×

Firozabad News: देवी पंडाल में आरती के दौरान विवाद, जमकर हुआ पथराव, 9 हिरासत में

देवी पंडाल में आरती के दौरान दो पक्षों में हुए विवाद के बाद जमकर हुई पत्थरबाजी

Brajesh Rathore
Published on: 10 Oct 2021 5:14 PM GMT
firozabad mein bawal
X

देवी पंडाल में विवाद के बाद गश्त करती पुलिस (फोटो-न्यूजट्रैक)

Firozabad News: दिखतौली में देवी पंडाल (Firozabad Devi Pandal) में आरती (Firozabad arati) के दौरान कुछ लोगों द्वारा हंगामा (Firozabad Me Hangama) करने को लेकर दो पक्षों में विवाद हो गया। गाली गलौज के बाद दोनों पक्षों में जमकर पथराव हुआ। जिसमें कई लोगों के हल्की चोटें भी आई हैं। पुलिस (Firozabad Police) ने मौके पर पहुंच कर दोनों पक्षों को बल प्रयोग कर खदेड़ दिया। इस दौरान पुलिस ने मौके से 9 लोगों को हिरासत में लिया है। घटना के बाद गांव में तनाव है। बड़ी संख्या में पुलिस फोर्स तैनात।

थाना क्षेत्र के गांव दिखतौली में जाटव समाज के लोगों ने सड़क किनारे एक प्लाट में देवी की मूर्ति की स्थापना की है। जहां प्रतिदिन समाज के लोग मैया की आरती करते हैं। आरोप है कि जब से देवी पंडाल (Firozabad Devi Pandal Bawal) सजाया गया है, तभी से आरती के दौरान समुदाय विशेष के लोग आकर पास ही खाली पड़ी जमीन पर बैठ कर शराब पीते हैं और आरती में व्यवधान उत्पन्न करते हैं। इससे विगत दो दिन से दोनों पक्षों में तनाव था।


रविवार देर रात जावेद अली अपना ई-रिक्शा खड़ा कर रहा था। तभी उसने नाली में ईंट रख दी। आरोप है कि जब दारा सिंह ने नाली बंद करने का विरोध किया तो दोनों पक्षों में विवाद हो गया। देखते ही देखते दोनों तरफ से जमकर पथराव (Firozabad Me Pathrav) हुआ, जिसमें कई लोगों के हल्की चोटें भी आई हैं। पथराव और मारपीट होते ही गांव में सनसनी फैल गई। दो समुदायों के बीच झगड़े की सूचना मिलते ही थाना पुलिस मौके पर पहुंची और झगड़ा कर रहे लोगों को बल प्रयोग कर खदेड़ दिया। इस दौरान पुलिस ने मौके से 9 लोगों को हिरासत में लेकर थाने भेज दिया।

पुलिस क्षेत्राधिकारी शिकोहाबाद राजवीर सिंह ने कहा कि दिखतौली गांव में नाली में ईंट लगाने और ई-रिक्शा खड़ा करने को लेकर दो पक्षों में विवाद हो गया है। इस दौरान दोनों पक्ष से पथराव हुआ है। जिसे शांत करा लिया है। नौ लोगों को हिरासत में लिया गया है। सांप्रदायिक मामले जैसी कोई बात नहीं है। मामले की जांच कर दोषियों के खिलाफ कार्यवाही की जायेगी।


पथराव होते ही वर्थडे पार्टी में मची भगदड़

गांव के ही अजय पुत्र टोडीराम के बेटे नीशू की प्रथम वर्षगांठ थी। अजय बच्चे की पहली वर्षगांठ धूमधाम से मना रहा था। उसके घर पर रिश्तेदारों की भीड़ भी थी। जिस समय पथराव और मारपीट हुई, उस दौरान हलवाई खाना बना रहे थे। पथराव (Firozabad Me Pathrav) होते ही अजय के घर में भगदड़ मच गई। हलवाई भी खाना छोड़ कर भाग गये। घर में चारों तरफ ईटें पड़ी हुई थीं। अजय का आरोप है कि देर सायं समुदाय विशेष के लोगों ने नाली को रोक दिया था। उनका कहना था कि जाटव के लोगों की नाली का पानी इधर नहीं आने दिया जायेगा।

जब उन्होंने नाली बंद करने का विरोध किया तो समुदाय विशेष के लोगों ने उनके घरों पर पथराव कर दिया और कई लोगों के साथ लाठी डंडों से मारपीट की। पथराव से कई लोग घायल भी हुए हैं। जिनमें एक रिश्तेदार चौहान सिंह पुत्र रामजीलाल सिहेरगढ़ बरहन आगरा के अलावादारा सिंह, बॉबी, मुन्नीदेवी सहित लगभग 8 लोगों के चोटें आई हैं। जिसमें विनोद कुमार पुत्र छदामीलाल के गंभीर चोट है। इवसके साथ ही विमल कुमार धारा सिंह और रोशनी पुत्री इंद्रपाल के भी चोटें आई हैं। घायलों का आरोप है कि पुलिस ने उनका मेडिकल भी नहीं कराया है।


गली में खड़े ई-रिक्शा भी कब्जे में लिए

पुलिस ने गली में खड़े ई-रिक्शा वाहनों को कब्जे में ले लिया। पुलिस ने तीन ई-रिक्शा जो नाली में खड़े थे उन्हें कब्जे में लेकर थाने आ गई। प्रभारी निरीक्षक उदयवीर सिंह मलिक ने बताया कि पूरे मामले की जांच की जा रही है। दोषियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जायेगी। क्षेत्र में शांति व्यवस्था को बिगाड़ने का कोई प्रयास सफल नहीं होने दिया जायेगा।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story