×

Cyber Crime: फेस्टिवल सीजन में कहीं आप भी ना हो जाएं साइबर क्राइम के शिकार

Cyber Crime: साइबर दोस्त ने ट्वीट कर कहा है, ईमेल, टेक्स्ट, संदेश या फोन कॉल के माध्यम से आप किसी भी अजनबियों के अनुरोध करने पर उन्हें अपनी पर्सनल जानकारी न दे।

Network
Newstrack NetworkPublished By Ragini Sinha
Published on: 1 Nov 2021 9:43 AM GMT
Cyber crime today news
X

साइबर अपराध।  (social media)

Cyber Crime: अगर आपके पास भी ऐसे मैसेज आते हैं, तो सतर्क हो जाएं। आजकल साइबर क्राइम तेजी से बढ़ रहा है, ऐसे में आपको एक्टिव रहने की जरूरत है। इसी कड़ी में फेस्टिवल सीजन को देखते हुए सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हो रहा है। इसमें आपको फेस्टिवल सीजव में आकर्षक ऑफर दिया जा रहा है, लेकिन आप बिना जांच किए इस ऑफर पर ना आएं, वरना आपका पूरा अकाउंट खाली हो जाएगा। इन सभी चीजों से बचने के लिए भारत सरकार की ओर से संचालित अधिकारिक ट्विटर हैंडल 'साइबर दोस्त' ने लोगों को सचेत रहने को कहा है।

साइबर दोस्त ने किया लोगों को सचेत

साइबर दोस्त ने ट्वीट कर कहा है, ईमेल, टेक्स्ट, संदेश या फोन कॉल के माध्यम से आप किसी भी अजनबियों के अनुरोध करने पर उन्हें अपनी पर्सनल जानकारी न दे, सावधान रहें और साइबर क्राइम से सेफ रहें। यानी अगर आपको किसी भी तरह का फोन, मैसेज या ईमले निजी जानकारी मांगी जाए तो बिल्कुल भी शेयर ना करें। साइबर दोस्त ने आगे लिखा कि इसके अलावा ऑनलाइन पेमेंट करते वक्त भी भी पासवर्ड या साइट को लॉगइन ना छोड़े।

फेस्टिवल सीजन में लोगों से करते हैं ठगी

बता दें कि फेस्टिव सीजन को ध्यान में रखते हुए अभी सरकार के अलावा बैंक, बीमा कंपनी, टेलिकॉम कंपनियां भी अपने ग्राहकों को सचेत कर रही है। साइबर क्राइम से सावधान करने के लिए टेलिकॉम कंपनी एयरटेल ने यूजर्स एक मेल के जरिए सूचना दी है, जिसमें साइबर क्राइम की घटनाओं से सावधान रहने और बचने के टिप्स दिए गए हैं। एयरटेल ने अपने 35 करोड़ से ज्यादा सब्सक्राइबर्स को को सावधान किया है।

निवेदन – आप सभी से अनुरोध है कि इस लिंक को अपने दोस्तों को व्हाट्सएप गुप एवं फेसबुक या अन्य सोशल नेटवर्क पर अधिक से अधिक शेयर करें। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें। हमें फॉलो करे और पाएं हर अपडेट।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story