बिक्री धड़ल्ले से हो रही थी। इसकी जानकारी खाद्य विभाग टीम गोंडा को दी गई। बुधवार को खाद्य विभाग के अधिकारियों ने नानपारा कोतवाली के मोहल्ला तोपाखाना में नकली चाय बनाए जाने की फैक्ट्री में छापेमारी की।

खुली चाय व केमिकल बरामद हुई

सूचना के बाद अधिकारियों की टीम ने नगर के मोहल्ला कहारन टोला (Mohalla Kaharan Tola) में चाय के गोदाम पर छापेमारी की। यहां पर खुली चाय व केमिकल बरामद हुई। खाद्य विभाग के अधिकारियों ने विभिन्न ब्रांड के पैकिंग चाय की पैकेट तथा खुली चाय एवं केमिकल रंग सहित 9 नमूने लेकर जांच के लिए भेजा। वहीं फैक्ट्री और गोदाम से 8200 कुंटल चाय तथा केमिकल एवं पैकिंग सामग्री पकड़ी। काफी मात्रा में नकली चाय गोदाम व फैक्ट्री में मिली। इस पर गोदाम और फैक्ट्री को सीज कर दिया गया।

एफसीएस गोंडा के अजय जायसवाल ने बताया कि नगर के कबाडिया टोला निवासी नजमूद्दीन पुत्र अब्दुल माबूब नगर के ही तोपखाना मोहल्ले के शाहिद के मकान को किराए पर लेकर विभिन्न ब्रांड के चाय पैकिंग की फैक्ट्री चला रहा था। जहां पर काफी मात्रा में चाय तथा चाय में मिलाने वाले रंग और केमिकल छापे के दौरान मिले हैं।आरोपी की सूचना पर कहारन टोला निवासी असरफ के मकान पर स्थित गोदाम पर भी छापेमारी की गई।

खुली चाय तथा पैकिंग की हुई चाय बरामद की गई

वहां पर भी काफी मात्रा में खुली चाय तथा पैकिंग की हुई चाय बरामद की गई। इस पर खाद्य सुरक्षा अधिकारियों की टीम ने फैक्ट्री व गोदाम को सीज कर नौ नमूने प्रयोगशाला मे जांच के लिए भेजा गया है। अधिकारियों के मुताबिक बरामद चाय की कीमत लगभग 17 लाख रुपए है। जांच टीम मे अजय जयसवाल ए.सी.एफ.गोंडा, विनोद कुमार शर्मा डी ओ.बहराइच, अमरेश कुमार सी एफ एस ओ,राघवेंद्र प्रताप वर्मा खाद्य सुरक्षा अधिकारी, एवं खाद्य सुरक्षा अधिकारी डा,रामतेज डॉक्टर विक्रम रावत, दीपक पटेल सहित कोतवाली के पुलिसकर्मी मौजूद रहे।

पहले भी पकड़ी जा चुकी है नकली चाय

नानपारा नगर में केमिकल युक्त चाय बनाने का कार्य काफी पुराना है। डेढ़ वर्ष पूर्व तत्कालीन उप जिलाधिकारी की अगुवाई में छापेमारी हुई थी। तब भी काफी मात्रा में नकली चाय बरामद हुई थी। इसके बावजूद नगर में केमिकल युक्त चाय बनाने का सिलसिला जारी है।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story