×

Etah Crime News: फर्जी मैरिज ब्यूरो का भंडाफोड़, शादी का झांसा देते पति पत्नी ने ठगे लाखों

Etah Crime News: परफैक्ट साथी डाॅट काॅम नामक मैरिज ब्यूरो द्वारा वादी की शादी करवाने का झांसा देकर कुछ लोगों ने लगभग 1,13,500 रुपये ठग लिए है।

Sunil Mishra
Report Sunil MishraPublished By Vidushi Mishra
Published on: 26 Jun 2021 5:24 PM GMT
pretext of getting the plaintiff married by a marriage bureau named Perfect Saathi.com. is.
X

शादी (फोटो-सोशल मीडिया)

Etah Crime News: एटा जनपद के थाना कोतवाली नगर क्षेत्र के मौहल्ला कृष्णा बिहार कालोनी निवासी योगेश कुमार विश्वकर्मा द्वारा थाना कोतवाली नगर पर सूचना दी गई कि परफैक्ट साथी डाॅट काॅम नामक मैरिज ब्यूरो द्वारा वादी की शादी करवाने का झांसा देकर कुछ लोगों ने लगभग 1,13,500 रुपये ठग लिए है। घटना की तहरीर पर थाना कोतवाली नगर एटा पर मुअसं- 473/21 धारा 420 भादवि तथा 66डी आई०टी एक्ट पंजीकृत किया गया।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा घटना को गंभीरता से लेते हुए टीम गठित कर प्रभारी निरीक्षक थाना कोतवाली नगर तथा जनपदीय साइबर सेल को घटना का शीघ्र खुलासे पर आदेश दिया गया।

रुपयों की ठगी

आज 26 जून को थाना कोतवाली नगर पुलिस तथा साइबर सेल द्वारा की गई संयुक्त कार्यवाही में 3 महिलाओं सहित चार अभियुक्तों को रोडवेज बस स्टैंड एटा से समय करीब 10 बजे गिरफ्तार किया गया है।पकडे गये गेंग के सदस्यों के पास से 16 मोबाइल फोन, 2 कम्प्यूटर, 9 मोबाइल चार्जर, डाटा केबिल्स तथा 15000 रुपये नगद बरामद किये गये हैं।

पूछताछ में योगेश ने बताया कि उनका एक संगठित गिरोह है जिसमें महिलायें पुरूष दोनों शामिल हैं जो परफैक्ट साथी डाॅट काॅम नाम से फर्जी मैरिज ब्यूरो चलाकर लोगों को शादी कराने का झांसा देकर उनसे रुपयों की ठगी करते हैं। इसका ऑफिस जयपुर हाउस लोहा मंडी जनपद आगरा में है।

ठगों के जाल में फंसे एटा निवासी योगेश ने बताया कि वर्ष 2016 में उन्होंने गूगल पर परफेक्ट शादी डाॅट काॅम नामक मैरिज ब्यूरो की साइट पर शादी के लिए रजिस्ट्रेशन कराया ।उसके बाद 10 फरवरी को योगेश के मोबाइल फोन पर मैरिज ब्यूरो से एक लड़की काजल का फोन आया।

जिसने खुद को परफेक्ट शादी डाॅट काॅम मैरिज ब्यूरो छत्तीसगढ़ से बोलना बताया तथा मैरिज ब्यूरो का संचालक अविनाश नामक युवक को बताया, और मुझे कई रिश्तों के बारे में जानकारी दी। तो मैने बातचीत के दौरान एक रिश्ता जो सुनीता पुत्री भानू शर्मा निवासी गाॅधीनगर, बाराबंकी का पसंद आया नाम पते पर बात करने व मिलने की इच्छा जाहिर की। तो काजल ने वादी की बात मोवाइल पर सुनीता तथा उसके पिता से कराई।

जब योगेश ने काजल से कहा कि वह सुनीता और भानू शर्मा से मिलना चाहता है तो काजल ने रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करने के नाम पर योगेश से 10000 रुपये फीस जमा करने को कहा।

फर्जी मैरिज ब्यूरो चलाने का रास्ता

तो योगेश ने काजल की बातों में आकर रजिस्ट्रेशन की फीस ऑनलाइन एक साइबर कैफे से परफैक्ट साथी डाॅट काॅम मैरिज ब्यूरो के एकाउण्ट में जमा करा दी। इसके बाद काजल ने 20 फरवरी को योगेश तथा सुनीता की कानपुर में मीटिंग तय कर दी। 20 फरवरी को जब सुनीता ने पिता की तबीयत खराब होने तथा आपरेशन का हवाला देते हुये योगेश से कई बार अलग-अलग दिनों में कई किश्तों में कुल 1,03,500 रुपये ठग लिये।

रुपये देने के बाद योगेश द्वारा जब सुनीता से फोन द्वारा संपर्क किया गया तो उसने अपना मोबाइल बन्द कर लिया तो उसे शक हुआ कि उसके साथ ठगी हो गयी है तथा पूर्ण विश्वास होने के बाद 6 जून को थाना कोतवाली नगर पर अभियोग पंजीकृत कराया गया।

इस गिरोह द्वारा इस घटना से पूर्व नरेन्द्र कुमार निवासी गाजियाबाद से 30000 रुपये तथा श्री जयप्रकाश निवासी पटियाला, पंजाब से 26000 रुपये की ठगी की है।

अभियुक्ता रुबी व रक्षा अपनी शादी करने के लिये पैसे की जरुरत के चलते तथा अभियुक्त राजकुमार व मुस्कान जो आपस में पति-पत्नी हैं ने अपने घर का खर्च चलाने के लिये फर्जी मैरिज ब्यूरो चलाने का रास्ता अपनाया।

पुलिस ने राजकुमार खांडे निवासी घोर बंदा थाना लोहनी जिला मुंगेली राज्य छत्तीसगढ़ व आगरा निवासी मुस्कान पत्नी राजकुमार खांडे निवासी , राजनगर थाना लोहामंडी आगरा तथा रक्षा कुमारी पुत्री संजय निवासी जगदीशपुरा थाना जगदीशपुरा जनपद आगरा रूबी निवासी नयाबास मोहल्ला जोगिया थाना लोहामंडी आगरा को गिरफ्तार कर जेल भेजा है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story