×

हिंद इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज़ के चेयरपर्सन सहित 6 के खिलाफ धोखाधड़ी की FIR

By
Published on: 22 Aug 2017 7:29 AM GMT
हिंद इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज़ के चेयरपर्सन सहित 6 के खिलाफ धोखाधड़ी की FIR
X

बाराबंकी: हिंद इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज़ के ऑफिस में इनकम टैक्स की टीम का छापा पड़ा, जहां से 1 करोड़ रुपया बरामद किया गया है। चेयरपर्सन ऋचा मिश्रा सहित 6 के खिलाफ धोखाधड़ी की एफआईआर दर्ज की गई है।

क्या है पूरा मामला

केंद्र और प्रदेश की सरकारें मैनेजमेंट और मेडिकल इंस्टिट्यूट पर सरकार द्वारा तय की गई फीस से ज्यादा फीस लेने को लेकर सख्ती करने के आदेश दिए हैं। लेकिन कुछ एक ऐसे भी इंस्टीट्यूट हैं, जो सुधरने का नाम नहीं ले रहे हैं।

ऐसा ही एक विवादित नाम है बाराबंकी के सफेदाबाद कस्बे में स्थित हिंद इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल इंस्टिट्यूट का, यह इंस्टिट्यूट अपने कोर्स और अध्यापन क्षमता के लिए नहीं बल्कि अपने विवादों को लेकर चर्चित रहता है। हिंद इंस्टिट्यूट पर एडमिशन लेने आए छात्रों से बगैर रसीद लाखों रुपए की अवैध धनउगाही का आरोप लगा है। यह आरोप लगाया है उन्हीं छात्रों के अभिभावकों ने, जो इन छात्रों को अपने साथ हिंद इंस्टिट्यूट में इस उम्मीद के साथ एडमीशन कराने लाए थे।

खुद बिहार और राजस्थान जैसे दूसरे राज्यों से आए छात्रों और अभिभावकों ने मैनेजमेंट पर धोखाधड़ी करने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि हमें पहले नही बताया गया, लेकिन अब हमसे बिना रसीद दिए लाखों की मांग की जा रही है। मामले की जांच के लिए पहुचे एसडीएम बाराबंकी सुशील सिंह ने इस पूरे धोखाधड़ी की जांच के लिए लखनऊ से इनकम टैक्स की टीम हिंद इंस्टिट्यूट पहुंची। टीम को ऑफिस से 1 करोड़ रु नकद मिला, जिसे एडमीशन के लिए मेडिकल छात्रों ने जमा किया था।

पुलिस ने छात्रों के परिजनों की तहरीर के आधार पर इंस्टिट्यूट की चेयरपर्सन ऋचा मिश्रा, प्रिंसिपल जेवी सिंह, एडमिशन कोआर्डिनेटर वंदना सहित 3 अन्य के खिलाफ नगर कोतवाली में धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज किया है। फिलहाल इंस्टीट्यूट का मैनेजमेंट मौके से फरार हो गया है।

Next Story