×

Ghaziabad Crime News: फर्जी कॉल सेंटर के जरिए ठगी, 4000 लोग निशाने पर, 5 लड़कों का था ये प्लान

जनपद गाजियाबाद में 5 लड़कों ने मिलकर फर्जी कॉल सेंटर के जरिए करीब 4000 लोगों का पर्सनल और प्रोफेशनल डाटा चोरी कर लिया। एक व्यक्ति का बैंक अकाउंट भी खाली कर दिया।

Bobby Goswami
Published on: 23 July 2021 2:31 PM GMT
Cheating through fake call center, 4000 people on target, 5 boys had this plan
X

गाजियाबाद: फर्जी कॉल सेंटर के जरिए ठगी में पकड़े गए अपराधी

Ghaziabad Crime News: उत्तर प्रदेश के जनपद गाजियाबाद में 5 लड़कों ने मिलकर करीब 4000 लोगों का पर्सनल और प्रोफेशनल डाटा चोरी कर लिया। इसके लिए उन्होंने हैकिंग से लेकर इलीगल डाटा खरीदने तक का काम किया। यही नहीं एक व्यक्ति का बैंक अकाउंट भी खाली कर दिया। बाकी 4000 लोग भी निशाने पर थे।

पुलिस के मुताबिक लोनी थाने पर एक सूचना मिली थी,जिसमें एक व्यक्ति के बैंक अकाउंट में से 4 लाख से ज्यादा की ठगी हुई थी। इसके बाद पुलिस ने जांच पड़ताल शुरू की तो पता चला कि उस व्यक्ति की सभी डिटेल्स लीक हुई थी। जिसके बाद पुलिस ने आगे की जांच पड़ताल की। पुलिस साहिबाबाद के फर्जी कॉल सेंटर पर पहुंच गई। जहां से पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है।

पकड़े गए सभी आरोपी ज्यादा पढ़े-लिखे नहीं

पुलिस ने जब इनसे पूछताछ की तो पता चला कि आरोपियों के पास करीब 4000 लोगों की सभी डिटेल्स मौजूद है। जिसमें पैन कार्ड, आधार कार्ड, मोबाइल सिम से लेकर यूपीआई तक की डिटेल है। पुलिस को शक है कि यह मोबाइल फोन को हैक करके उससे नया पासवर्ड पिन जनरेट कर लेते थे और फिर बैंक अकाउंट खाली कर देते थे। फोन में मौजूद पर्सनल डाटा भी यह चोरी कर लेते थे। कुछ डाटा इन्होंने गलत तरह से खरीदा था। जिसके बारे में आगे की जानकारी जुटाई जा रही है। पकड़े गए सभी आरोपी ज्यादा पढ़े-लिखे नहीं है।


पुलिस द्वारा बरामद किया गया सामान


पुलिस की बात पर हमेशा ध्यान दें

आमतौर पर पुलिस इस तरह की जागरूकता फैलाती रहती है कि किसी भी अज्ञात नंबर से आने वाले फोन कॉल पर रिस्पांस नहीं करना चाहिए। ना ही किसी व्यक्ति को अपनी डिटेल देनी चाहिए। लोग फर्जी कॉल सेंटर से आने वाले फोन कॉल पर रिस्पांस करते हैं और उनको अनजाने में अपनी कुछ डिटेल बता देते हैं। हैकर और ठग इसी बात का फायदा उठाते हैं।

फ़र्ज़ी कॉल सेंटर के जरिए ठगी

वह लिंक भेज कर कई बार मोबाइल फोन हैक कर लेते हैं। जिससे पर्सनल और प्रोफेशनल जानकारी उन तक आसानी से पहुंच जाती है। इसके अलावा कई बार यह भी सामने आया है कि इलीगल तरीके से लोगों का डाटा खरीदा जाता है। और उनसे बातचीत करके उनको झांसे में ले लिया जाता है। ऐसे फोन कॉल से बचकर रहने की जरूरत है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story