×

Bikru Kand: जानिये बिकरू कांड के किन आरोपियों की संपत्तियां होंगी कुर्क

Bikru Kand: देश के सबसे चर्चित बिकरू कांड के 14 आरोपियों की सम्पत्तियां जब्त करने की कार्रवाही अब कानपुर जिला प्रशासन (Kanpur Zila Prashasan) ने शुरू कर दी है।

Sandeep Mishra
Report Sandeep MishraPublished By Shreya
Published on: 28 Sep 2021 5:01 AM GMT
Bikru Kand: जानिये बिकरू कांड के किन आरोपियों की संपत्तियां होंगी कुर्क
X

विकास दुबे व जय बाजपेयी (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Bikru Kand: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की योगी सरकार (Yogi Government) का गुंडे, अपरधियों, माफियाओं के खिलाफ अपना शिकंजा कसने में दिन-प्रतिदिन सख्त होती जा रही है। देश के सबसे चर्चित बिकरू कांड के 14 आरोपियों की सम्पत्तियां जब्त करने की कार्रवाही अब कानपुर जिला प्रशासन (Kanpur Zila Prashasan) ने शुरू कर दी है।

गैंगस्टर विकास दुबे के इन गुर्गों की सम्पत्तियां होंगी जब्त

योगी शासन के निर्देश पर चर्चित बिकरू कांड के जिन जिन आरोपियों की सम्पत्तियों को कुर्क करने का ब्यौरा कानपुर प्रशासन जुटा रहा है उनमें प्रमुख नाम हैं- हीरू दुबे, श्याम बाजपेई, जहान यादव, दयाशंकर अग्निहोत्री, संजय दुबे, अरविंद त्रिवेदी, सुशील कुमार तिवारी, बबलू मुसलमान, रामू वाजपेयी, शशिकांत पांडेय, शिव त्रिपाठी, विष्णु पाल, शिवम दुबे, राम सिंह यादव। इन सभी आरोपियों पर गैंगस्टर के तहत जिला प्रशासन ने पहले कार्यवाही कर रखी है। जिस किसी अपराधी पर गैंगस्टर के तहत कार्यवाही की जाती है, इस कार्यवाही के बाद हर आरोपी की संपत्ति कुर्क करने का भी प्रावधान है।

विकास दुबे संग जय बाजपेयी व अन्य (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

जय बाजपेयी व उसके चारों भाइयों पर आरोप हुए तय

गैंगस्टर मामले में जयकांत बाजपेई और उसके तीनों भाइयों अजयकांत, रजयकांत व शोभित के खिलाफ सोमवार को विशेष न्यायाधीश गैंगस्टर एक्ट मो. शफीक की अदालत में आरोप तय कर दिए गए। जय की माती जेल से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये पेशी हुई,बाकी तीनों भाई अदालत में हाजिर रहे।

पुलिस को अब तक नहीं मिला आरोपियों की सम्पत्तियों का ब्यौरा

बिल्हौर पुलिस ने बिकरू कांड के 14 आरोपियों के खिलाफ करीब एक साल पहले गैंगस्टर की कार्रवाई की थी। उसके बाद बिल्हौर पुलिस ने गत आठ सितंबर, 2021 को राजस्व परिषद के अध्यक्ष को पत्र लिखकर आरोपियों की प्रदेश भर में चल अचल संपत्तियों का ब्यौरा मांगा था। इस पर राजस्व परिषद के अध्यक्ष मुकुल सिंघल ने बिल्हौर पुलिस को जवाब दिया कि हर व्यक्ति का ब्यौरा उनके पास नहीं होता। वे जिला प्रशासन की मदद से संपत्तियों का ब्यौरा खुद जुटाएं। इसके लिए जिला प्रशासन से समन्वय स्थापित करने को कहा गया था।

राजस्व परिषद ने डीएम को भी लिखा एक पत्र

राजस्व परिषद ने एक पत्र जिलाधिकारी को भी लिखा है।अपने इस पत्र में राजस्व परिषद ने यह अनुरोध किया है कि गैंगस्टर के सभी आरोपियों की चल अचल संपत्तियों की जानकारी उपलब्ध कराने में पुलिस का सहयोग करें। अब यह माना जा रहा है कि जल्द ही इनकी सभी आरोपियों की संपत्तियों को पुलिस कुर्क करेगी।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story