×

सेंट्रल एक्साइज केस में 6 अभियुक्त गये जेल, रिमांड की अर्जी पर सुनवाई 5 को 

Rishi
Published on: 3 Feb 2018 3:14 PM GMT
सेंट्रल एक्साइज केस में 6 अभियुक्त गये जेल, रिमांड की अर्जी पर सुनवाई 5 को 
X

लखनऊ : सेंट्रल एक्साईज में छुट देने के एवज में हवाला के जरिए किश्तों में रिश्वत लेने के मामले में गिरफ्तार 10 में छःह अभियुक्तों को शनिवार को सीबीआई की विशेष अदालत में पेश किया गया। सीबीआई के विशेष जज एमपी चौधरी ने जीएसटी एण्ड सेंट्रल एक्साईज, कानपुर के सुपरिटेंडेंट अजय कुमार श्रीवास्तव, राजीव सिंह चंदेल व आफिस के एक स्टाफ सौरभ पांडेय के साथ ही मेसर्स शिशु सोप एण्ड केमिकल्स प्राइवेट लिमिटेड के डायरेक्टर मनीष शर्मा व बिचैलिया अमित अवस्थी समेत छःह अभियुक्तों को न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया है।

उन्होंने इन अभियुक्तों को पुलिस कस्टडी रिमांड में सौंपने की मांग वाली अर्जी पर सुनवाई के लिए पांच फरवरी की तारीख मुकर्रर की है। उन्होंने यह आदेश सीबीआई के इंसपेक्टर व इस मामले के विवेचक अर्जुन कुमार मौर्य की अर्जी पर दिया है।

विवेचक का कहना है कि अभियुक्तों द्वारा एक बड़े षडयंत्र के जरिए किया गया यह एक संगठित अपराध है। जिसका खुलासा करने, उनसे पूछताछ करने व उनका एक दूसरे से आमना सामना कराने के लिए उनका पुलिस कस्टडी रिमांड आवश्यक है। लिहाजा इन अभियुक्तों को 10 दिन की पुलिस कस्टडी रिमांड में दिया जाए।

शनिवार को इन सभी अभियुक्तों को कानपुर से गिरफ्तार कर सीबीआई की विशेष अदालत में पेश किया गया था। इनके पास से 48 लाख की रकम भी बरामद हुई है।

विवेचक अर्जुन कुमार मौर्य के मुताबिक इस मामले में जीएसटी व सेंट्रªल एक्साईज, कानपुर के कमिश्नर संसाद चंद व दो अन्य अभियुक्तों को दिल्ली में गिरफ्तार किया गया है। जहां से उन्हें ट्रªांजिट रिमांड पर सोमवार को लखनऊ की सीबीआई अदालत में पेश किया जाएगा।

मामला

दो फरवरी, 2018 को सीबीआई ने इस मामले में जीएसटी व सेंट्रªल एक्साईज, कानपुर के कमिश्नर संसार चंद समेत 10 लोगों के खिलाफ नामजद एफआईआर दर्ज की थी। जिसमें संसार की पत्नी अविनाश कौर का नाम भी शामिल है। एफआईआर के मुताबिक कानपुर के तमाम उघोगपति सेंट्रल एक्साईज से छुट पाने के लिए घुस देते थे। इनमें रिमझिम व सर पान मसाला आदि कंपनीज के कर्ताधर्ताओं का नाम सामने आया है। रिश्वत की रकम हवाला के जरिए किश्तों मे लिया जाता था। साथ ही टीवी, फ्रिज व मंहगे सामान आदि भी लिए जाते थे। संसार चंद की पत्नी अविनाश कौर के अलावा अजय व राजीव भी दिल्ली के हवाला कारोबारी अमन जैन व चंद्र प्रकाश के जरिए यह रिश्वत लेते थे।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story